नया सेवा कानून दिल्ली को कर देगा बर्बाद: केजरीवाल

  • बोला केंद्र पर हमला- चुनी हुई सरकार का आदेश नहीं मान रहे अफसर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि दिल्ली के लिए नया सेवा कानून अधिकारियों के लिए चुनी हुई सरकार के आदेशों का खुले तौर पर विरोध करने का लाइसेंस दे दिया है, इस वजह से अधिकारी चुनी हुई सरकार के मंत्रियों के आदेशों को मानने से इनकार करने लगे हैं। यह कानून दिल्ली को बर्बाद कर देगा और भाजपा तो यही चाहती है। इस एक्ट को तुरंत निरस्त किया जाना चाहिए।
इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली सेवा अधिनियम ने अधिकारियों को चुनी हुई सरकार के लिखित आदेशों का खुले तौर पर विरोध करने का लाइसेंस दे दिया है और इस वजह से अधिकारी चुनी हुई दिल्ली सरकार के मंत्रियों के आदेशों को मानने से इनकार करने लगे हैं। क्या कोई राज्य या देश या संस्था इस तरह चल सकती है? प्रधान वित्त सचिव द्वारा चुनी हुई सरकार की बात न मानने पर दिल्ली की सर्विसेज मंत्री आतिशी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली पर थोपे गए जीएनसीटीडी एक्ट 2023 के कारण दिल्ली में संविधान, लोकतंत्र, संवैधानिक ढांचे की धज्जियां उड़ रही है। दिल्ली सर्विसेज एक्ट दिल्ली की चुनी हुई सरकार की सारी शक्तियां छीन लेता है। देश के संविधान ने भारत को एक लोकतंत्र बनाया है। लोकतंत्र का अर्थ है कि जनता का, जनता के लिए और जनता द्वारा शासन। साथ ही, ट्रिपल चेन ऑफ अकाउंटबिलिटी सुनिश्चित होता है, जिसमें अफसरों की जबाबदेही मंत्री के प्रति, मंत्री की जबावदेही विधानसभा के प्रति और विधानसभा की जबावदेही जनता के प्रति होगी। इसे बार-बार सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा है कि लोकतंत्र ट्रिपल चेन ऑफ अकाउंटबिलिटी से चलता है।

अदाणी के शेयरों की कीमत बढ़ाकर लोगों को लूटा : आप

आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर अदाणी के भ्रष्टाचार को लेकर बड़ा खुलासा करने का दावा किया है। आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने ओसीसीआरपी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि विदेशों में फर्जी कंपनियां खोलकर हजारों करोड़ रुपये अदाणी की कंपनियों में लगाकर शेयर की कीमत बढ़ाई गई और भारतीय निवेशकों को लूटा गया। चीन के व्यापारी चांग चूंग लिंग और यूएई के नासीर अली ने टैक्स हैवेन्स देश मॉरिशस व बरमूडा में ये फर्जी कंपनियां खोली थीं और गौतम अदाणी के भाई विनोद अदाणी के साथ मिलकर भारत का पैसा विदेश में भेजा। इसके बाद विनोद अदाणी की एक्सल कंपनी ने इनकी कंपनियों को भारत में स्थित गौतम अदाणी की कंपनियों में पैसा लगाने की सलाह दी। आप की प्रवक्ता रीना गुप्ता ने पार्टी मुख्यालय में कहा कि वर्ष 2014 के पहले से ही सेबी को अदाणी के हजारों करोड़ के भ्रष्टाचार की जानकारी है। इसके बावजूद वह सुप्रीम कोर्ट की आंख में धूल झोंकने का काम कर रही है। इसलिए सुप्रीम कोर्ट को ओसीसीआरपी की रिपोर्ट का संज्ञान में लेकर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button