शिमला और मनाली जाएं नए कपल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हाल ही में शादी हुई है और हनीमून पर जाने की योजना बना रहे हैं तो इस मौसम में भारत की कुछ जगहों पर जाना बेस्ट विकल्प है। हालांकि हनीमून की योजना बनाने के दौरान अपने समय और बजट के अनुरूप ही जगह का चयन करें। शादी के लिए युगल लंबी छुट्टियां ले चुका होता है, ऐसे में हनीमून पर जाने के लिए अगर आपको दफ्तर से अधिक दिनों की छुट्टी नहीं मिल रही है या शादी के खर्च के बोझ से परेशान हैं और बजट भी ज्यादा नहीं है तो ऐसी जगहों का चयन कर सकते हैं, जहां कम दिनों में अधिक एन्जॉय कर सकते है, वो भी बजट में। हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन हनीमून पर जाने के लिए परफेक्ट रहेंगे। हिमाचल के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में शिमला और मनाली का नाम आता है। बहुत अधिक भीड़भाड़ से दूर शांत माहौल में अपनी जीवनसाथी के साथ प्यार भरा वक्त बिताने के लिए मनाली जा सकते हैं। मनाली जाने से पहले कपल पूरी जानकारी इक_ा कर लें, कि कैसे अपने शहर से मनाली का सफर कर सकते हैं। मनाली जाने के लिए कितना खर्च आएगा, मनाली में क्या और कहां जा सकते हैं और कैसे कपल एन्जॉय कर सकते हैं।

हिडिम्बा देवी मंदिर

पुरानी मनाली में हिडिंबा देवी मंदिर है जो पर्यटकों के लिए सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है। इसे घूमने के लिए 1 से 2 घंटे का समय लग सकता है। इस पगोड़ा स्टाइल मंदिर को लकड़ी से तैयार किया गया है। इसके आसपास का नजारा देखते ही बनता है। आसपास मनु मंदिर, मां शरवारी मंदिर, तिब्बत मोनेस्ट्री भी स्थित हैं।

जोगिनी झरना

वशिष्ठ रोड पर स्थित जोगिनी झरना मनाली से 2.8 किमी की दूरी पर है। देवी जोगिनी गांव और शक्तिपीठ के मशहूर ये स्थान कपल के प्यारा अनुभव कराता है।

ट्री हाउस

कुल्लू मनाली घाटी हरियाली से घिरा है, जहां कपल हनीमून के दौरान ट्री हाउस में रह सकते हैं और भीड़ से दूर शांत जगह से हरे-भरे जगह में एक दूसरे के साथ वक्त बिता सकते हैं। ट्री हाउस आपको केटेन में मिल जाएंगे। अपने हमसफर का हाथ थाम कर या उनकी बाहों में समाते हुए पहाड़ों से सूर्योदय या सूर्यास्त का नजारा देखना बहुत ही रोमांटिक अनुभव करा सकता है। मनाली इस तरह का अनुभव भी ऑफर करता है।

सोलांग वैली

मनाली से 14 किमी दूर सोलांग वैली है, जहां पहुंचने के लिए 3 से 4 घंटो का वक्त लगता है। सुबह 9 बजे से 5 बजे तक एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, पैरासूटिंग, हॉर्स राइडिंग कर सकते हैं। यह वैली पैराग्लाइडिंग के लिए भारत की बेस्ट जगहों में से एक है।

भृगु झील

मनाली से 22 किमी दूर कुल्लु में स्थित भृगु झील तक पहुंचने में 2-3 घंटे का समय लगता है। यहां महर्षि भृगु ने ध्यान लगाया था। यहां से कपल कैंपिंग के लिए भी जा सकते हैं और रास्ते में स्टॉबेरी के बागान देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button