चुनाव लड़ने के लिए सोनिया-राहुल से अनुमति की जरूरत नहीं : जयराम रमेश

नई दिल्ली। कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं। अध्यक्ष पद की रेस में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस नेता शशि थरूर का नाम सामने आ रहा है। हालांकि उम्मीदवार के नाम का एलान नहीं किया गया है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए सोनिया गांधी या फिर राहुल गांधी से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है। जयराम रमेश ने कहा कि चुनाव लड़ने के लिए कोई भी स्वतंत्र है। चुनाव लड़ने के लिए 10 पीसीसी प्रतिनिधियों का समर्थन होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि किसी को भी पर्चा दाखिल करने के लिए राहुल गांधी या अध्यक्ष की अनुमति की जरूरत नहीं है। चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से होंगे। जयराम ने आगे कहा कि देश की किसी भी पार्टी में अध्यक्ष चुनने के लिए चुनाव नहीं कराए जाते। उधर, कांग्रेस से अध्यक्ष पद के उम्मीदवारी की चर्चा के बीच शशि थरूर पार्टी कार्यालय पहुंचे हैं। शशि थरूर अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच, अध्यक्ष पद के अन्य संभावित उम्मीदवार राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी दिल्ली पहुंचे हुए हैं। शशि थरूर अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारी कर रहे हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी बुधवार को दिल्ली पहुंचे और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने की संभावना है। इसके बाद उनके राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की उम्मीद है। अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर गहलोत ने कहा कि हर कोई एक मजबूत कांग्रेस चाहता है और सभी दलों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। पार्टी में चुनाव सभी कांग्रेस सदस्यों के लिए खुले हैं। गहलोत ने मंगलवार रात राजस्थान पार्टी के विधायकों को संबोधित किया और पार्टी के शीर्ष पद के लिए नामांकन के लिए जाने का संकेत दिया।

भाजपा का दामन थाम सकते हैं दिलप्रीत सिंह

लखनऊ। शहर कांग्रेस अध्यक्ष दिलप्रीत सिंह के इस्तीफे के बाद उनकी भाजपा में जाने की अटकलें तेज हो गई हैं। कहा जा रहा है कि अगर जल्द ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उनकी मागों पर गौर नहीं किया तो दिलप्रीत भाजपा का दामन थाम सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो आगे निकाय चुनावों में कांग्रेस की मुसीबतें बढ सकती हैं। सोमवार को दिलप्रीत सिंह ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी से नाराजगी के बाद अपना इस्तीफा प्रदेश कांग्रेस सह प्रभारी धीरज गुर्जर को भेजा था। कहा जा रहा है कि दिलप्रीत सिंह अपने कुछ लोगों को प्रदेश कांग्रेस कमेटी में शामिल कराना चाहते थे। कई दिनों से यूपी कांग्रेस के बड़े नेताओं के संपर्क मेंं थे, लेकिन बात नहीं बनी। आखिरकार दिलप्रीत ने दबाव बनाने के लिए इस्तीफे का कार्ड फेंका। चर्चा है कि दिलप्रीत एक मंत्री के संपर्क में है।

जेलर को धमकाने के मामले में मुख्तार को दो साल की सजा

लखनऊ। माफिया मुख्तार अंसारी की मुश्किलें और बढ़ती जा रही हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने राजधानी के आलमबाग थाने के एक आपराधिक मामले में माफिया मुख्तार अंसारी को दोषी करार दिया है। कोर्ट ने उसे दो साल कारावास की सजा सुनाई है। यह निर्णय न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की एकल पीठ ने राज्य सरकार की अपील को मंजूर करते हुए पारित किया। वर्ष 2003 में तत्कालीन जेलर एसके अवस्थी ने थाना आलमबाग में मुख्तार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। जिसके अनुसार जेल में मुख्तार अंसारी से मिलने आए लोगों की तलाशी लेने का आदेश देने पर उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई थी। साथ ही उनके साथ गाली गलौज करते हुए मुख्तार ने उन पर पिस्तौल भी तान दी थी। इस मामले में ट्रायल कोर्ट ने मुख्तार को बरी कर दिया था, जिसके खिलाफ सरकार ने अपील दाखिल की थी।

कातिलों को दिलाएंगे सजा: निरहुआ

लखनऊ। आजमगढ़ के हरिहरपुर घराने के आदर्श मिश्रा की देर शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई। इससे नाराज हरिहरपुर घराने के लोगों ने भाजपा सांसद को बुलाने के लिए कहा। सांसद दिनेश लाल यादव देर रात अस्पताल और पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे। घायल युवक और उनके परिजनों से मुलाकात की। परिजनों को सांत्वना दी। इस मामले एसपी अनुराग आर्य को हत्यारों को जल्दी पकड़ने के लिए कहा। एसपी ने चार टीम बनाई हैं। देर रात्रि अस्पताल पहुंचे भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ का कहना है कि आज के समय में कोई ऐसे किसी को गोली मारता है क्या। घटना को लेकर जिले के एसपी अनुराग आर्य और डीएम विशाल भारद्वाज से बात की गई है। घटना के आरोपियों को पकड़कर पूछताछ की जाएगी तो घटना के कारणों का पता चल सकेगा। भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ का कहना है कि निश्चित रूप से घटना में शामिल जो भी आरोपी हैं इन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आरोपियों को पकड़ने के बाद ही मामले का खुलासा हो सकेगा। मृतक के पिता और बेटा दोनों संगीत से जुड़े हुए थे। चार अगस्त को जिले के दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने हरिहरपुर में मृतक युवक को सम्मानित भी किया।

लखनऊ समेत यूपी के 9 जिलों में अलर्ट

लखनऊ। यूपी में लखनऊ समेत पश्चिमी जिलों में बारिश के आसार हैं। लखनऊ में बुधवार को दोपहर बाद कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसूनी हवाएं यूपी-एमपी के पास से गुजर रही हैं। इस वजह से लखनऊ समेत पश्चिमी यूपी के 9 जिलों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। अमौसी स्थित मौसम केंद्र के अनुसार अगले पांच दिनों तक यूपी में लखनऊ कानपुर समेत कई इलाकों में सामान्य से लेकर भारी बारिश के आसार हैं। अन्य स्थानों पर भी बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। देर रात से शुरू हुई बारिश बुधवार को बजे तक जारी रही। बारिश से जगह-जगह जलभराव हो गया, लोग घरों में कैद हो गए। बारिश की वजह से तिलहन बुआई का कार्य भी थम गया, हालांकि बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया।

Related Articles

Back to top button