भाजपा वोट के लिए लोगों को धमका रही: ममता

  • बोलीं- बीजेपी को वोट न देने वालों के घर ईडी व सीबीआई जाएगी
  • जब तक जीवित हूं, बंगाल में सीएए लागू नहीं होने दूंगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायगंज। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया कि वह लोगों को धमकी दे रही है कि अगर उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव में उसे वोट नहीं दिया तो उनके घर केंद्रीय जांच एजेंसियों को भेज दिया जाएगा। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कूच बिहार में स्थानीय लोगों, विशेषकर राजबोंग्शियों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि उनके नाम मतदाता सूची में हों ताकि वे संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए) से ‘खुद को बचा’ सकें।
वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव से पहले सीएए का मुद्दा उठाने के लिए भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि वह अपने जीवनकाल में राज्य में इसे लागू नहीं होने देंगी। उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज में सार्वजनिक वितरण कार्यक्रम के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लाभ लेने के लिये आगामी चुनावों से पहले नागरिकता (संशोधन) अधिनियम यानी सीएए का मुद्दा उठाया है। बनर्जी ने केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शांतनु ठाकुर के हालिया दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही है। ठाकुर ने कहा था कि पूरे देश में एक सप्ताह के अंदर सीएए लागू किया जाएगा। रविवार को दक्षिण 24 परगना जिले के काकद्वीप में एक जनसभा के दौरान दिए गए ठाकुर के बयान ने विवादास्पद कानून को लागू किए जाने को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं।

चार साल से क्या कर रहे थे : जयराम रमेश

वहीं सीएएम के मामले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर के बयान पर कहा कि यह चुनावी जुमला के अलावा कुछ नहीं है। अगर वे गंभीर थे तो चार साल में सीएए के नियम क्यों नहीं बनाए। मोदी सरकार कानून को बनाकर दोनो सदनों में पास करवा लिया था इसके लिए नौ बार सदन से विस्तार भी मांगा गया। सरकार की तरफ से बार-बार कहा गया कि नियम नही ं बन पाएं है। इसलिए ऐसी स्थिती में सरकार की मंशा पर संदेह होता है कि यह केवल चुनावी हथकंडा है।

लद्दाख में एलएसी पर हुई चीनी सैनिकों व चरवाहों में तीखी झड़प

  • बड़ी हिंसा टली, सेना ने भी की मदद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लद्दाख में भेड़ चरा रहे चरवाहों के एक गुट की एलएसी के पास चीनी सैनिकों संग बहस हो गई। दरअसल चीनी सैनिक उन्हें भेड़ चराने से रोकने की कोशिश कर रहे थे, जिसके बाद चरवाहों ने बहुत ही बहादुरी से इन सैनिकों का सामना किया। चरवाहों का समूह बहुत ही बहादुरी से चीनी सैनिकों के सामने खड़ा हो गया और दावा किया कि वह अपने क्षेत्र में हैं। बता दें कि गलवान में साल 2020 में सैनिकों के बीच हुए संघर्ष के बाद से स्थानीय चरवाहों ने इस क्षेत्र में जानवरों को चराना बंद कर दिया था।
सामने आए वीडियो में चीनी सैनिकों संग बहस कर रहे चरवाहों का दावा है कि वह वे भारतीय क्षेत्र में हैं, उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है । भारत और चीनी क्षेत्र को अलग करने वाले एलएसी पर लंबे समय से दोनों सेनाओं के बीच विवाद चल रहा है, कुछ मामलों में हिंसक झड़प भी देखने को मिली हैं। हालांकि इस घटना में हिंसा टल गई। चुशूल के पार्षद कोंचोक स्टैनजिन ने स्थानीय चरवाहों की सराहना की और उनका समर्थन करने के लिए भारतीय सेना की भी तारीफ की। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, पूर्वी लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्रों में पैंगोंग के उत्तरी तट पर चरवाहों, खानाबदोशों में अपने अधिकारों का दावा करने की सुविधा देने में फायरफ्यूरीकॉप्र्स आईए द्वारा किए गए पॉजिटिव इंप्रैक्ट देखना खुशी की बात है। मैं ऐसे मजबूत नागरिक-सैन्य संबंधों और सीमावर्ती क्षेत्र की आबादी के हितों की देखभाल के लिए भारतीयसेना को धन्यवाद देना चाहता हूं।

नीतीश की नई सरकार 10 फरवरी को हासिल करेगी विश्वास मत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। पिछली राजग सरकार की तरह विधानसभा अध्यक्ष का पद भाजपा अपने पास ही रखेगी। सूत्रों ने बताया कि इस पद के लिए भाजपा में जिन नामों पर विचार किया जा रहा है उनमें नंद किशोर यादव और अमरेंद्र प्रताप सिंह भी शामिल हैं। संसदीय कार्य विभाग की जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि सरकार 10 फरवरी को विधानमंडल के दोनों सदनों में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर के पारंपरिक संबोधन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई राजग सरकार विश्वासमत हासिल करेगी।
जदयू अध्यक्ष कुमार ने नाटकीय उलटफेर के बाद को रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उन्होंने विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन ने नाता तोडक़र अपने पुराने सहयोगी भाजपा के साथ नई सरकार बनाई जिससे उन्होंने दो साल पहले नाता तोड़ा था। अधिसूचना में कहा गया है कि आगामी सत्र में कुल 12 कार्य दिवस होंगे और राज्य का बजट 12 फरवरी को पेश किया जाएगा।
बिहार विधानमंडल के इस सत्र के हंगामेदार रहने की उम्मीद है क्योंकि राजग के बढ़ते दबाव के बीच राजद विधायक अवध बिहारी चौधरी ने अभी तक विधानसभा के अध्यक्ष का पद नहीं छोड़ा है, जिनके खिलाफ भाजपा ने अविश्वास प्रस्ताव लाया है।

