सावरकर गौरव यात्रा में नितिन गडकरी ने साधा राहुल गांधी पर निशाना

नागपुर। मैं दिल से राहुल गांधी का आभार मानता हूं। उन्होंने हम पर बड़ा उपकार किया है। मंगलवार को नागपुर में बीजेपी की ओर से आयोजित की गई सावरकर गौरव यात्रा के समापन भाषण में केंद्रीय परिवहन नितिन गडकरी ने राहुल गांधी को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपकी वजह से हमें सावरकर नाम और उनके काम को एक बार फिर घर-घर में और आज के युवाओं तक पहुंचाने का मौका मिला। आपने जो सावरकर का अपमान किया, इससे हमें यह मुहिम शुरू करने की पहल की। इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
इन शब्दों में नितिन गडकरी ने राहुल गांधी पर कटाक्ष किया। नितिन गडकरी ने कहा कि अंधेरी रात मं दीया तेरे हाथ, करो पार्टी बर्बाद। राहुल गांधी को सावरकर के बारे में जानकारी नहीं है, फिर भी वे कहते हैं कि सावरकर ने अंग्रेजों से माफी मांगी थी। उन्होंने यह अक्षम्य भूल की है। उन्हें अपना दिल बड़ा करते हुए देश से माफी मांगनी चाहिए। लेकिन वे ऐसा नहीं करेंगे। उन्हें सावरकर का अपमान करने का हक किसने दिया? सावरकर का अपमान करके उन्होंने अपना और अपनी पार्टी का ही नुकसान किया है।
आगे नितिन गडकरी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे देव हैं। उनका दर्जा माता-पिता से भी बढक़र है। हम सांप्रदायिक नहीं हैं। सांप्रदायिक भेद मानते नहीं। लेकिन धर्मनिरपेक्ष कोई नहीं होता। किसी भी व्यक्ति को धर्मनिरपेक्ष नहीं होना चाहिए। राज्य को धर्मनिरपेक्ष होना चाहिए। राजनीति और प्रशासन में धर्मनिरपेक्षता का पालन होना चाहिए। पंडित नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के निधन के बाद पंडित बुलाकर अंतिम संस्कार करवाया गया था। वे धर्मनिरपेक्ष थे तो उनके निधन के बाद अंतिम प्रार्थना हिंदू रीति-रिवाजों से क्यों करवाई गई?
केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि सावरकर के बारे में वे लोग विश्लेषण कर रहे हैं जो सावरकर को ठीक से समझते नहीं हैं। इतिहास की उनमें समझ नहीं है। गडकरी ने यह भी कहा कि राजनीति में हम मंत्रिपद और लाल बत्ती वाली गाड़ी के लिए नहीं आए हैं। हम विचारों से प्रभावित होकर राजनीति मेें आए हैं। कुछ भी हो, हम अपनी विचारधारा के साथ समझौता नहीं करेंगे।

Related Articles

Back to top button