कांग्रेस संगठन में बड़ा फेरबदल, UP को मिला नया पार्टी अध्यक्ष

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपने संगठन में एक बड़ा फेरबदल किया है। इस फेरबदल में पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अपना अध्यक्ष बदल दिया है। पार्टी ने बृजलाल खाबरी की जगह अजय राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया

सुरजेवाला और मुकुल वासनिक को भी नई जिम्मेदारी

इसके अलावा रणदीप सुरजेवाला को मध्य प्रदेश के सीनियर ऑब्जर्वर के बाद अब राज्य का ही प्रभारी महासचिव का अतिरिक्त प्रभार भी दे दिया गया है। वहीं मुकुल वासनिक को गुजरात के प्रभारी महासचिव पद की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के प्रभारी महासचिव की जिम्मेदारी सुरजेवाला को वरिष्ठ नेता जेपी अग्रवाल की जगह दी गई, तो वहीं वासनिक को राजस्थान कांग्रेस के नेता रघु शर्मा को हटाकर प्रभारी महासचिव बनाया गया है।

आगामी विधानसभा व लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर हुआ बदलाव

इस साल के आखिर में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव है। ऐसे में सुरजेवाला को जिम्मेदारी देना काफी अहम माना जा रहा है। इसके अलावा अगले साल लोकसभा चुनाव है। गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर मानी जाती है। वहीं उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं। ऐसे में अजय राय की नियुक्ति भी काफी अहम है।  यूपी की वाराणसी सीट से 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ राय लड़ चुके हैं। वो दोनों बार चुनाव हारे हैं।

Related Articles

Back to top button