नोएल टाटा होंगे रतन टाटा के नए वारिस, TATA GROUP में निभाई सक्रिय भूमिका

नोएल टाटा को शुक्रवार (11 अक्टूबर) को टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन बनाया गया है। दिवंगत रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है...

4PM न्यूज नेटवर्क: नोएल टाटा को शुक्रवार (11 अक्टूबर) को टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन बनाया गया है। दिवंगत रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। नोएल टाटा, टाटा परिवार के प्रमुख सदस्यों में से एक हैं। आपको बता दें कि वह रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और कई दशकों से टाटा समूह में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। नोएल टाटा की पृष्ठभूमि और अनुभव उन्हें इस प्रतिष्ठित पद के लिए उपयुक्त बनाते हैं। उनकी मां सिमोन टाटा, जानीं-मानीं टाटा परिवार की सदस्य हैं और उनके पिता नवल टाटा, टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कई प्रमुख कंपनियों में नेतृत्व भूमिका निभाई है, जैसे टाइटन, ट्रेंट, और टाटा इंटरनेशनल। उनकी दक्षता और टाटा समूह के प्रति उनकी निष्ठा ने उन्हें टाटा ट्रस्ट के लिए एक मजबूत उम्मीदवार बनाया।

जानकारी के अनुसार रतन टाटा को 1991 में जब टाटा समूह की जिम्मेदारी सौंपी गई थीं। उस समय से वह टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन पद पर विराजमान थे। लेकिन अब ये कमान टाटा ट्रस्ट्स ने सर्वसम्मति के साथ नोएल टाटा को सौंप दी गई है। बता दें कि नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं जो पिछले 40 सालों से टाटा ग्रुप के साथ जुड़े हुए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नोएल टाटा एक प्रमुख भारतीय उद्योगपति हैं। जो टाटा समूह के विभिन्न व्यवसायों में वरिष्ठ पदों पर कार्यरत हैं। वर्तमान में वह टाइटन और टाटा स्टील के वाइस चेयरमैन के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। इसके साथ ही वे टाटा इंटरनेशनल के मैनेजिंग डायरेक्टर और टाटा समूह की रिटेल कंपनी ट्रेंट और उसकी एनबीएफसी फर्म टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्प के चेयरमैन भी हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • नोएल टाटा का केवल व्यावसायिक कौशल ही नहीं, बल्कि उनकी शिक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अनुभव भी उनके कार्यशैली में योगदान देता है।
  • नोएल का परिवार भी व्यवसायिक रूप से अत्यधिक सक्रिय है, जिससे उन्हें काफी प्रेरणा मिलती है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button