लखनऊ के लेवाना होटल में भीषण आग, चार की मौत, जांच के आदेश

मृतकों की संख्या बढऩे की आशंका, 18 जख्मी अस्पताल में भर्ती

  • सीढिय़ों के जरिए निकाले गए लोग, शार्ट सर्किट को बताया जा रहा कारण
  • मंडलायुक्त और पुलिस कमिश्नर को सौंपी जांच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र में आज सुबह लेवाना होटल में भीषण आग लगने से चार लोगों की मौत हो गयी जबकि 18 जख्मी हो गए। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें सात की हालत गंभीर है। मृतकों की संख्या बढऩे की आशंका है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अग्निकांड की जांच के आदेश दिए हैं।
मदन मोहन मालवीय मार्ग पर स्थित होटल लेवाना सुईट में आज आग लगने से अफरा-तफरी फैल गयी। देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग होटल के सेकेंड और थर्ड फ्लोर को भी चपेट में ले लिया। धुंआ भरने के कारण लोगों का दम घुटने लगा। सूचना पर दमकल, स्वास्थ्य और एनडीआरएफ की टीमें पहुंची और राहत-बचाव कार्य शुरू किया। अंदर फंसे लोगों को सीढ़ी की मदद से बाहर निकाला गया। घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बचाने के प्रयास में फायर ब्रिगेड के चंद्रेश कुमार भी जख्मी हो गए। सिविल अस्पताल में भर्ती मोना ने बताया कि हम जब सुबह उठे तो कमरे में धुआं भरा था, किसी तरह से बाहर निकले तो फायर ब्रिगेड की टीम ने सीढ़ी से होटल से बाहर निकाला। आपातकालीन गेट तत्काल नहीं खुला जिसके कारण राहत कार्य में काफी दिक्कतें आईं। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। सीएमओ ने जिन दो लोगों के मरने की पुष्टि की है, उसमें एक महिला तथा एक पुरुष हैं। इनकी दम घुटने से मौत हुई है। इसके बाद होटल में दो और शव मिले हैं। लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि संभावना है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी हो। होटल के पहले तल पर बैंक्वेट है। जहां ज्यादा लोग थे। जेसीबी ने होटल की एक दीवार को तोड़ दिया। इसके बाद राहत-बचाव टीम ने रेस्क्यू तेज किया। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने होटल लेवाना सूईट के अग्निकांड पर जांच बिठा दी है। मंडलायुक्त और पुलिस कमिश्नर लखनऊ की संयुक्त टीम को इसकी जांच सौंपी गई है। लखनऊ के पुलिस कमिश्नर एसबी शिरोडकर ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होते ही वह और मंडलायुक्त अग्निकांड की जांच करेंगे। मंडलायुक्त रोशन जैकब भी घटनास्थल पर पहुंची।

सीएम पहुंचे अस्पताल जाना घायलों का हाल

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ सिविल अस्पताल पहुंचे और घायलों का हाल जाना। उन्होंने अधिकारियों से होटल में ठीक ढंग से सर्च ऑपरेशन कर एक-एक व्यक्ति की सुरक्षा और घायलों का अच्छा इलाज सुनिश्चित करने का निर्देश दिया हैै। वहीं डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने भी सिविल अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना। उन्होंने डॉक्टरों और हॉस्पिटल प्रशासन को घायलों के समुचित इलाज का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि घायलों के इलाज का पूूूरा खर्च सरकार उठाएगी।

राजनाथ सिंह ने ली घटना की जानकारी

रक्षा मंत्री व लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि लखनऊ के एक होटल में आग लगने की दुखद घटना की मुझे जानकारी प्राप्त हुई। स्थानीय प्रशासन से मैंने स्थिति की जानकारी ली है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य जारी है। मेरा कार्यालय लगातार स्थानीय प्रशासन के संपर्क में है। मैं घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

2018 में लगी थी दो होटलों में आग

लखनऊ के चारबाग के एसएसजी इंटरनेशनल तथा विराट होटल में 19 जून 2018 को भी शार्ट सर्किट की वजह से भीषण आग लग गई थी। इसमें 8 लोगों की जलकर मौत हो गई थी जबकि कई लोग झुलस गए थे। तत्कालीन एडीजी तथा एलडीए उपाध्यक्ष पीएन सिंह ने मामले की जांच की थी। इसमें लगभग ढाई दर्जन इंजीनियर अधिकारी,कर्मचारी दोषी पाए गए थे। कुछ के खिलाफ कार्रवाई हो गई है और कुछ के खिलाफ मामला चल रहा है।

सियासी घमासान के बीच हेमंत सोरेन का विश्वास प्रस्ताव पास

  • भाजपा विधायकों ने किया बहिष्कार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। झारखंड में सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का विश्वास प्रस्ताव आज विधान सभा में पास हो गया। सरकार के पक्ष में 48 वोट पड़े हैं जबकि भाजपा ने सदन का बहिष्कार कर दिया।
हेमंत सोरेन ने आज विधान सभा का विशेष सत्र बुलाया था इससे पहले रविवार देर रात विधायक दल की बैठक हुई थी। इसमें विश्वास प्रस्ताव का फैसला लिया गया था। वहीं विपक्ष के नेता बाबूलाल मरांडी ने कहा कि विश्वास मत हासिल करने के लिए विशेष सत्र बुलाना समझ से परे है। पार्टी लाभ के पद के मुद्दे पर सोरेन का इस्तीफा मांगेगी। हेमंत सोरेन सरकार को 49 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने पिछले दिनों राज्यपाल को सीएम हेमंत सोरेन की विधायिकी को समाप्त करने की सिफारिश की थी, इसके बाद से राज्य का सियासी पारा गर्म है।

विपक्ष को एकजुट करने नीतीश दिल्ली रवाना, बोले, भाजपा को हराना लक्ष्य

  • राहुल समेत कई दलों के नेताओं से करेंगे मुलाकात
  • मिशन 2024 की रणनीति बनाने में जुटे सीएम नीतीश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव में विपक्ष को एकजुट करने के लक्ष्य को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दिल्ली रवाना हो गए हैं। इसके पहले उन्होंने पटना में लालू यादव से मुलाकात की। मुलाकात के बाद नीतीश ने कहा कि उनका एक मात्र एजेंडा 2024 में भाजपा को हराना है। इसी सिलसिले में वे दिल्ली जा रहे हैं। जाने से पहले राजद प्रमुख लालू यादव से मुलाकात कर उन्हें सबकुछ बता दिया है।
उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली जा रहा हूं जहां मैं राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से मिलूंगा। मैं राहुल गांधी से भी मिलूंगा। दिल्ली से लौटकर आएंगे तो आप लोगों से भी बात करेंगे। नीतीश कुमार सात सितंबर तक दिल्ली में रहेंगे और इस दौरान वे विपक्ष के कई नेताओं से मुलाकात करेंगे। जेडीयू नेताओं के मुताबिक दिल्ली में नीतीश कुमार विपक्षी नेताओं से मुलाकात करेंगे। वे भाजपा के खिलाफ विपक्षी नेताओं का एक चक्रव्यूह तैयार करेंगे ताकि भाजपा को लोक सभा चुनाव में रोका जा सके। नीतीश कुमार पहले भी कह चुके हैं कि सभी विपक्षी दल एकजुट हो जाएंगे लोक सभा चुनाव 2024 के लिए तो बहुत बेहतर परिणाम आएंगे। गौरतलब है कि पिछले दिनों भाजपा से अलग होकर बिहार में नीतीश ने आरजेडी वाले महागठबंधन के साथ मिलकर नई सरकार बनाई है।

Related Articles

Back to top button