दिल्ली में प्रदूषण बढऩे पर आप पर भडक़े मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से वायु गुणवत्ता खराब होने लगी है। सर्दियों की शुरुआत होने से पूर्व और दिवाली के पहले ही हवा का स्तर काफी नीचे गिर गया है। दिल्ली में खराब होती वायु गुणवत्ता को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) पर तीखा हमला करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि पिछले दस सालों से दिल्ली में आप सरकार प्रदूषण को कम करने का इरादा नहीं रखती है। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी के लोगों से दिल्ली विधानसभा चुनावों में भाजपा का समर्थन करने का आग्रह किया।
मनोज तिवारी ने कहा पिछले 10 सालों से दिल्ली में काबिज ्र्रक्क सरकार का प्रदूषण कम करने का कोई इरादा नहीं है… प्रदूषण फिर से खतरनाक होता जा रहा है। नदी और हवा प्रदूषित हो रही है। लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यह तो बस शुरुआत है… 4-5 महीने बाद चुनाव हैं, मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि दिल्ली को फिर से दिल्ली बनाने के लिए भाजपा को मौका दें… ्र्रक्क सरकार तब जागती है जब कोई समस्या होती है। दिल्ली की समस्याएं उस दिन हल हो जाएंगी जिस दिन वे समस्या आने से पहले जागना शुरू कर देंगे…।
इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी जहरीली गैस चैंबर बनती जा रही है और इसके लिए उन्होंने आप को जिम्मेदार ठहराया। शहजाद पूनावाला ने कहा, दिल्ली अब तेजी से जहरीली गैस चैंबर बनती जा रही है और इसके लिए आप की आरोप-प्रत्यारोप की प्रदूषित राजनीति जिम्मेदार है। पंजाब में पराली जलाने का क्या हुआ, जिसे अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण का मुख्य कारण बताया था?… बायो डीकंपोजर का क्या हुआ? पराली जलाना पहले ही शुरू हो चुका है। अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया। आपने दिवाली पर हिंदुओं के खिलाफ कदम उठाया, लेकिन प्रदूषण के इन कारणों का क्या, जो मुख्य कारण हैं? पंजाब में पराली जलाने के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। भाजपा नेता ने आगे कहा कि आप और अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के नागरिकों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिया है।
पूनावाला ने कहा, वाहन प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण, धूल, बायोमास जलाना, पिछले दस सालों में इनके बारे में क्या किया गया है? कुछ भी नहीं। स्मोक टावरों का क्या हुआ? स्मोक टावर बंद हो गए हैं। बाबा खडग़ सिंह स्मोक टावर पर 25 करोड़ रुपये खर्च किए गए। यह काम नहीं कर रहा है। अब वे केवल दोषारोपण का खेल खेलेंगे। हमारे नागरिकों का स्वास्थ्य खतरे में है और इसका कारण आप और केजरीवाल हैं…
इस बीच, शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की एक परत छाई रही और सुबह 8 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 293 पर पहुंच कर खराब श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली के आनंद विहार इलाके में सुबह 8 बजे एक्यूआई गिर कर 339 पर पहुंच गया, जिसे बहुत खराब श्रेणी में रखा गया है। इंडिया गेट और आसपास के इलाकों में सुबह 8 बजे एक्यूआई 270 दर्ज किया गया, जिसे खराब श्रेणी में रखा गया है। द्वारका सेक्टर-8 में सुबह 8 बजे एक्यूआई 325 दर्ज किया गया, जिससे यह इलाका ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आ गया है। राष्ट्रीय राजधानी का विवेक विहार इलाका सुबह 8 बजे 324 एक्यूआई के साथ बहुत खराब श्रेणी में आ गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button