मंदिर कोई पिकनिक स्पॉट नहीं : हाईकोर्ट

  • मद्र्रास की अदालत ने कहा-ध्वजस्तंभ से आगे गैर-हिंदू नहीं जा सकते

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चेन्नई। तमिलनाडु के पलानी मंदिर से मामले में मद्रास हाईकोर्ट ने कहा है कि ध्वजस्तंभ से आगे गैर-हिंदुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा सकती। मद्रास उच्च न्यायालय ने मंदिर के प्रवेश द्वार पर बोर्ड लगाने का निर्देश भी दिया। राज्य सरकार को निर्देश के साथ-साथ अदालत ने मंदिर से जुड़े अधिकारियों को भी निर्देश दिया। कोर्ट ने कहा कि रीति-रिवाजों और प्रथाओं के अनुसार मंदिर का रखरखाव होना चाहिए।
हाईकोर्ट ने कहा कि मंदिर संविधान के अनुच्छेद 15 के तहत नहीं आते। ऐसे में गैर-हिंदुओं के प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंध को अनुचित नहीं माना जा सकता। कोर्ट ने कहा कि मंदिर के प्रवेश द्वार पर लगे ध्वज-स्तंभ के पास, ध्वज-स्तंभ से परे गैर-हिंदुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं लिखा हुआ बोर्ड लगाया जाना चाहिए। तमिलनाडु हाईकोर्ट की मदुरै पीठ में जस्टिस एस श्रीमथी ने यह आदेश पारित किया। उन्होंने कहा कि मंदिर कोई पिकनिक की जगह नहीं है, जहां बाहरी लोग या दूसरे धर्म के लोग भी जा सकें। इस आदेश से पहले मंदिर ने यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। कोर्ट ने अधिकारियों को मंदिर उत्सव के दौरान हटाए गए डिस्प्ले बोर्ड दोबारा लगाने के निर्देश दिए गए थे। फैसले में कहा कि ऐसी गतिविधियां हिंदुओं के मौलिक अधिकारों में हस्तक्षेप करती हैं। इसने मंदिरों की सुरक्षा करने और हिंदुओं के अपने धर्म का स्वतंत्र रूप से पालन करने के संवैधानिक अधिकारों को बनाए रखने के लिए मानव संसाधन और सीई विभाग के कर्तव्य को रेखांकित किया।

कश्मीर से लेकर यूपी तक ईडी की छापेमारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत पेपर्स लिमिटेड द्वारा बैंको के साथ 200 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में ईडी ने कई राज्यों में छापेमारी की है। जानकारी के मुताबिक, ईडी की टीम ने जम्मू कश्मीर ,पंजाब और यूपी में 9 जगहों पर छापेमारी की है। सितंबर, 2006 में शुरू भारत पेपर्स लिमिटेड (बीपीएल) भारत बॉक्स फैक्ट्री इंडस्ट्रीज लिमिटेड (बीबीएफआईएल) का एक सहयोगी है, जो जम्मू और लुधियाना में स्थित एक पेपर बोर्ड पैकेजिंग उद्योग है।
कंपनी के खिलाफ प्राथमिक आरोप यह है कि इसके निदेशकों ने कई बैंको के साथ लगभग 200 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी को अंजाम दिया. जानकारी के अनुसार, फर्जी कागजात के जरिए बैंको से लिए लोन को कहीं और डायवर्ट किया गया है। भारत पेपर्स लिमिटेड के निदेशक राजिंदर कुमार, परवीन कुमार, बलजिंदर सिंह, अनिल कुमार और अनिल कश्यप हैं। फिलहाल इस मामले में जांच जारी है।

यूपी के कई जिलों में बारिश के आसार

  • धूप दे रही ठंड से राहत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में मौसम एक बार फिर से बिगड़ गया है। मंगलवार को जहां प्रदेश के कई हिस्सों में चमकीली धूप निकलीं तो वहीं बुधवार के दिन की शुरुआत बादलों के साथ हुई। इन दो दिनों में प्रदेश का मौसम बीते दो दिनों में तेजी से बदला है। मौसम विभाग के मुताबिक आज से प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं। चार फरवरी तक फिलहाल बूंदाबांदी-बौछारों के आसार जताए जा रहे हैं।
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ी है। इसके कारण पृथ्वी की सतह पर हवा का रुख बदला हुआ है, ज्यादातर इलाकों में गलन कम हुई है। एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों का प्रभाव 31 जनवरी से एक फरवरी को दिखेगा। इस दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक और 30 से 40 किमी की रफ्तार से चलने वाली हवा के आसार हैं। वहीं रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है।

लखनऊ में बदलेगा मौसम

राजधानी में मंगलवार को सुबह की शुरुआत तो हल्के कोहरे के साथ हुई पर गलन नहीं थी। दिन चढऩे के साथ तेज खिली धूप में सर्दियों की तल्खी जाती रही। धूप इतनी तेज थी कि दिन का पारा 23..4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का असर राजधानी पर दिखेगा, एक फरवरी को बूंदाबांदी व बौछारों के आसार हैं।

Related Articles

Back to top button