तीर्थ स्थल की तरह होगा नेताजी का स्मारक

सैफई में समाधि स्थल पर भव्य स्मारक का शिलान्यास, जयशंकर पांडेय बोले- 2024 में बूथ लेवल पर वोट बढ़ाकर नेताजी को श्रद्धांजलि देनी होगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सैफई। समाजवादी पार्टी के संस्थापक एवं पूर्व रक्षा मंत्री नेताजी मुलायम सिंह यादव के 85वें जन्मदिवस पर अखिलेश यादव ने परिजनों के साथ समाधि स्थल पहुंचकर शांति यज्ञ पाठ किया। उसके बाद सैफई में समाधि स्थल पर भव्य स्मारक का शिलान्यास किया गया।
स्व. मुलायम सिंह यादव के समाधि स्थल पर स्मारक के उद्घाटन पर पूर्व मंत्री, अयोध्या जयशंकर पांडेय ने कहा कि नेताजी का स्मारक आने वाले दिनों में समाजवादियों का तीर्थस्थल होगा।ये बद्रीनाथ और केदारनाथ की तरह होगा। उन्होंने आगे कहा कि हमें देश में अघोषित आपातकाल को खत्म करना है। 2024 में इसे खत्म करना है। अगर चूक गए 2024 में, तो सजा भुगतनी होगी। 2024 में बूथ लेवल पर वोट बढ़ाकर नेताजी को श्रद्धांजलि देनी होगी।
वहीं सपा प्रमुख अखिलेश ने मंच पर उपस्थित 50 बुजुर्गों का सम्मान किया। इस अवसर पर राम आसरे कुशवाहा और जय शंकर पांडेय की किताब का विमोचन भी किया। इसके बाद राजपाल कश्यप ने उनको चित्र भेंट किया। मंच पर सपा कार्यकर्ता गीत प्रस्तुत करके नेता जी और अखिलेश की उपलब्धियां गिनाया। पूर्व एमएलसी काशीनाथ ने गीत गाया, हे! नेता जी तुम हो दीनानाथ। इससे पहले इटावा के मोहम्मद अफसर समेत कई ने गीत प्रस्तुत किए। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने नेताजी मुलायम सिंह यादव के अंत्येष्टि स्थल को फूलों से सजाया है। उसके साथ-साथ मंच को भी फूलों से सजाया गया है, कई जगह नेताजी मुलायम सिंह यादव की जनसभा संबोधित करते हुए भी फोटो लगाई गई है। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए छह थानों के एसओ, 200 हेड कांस्टेबल, सिपाही तथा 70 पीएसी के जवान लगाए गए। वहीं सभी बैरिकेडिंग पर यातायात सिपाही भी तैनात रहे। फायर ब्रिगेड की दो गाड़ी भी लगाई गई।


उधर एसओ सैफई मोहम्मद कामिल ने बताया कि मैनपुरी-इटावा हाईवे सुचारू रूप से चलता रहेगा। इस पर यातायात प्रभावित न हो, इसके लिए भी फोर्स तैनात किया गया , समारोह का आयोजन ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिखाने के लिए चार अलग-अलग जगहों पर एलईडी लगाई गई। इटावा व मैनपुरी से आने वाले वाहनों को चंदगी राम स्टेडियम में रोका गया। वहीं, चंदगीराम स्टेडियम के पास बैरिकेडिंग लगाई गई है। पीजीआई चौराहे पर बैरिकेडिंग लगाई गई। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के टिमरुआ कट रास्ते से आने वाले वाहनों को रोकने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आवास के पहले बैरिकेडिंग लगाई गई। यहां सभी को रोक दिया गया।

नेताजी की होर्डिंग और पोस्टर लगाए

महोत्सव ग्राउंड पर बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई। मीडिया के लिए अलग जगह बनाई। पूरा महोत्सव ग्राउंड समाजवादी झंडों से सजाया गया चारों तरफ नेताजी की होर्डिंग और पोस्टर लगाए गए थे। इससे पहले सपा राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव, शिवपाल सिंह यादव, पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव, पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर व्यवस्थाओं को देखा।

