घर पर बनाएं टेस्टी सूजी का हलवा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मीठे में हलवा खाना लोगों को काफी पसंद होता है। हल्वा बनाना बेहद ही आसान होता है। इसे बनाने के लिए बेहद कम सामग्री चाहिए और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है। इसलिए हम आपके लिए आज हलवे की रेसिपी लाए हैं, ताकि आप इसे आसानी से बना पाएं।

सामग्री

1 बड़ा चम्मच कटी हुई किशमिश, 150 ग्राम सूजी, 1 1/2 कप उबला हुआ पानी, 1/4 कप चीनी, 1/4 कप घी, 1 बड़ा चम्मच कटे हुए काजू, 1/4 कप गाढ़ा दूध, 1 चम्मच कटे हुए बादाम।

विधि

एक गहरा नॉन-स्टिक पैन लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें। इसमें घी डालकर एक मिनट तक गर्म करें। जब घी पूरी तरह पिघल जाए तो इसमें सूजी डालकर अच्छे से भून लीजिए। सूजी भूनते समय इसे लगातार चलाते रहें जब तक कि इसमें से अच्छी खुशबू न आने लगे और इसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। जब सूजी रेत जैसी हो जाए तो इसमें कटे हुए काजू और कटी हुई किशमिश डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और कुछ मिनट तक भून लें। इस बीच, एक और पैन लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें। पैन में पानी और दूध डालें और उबलने दें। उबाल आने पर चीनी डाल दीजिए। इसे अच्छे से हिलाएं। जब दूध-पानी का मिश्रण तैयार हो जाए तो इसमें सावधानी से भुनी हुई सूजी मिलाएं। सूजी डालते समय अच्छी तरह हिलाते रहें ताकि गुठलियां न रहें। बनी गुठलियों को तोडऩे के लिए चम्मच के पिछले भाग का उपयोग करें, इसे तब तक हिलाएं जब तक कि दूध-पानी का मिश्रण सूजी के साथ अच्छी तरह से मिल न जाए। इसे गाढ़ा होने तक हिलाएं। मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं। जब यह पैन के किनारे छोडऩे लगे तो आंच बंद कर दें। अंत में, हलवे को कटे हुए बादाम से सजाएं और गर्म होने पर ही परोसें!

10 मिनट में बनाएं पालक की ये डिश

शरीर मे पोषक तत्वों को कमी को पूरा करने के लिए खाने पीने में ऐसी सामग्री का सेवन करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद हो। भाग दौड़ भरी जिंदगी में आप खान पान पर ध्यान नहीं दे पाते। इससे आपके शरीर में पोषण की कमी हो जाती है और शरीर बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। स्वस्थ रहने और बीमारियों से दूर रहने के लिए हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। हरी सब्जियों में पालक सबसे पोषक होता है। इसमें आयरन होता है, जिसके सेवन से शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी से बचाव होता है। महिलाओं में एनीमिया का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में पालक से बनी रेसिपी को खाने में शामिल करें। आए दिन एक ही तरह की पालक की डिश खाने से आप बोर हो सकते हैं।

पालक का सूप

सर्दियों में सूप अक्सर घरों में बनता है। सूप में आप पालक का सूप भी बना सकते हैं। पालक का सूप बनाने की आसान रेसिपी यहां है।

सामग्री

कटा हुआ पालक, दूध, मैदा, चीनी, नमक, काली मिर्च पाउडर, बारीक कटा प्याज, लहसुन, तेल।

विधि

एक पैन में तेल गर्म करके उसमें बारीक कटे प्याज और लहसुन को सुनहरा होने तक भून लें। उसमें पालक मिलाकर पका लें। एक दो चम्मच मैदा डालकर अच्छे से मिला लें। चुटकी भर चीनी, नमक, और काली मिर्च पाउडर डालकर पानी मिलाएं। जब ये पक जाएं तो कैस बंद करके कुछ देर ठंडा होने दें और बाद में पालक का मिक्सर में पीस लें। इसे मध्यम आंच पर उबालें और एक कप दूध मिला लें। गरमा गरम पालक सूप सर्व करें। ऊपर से पनीर के क्यूब भी डाल सकते हैं।

पालक पनीर की भुर्जी

आपने पालक पनीर की ग्रेवी वाली सब्जी तो खाई ही होगी लेकिन आप घर पर 10 मिनट में पालक पनीर भुर्जी बना सकती हैं। जान लीजिए पालक पनीर भुर्जी बनाने की रेसिपी।

विधि

सबसे पहले कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करेंगे। फिर जीरा डाल देंगे। जीरा ब्राउन हो जाए तो अदरक, हरी मिर्च, तेज पत्ता और दालचीनी को डालकर भूनेंगे। अब प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएंगे। फिर लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर कुछ देर चलाएंगे। फिर टमाटर को एड करेंगे और इसे ढक कर पकने के लिए रख देंगे। फिर पालक मिलाएं और फिर से ढक देंगे। कुछ देर बाद पनीर मिक्स करेंगे और अब इसमें गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिलाएं और कुछ देर तक पकने देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button