मकई से बनाएं डिनर के लिए टेस्टी मसालेदार कॉर्न

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कॉर्न यानी मकई, मक्का या भुट्टा एक बहुत ही हेल्दी फूड आइटम है। जिसका इस्तेमाल आप सुबह नाश्ते से लेकर लंच, ईवनिंग स्नैक्स और यहां तक कि डिनर में भी कर सकते हैं। यह कई तरह के विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। इसमें फाइबर की भी मौजूदगी होती है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है, तो इससे बनने वाली एक ऐसी रेसिपी, जिसे आप लंच या डिनर किसी में भी कर सकते हैं एन्जॉय और पा सकते हैं सेहत के कई सारे लाभ।

विधि

एक पैन में टीस्पून तेल गरम कर जीरा, लहसुन, हरी मिर्च भूनें। प्याज गोल्डेन ब्राउन होने पर लहसुन- अदरक का पेस्ट डालें। अच्छी तरह भूनने पर इसमें हल्दी, लाल मिर्च, टमाटर और नमक मिलाकर ढक दें। टमाटर पूरी तरह गलने पर इसमें धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, कसूरी मेथी डालें और दो मिनट बाद काजू-मगज का पेस्ट बनाकर मिला दें। पेस्ट अगर गाढ़ा लगे, तो थोड़ा सा पानी मिलाएं और कुछ देर धीमी आंच पर ढककर पकाएं। पकाते समय पानी अगर सूखने लगे, तो थोड़ा सा पानी और मिला सकते हैं। गैस के दूसरे बर्नर पर पैन में बटर और नमक डालकर कॉर्न को भूनें। कॉर्न जब फूल जाए, तो उन्हें ग्रेवी में डालकर मिक्स करें और गरम मसाला, हरा धनिया डालकर कुछ देर पकाएं। अच्छी तरह पकने पर एक टेबलस्पून क्रीम डालकर लो फ्लेम पर कुछ सेकेंड ढककर रखें। धनिया पत्ती से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

सामग्री

200 ग्राम फ्रोजन कॉर्न, 1 प्याज (बारीक कटा), 3 टमाटर (बारीक कटे), आवश्यकतानुसार तेल, 1/2 टीस्पून जीरा, 1 टीस्पून लहसुन (बारीक कटा), 1 टीस्पून अदरक-लहुसन का पेस्ट, 7-8 काजू (पानी में भीगे हुए), 1 टेबलस्पून मगज (पानी में भीगे हुए), स्वादानुसार नमक, 1 टीस्पून देगी मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून धनिया पाउडर, 1 टीस्पून जीरा पाउडर, 1 टीस्पून कसूरी मेथी, 1 टीस्पून गरम मसाला, टेबलस्पून बटर, 1 टेबलस्पून क्रीम।

फायदे

कॉर्न में पोटैशियम की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। पोटैशियम शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में मदद करता है। शरीर में इसकी कमी से हाइपोकैलिमिया नामक गंभीर बीमारी हो सकती है। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि कॉर्न फाइबर से भरपूर होता है। पाचन क्रिया को सही तरीके से काम करने के लिए फाइबर बहुत ही जरूरी तत्व है। इससे खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती, साथ ही ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। कॉर्न में विटामिन बी12, फोलिक एसिड, आयरन की भी मात्रा होती है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देते।

नाश्ते में बनाएं वेजिटेबल चीज चीला

सुबह का नाश्ता जितना सेहत के लिए जरूरी होता है, उतना ही मन मस्तिष्क के लिए भी आवश्यक है। सुबह सुबह अगर स्वादिष्ट और अच्छा नाश्ता मिल जाएं तो दिन बन जाता है। एक तो मन संतुष्ट रहता है, दूसरा पेट भरा होने से दिन की शुरुआत के साथ एनर्जी भी बनी रहती हैं। एक वजह ये है कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग समय पर खाना तक नही खा पाते। ऐसे में अगर उन्होंने अच्छा नाश्ता मिल जाये तो लंच में थोड़ा लेट होना भी नहीं खलता। इसीलिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में तरह तरह के स्वादिष्ट और पोषक व्यंजन बनाने का प्रयास करना चाहिए।

विधि

सबसे पहले तीन बड़े चम्मच बेसन एक बाउल में डालकर उसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च और स्वादानुसार नमक मिला लें। अब कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च और टमाटर जैसी सब्जियां भी मिला लें। इसमें थोड़ा सा पानी डालकर घोल बना लीजिए। ध्यान रखें कि घोल में गांठ न पड़े। अच्छे से मिला लीजिए। तब तक एक तवे को मध्यम आंच पर गर्म होने दें। अब इस बेचन और सब्जियों वाले घोल को गर्म तवे पर डालें और हल्का फैला लें। उसके बाद सुनहरा भूरा होने तक दोनों तरफ अच्छे से पका लें। अब तवे पर चीला के साथ एक तरफ चीज डालकर चीज के पिघलने तक पका लीजिए। स्वादिष्ट के साथ पोषक नाश्ता बनाना चाहते हैं तो चीला बनाते समय ध्यान रहे कि ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। चीला अच्छे से पके इसके लिए बेसन का घोल पतला रखें। सब्जियों को बेसन के घोल में मिलाने से पहले दो मिनट के लिए स्टीम भी किया जा सकता है।

सामग्री

3 बड़े चम्मच बेसन,1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च,1/2 कप टुकड़ों में कटा प्याज,1/2 कप टुकड़ों में कटा टमाटर,1/2 कप शिमला मिर्च,1 क्यूब चीज, स्वादानुसार नमक।

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button