इस तरह का होगा स्मारक

स्मारक की रूपरेखा में लोककला की झलक और गुणवत्ता का ध्यान रखा जाएगा। म्यूजियम में जमीन से जुड़े हुए भारत के गौरव, महान राजनीतिज्ञ नेताजी की सादगी और गुणवत्ता की भी झलक देखने को मिलेगी। स्मारक का स्वरूप वर्गाकार होगा। इसमें दर्शनीय लैंडस्केप होंगे। चारों तरफ एक लंबी दीर्घा का प्रबंध किया गया है। इससे अंत्येष्टि स्थल तक पहुंचा जा सकता है। स्मारक 8.3 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। प्रवेश द्वार से अंत्येष्टि तक पहुंचने के लिए लैंडस्केप की श्रृंखला, चौक और प्रांगण होंगे। दोनों तरफ रम्य स्तंभों की योजना है। इससे दर्शकों को एक सुखद शांतिमय वातावरण की अनुभूति हो। इसके पार्श्व में एक दृश्यावली, मध्य में एक स्मृति सभागार होगा, जिसमें नेताजी की एक कांसे की भव्य प्रतिमा होगी। सभागार तक आवागमन के लिए चारों तरफ घास के मैदान होंगे। स्मृति सभागार में नेताजी की भव्य प्रतिमा लगाई जाएगी। उनसे जुड़ी चीजों और तस्वीरों का संग्रह किया जाएगा। स्मारक के निर्माण कार्य नेताजी के नाम से बनाए गए ट्रस्ट के माध्यम से किए जाएंगे।

चार-पांच दिन में नहीं बनी बात तो रेस्क्यू ऑपरेशन आगे बढ़ेगा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उत्तराखंड की सिल्कयारा सुरंग ) में 10 दिन से फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश लगातार जारी है, ड्रिलिंग मशीन की मदद से अगले दो दिनों के भीतर सभी श्रमिकों को बाहर निकाला जा सकता है, लेकिन अगर इससे काम नहीं बना तो रेस्क्यू ऑपरेशन 15 दिनों तक भी खिंच सकता है।
यह जानकारी एक शीर्ष सरकारी ने दी है, 12 नवंबर को उत्तराखंड में 4.5 किलोमीटर लंबी सुरंग के ढहने की वजह से सभी मजदूर भीतर फंसे हुए है, उन्हें स्टील पाइप के जरिए खाना, पानी और दवाएं भेजी जा रही हैं। सडक़ परिवहन और राजमार्ग सचिव अनुराग जैन ने कहा कि अमेरिकी ऑगर ड्रिलिंग मशीन मजदूरों को रेस्क्यू करने के लिए पहले से ही काम में जुटी हुई हैं, यह अभी सबसे अच्छा विकल्प है, उन्होंने कहा सुरंग में फंसे श्रमिकों को बाहर निकालने में 15 दिन तक लग सकते हैं। शुक्रवार दोपहर को ड्रिलिंग मशीन एक कठोर चट्टान के पार चली गई, जिस वजह से कंपन शुरू हो गया था। जिसके बाद सुरक्षा कारणों से बचावकर्मियों को अभियान रोकना पड़ा था। अनुराग जैन ने कहा कि उन्होंने पांच अन्य एक्शन प्लान तैयार करके रखे हैं, लेकिन उनमें 15 दिन तक का समय लग सकता है।

यूपी के पूर्व डीजीपी ने बनाई पार्टी, चुनाव में प्रत्याशी उतारेंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखननऊ। यूपी के पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह ने बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने की आवाज बुलंद की है। इसके लिए उन्होंने बाकायदा बुंदेलखंड लोकतांत्रिक पार्टी का गठन किया है। गठन के बाद पहली बार मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होंने इस क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। साथ ही कहा कि बुंदेलखंड राज्य में 15 जिले शामिल करने की मांग उठाई जाएगी।
आगामी लोकसभा चुनावों में इन जिलों से पार्टी के प्रत्याशी भी मैदान में उतरेंगे। पूर्व डीजीपी ने बांदा में बस स्टैंड के पास एक होटल में प्रेसवार्ता की। कहा कि आज भी बुंदेलखंड में रोजगार के अवसर नहीं हैं। समय से सिंचाई न होने के कारण अन्नदाताओं की फसलें सूख रहीं है। मऊ और मरका पुल का निर्माण शुरू कराया गया लेकिन सत्ता परिवर्तन होने के बाद यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट भी ठंडे बस्ते में चले गए। इस क्षेत्र के विकास के लिए वह सक्रिय राजनीति में उतर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने बुंदेलखंड लोकतांत्रिक पार्टी का गठन किया है। बुंदेलखंड राज्य में वह यूपी के बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर जिले को शामिल करने का प्रयास करेंगे।

Related Articles

Back to top button