ठंड और कोहरे से कराहा उत्तर भारत

  • दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, पंजाब और हरियाणा
    में घना कोहरा छाया
  • यूपी में धुंध की है मोटी चादर, लखनऊ में विजिबिलिटी रही कम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। घने कोहरे और धुंध की चादर पूरे उत्तर भारत पर छाई है। रविवार रात से ही विजिबिलिटी खासी कम हो गई थी। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा तक कोहरे की मार देखने को मिल रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शीतलहर पर येलो अलर्ट जारी किया है।
आईएमडी के अनुसार- हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी-पश्चिमी राजस्थान में शीतलहर चलेगी। दिल्ली-एनसीआर, यूपी और पंजाब-हरियाणा में पूरे हफ्ते घने कोहरे का अलर्ट है। लखनऊ में सोमवार सुबह इतना घना कोहरा था कि कुछ मीटर दूर देखना मुश्किल था। तापमान में अचानक गिरावट आई है। ठंड बढ़ते ही अलाव जलना शुरू हो गए हैं। आने वाले दिनों में ठंड और बढऩे का अनुमान है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी और कम हो सकती है। अभी तक ठिठुरन, कोहरा, शीतलहर ने दिल्ली से कन्नी काट रखी थी। रविवार को यह सिलसिला टूट गया। उत्तर-पश्चिम भारत के लिए आईएमआई ने पूर्वानुमान में कहा है कि पंजाब में 22 दिसंबर तक शीतलहर की स्थिति रहेगी। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ जगहों पर घना कोहरा रह सकता है। वहीं, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी और पश्चिमी यूपी में भी 22 दिसंबर तक कुछ जगहों पर बेहद घना कोहरा देखने को मिल सकता है। हिमाचल प्रदेश में भी 19 और 20 दिसंबर को शीतलहर का अलर्ट है। उत्तराखंड में सुबह-शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने मैदानी जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कोहरा छाए रहने की भी संभावना है। उधम सिंह नगर से लेकर हरिद्वार और आसपास के मैदानी क्षेत्रों में शीतलहर को लेकर भी चेतावनी दी गई है। फिलहाल 25 दिसंबर तक बारिश के कोई आसार नहीं है।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर आपस में भिड़े पांच वाहन, तीन की गई जान

कोहरे ने अपना कोहराम मचाना भी शुरू कर दिया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर ऐरवाकटरा क्षेत्र के गांव उमरैन समीप सोमवार तडक़े कोहरे का पहला कहर देखने को मिला। एकाएक धुंध के चलते पांच वाहन आपस में भिड़ गए। दर्दनाक हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि आठ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना मिलते ही एक्सप्रेसवे की पेट्रोलिंग टीम व पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। इसके बाद राहत व बचाव के कार्य शुरू किया गया। घायलों को तिर्वा मेडिकल कालेज भेजा गया है। सोमवार तडक़े कोहरे की धुंध के चलते विजबिलिटी लगभग शून्य थी। इसी दौरान उमरैन गांव समीप एक्सप्रेसवे पर धीरे-धीरे चल रहे ट्रक के पीछे स्लीपर बस जा टकराई। इसके पीछे से आ रही अल्टो कार भी जा भिड़ी। वहीं पीछे से आ रहा एक ट्रक क्षतिग्रस्त वाहनों से बचने के चक्कर में डिवाइडर से जा टकराया।

 

कर्नाटक में सावरकर की फोटो पर बवाल

  • विस के बाहर धरने पर बैठे कांग्रेसी, वाल्मीकि, आंबेडकर व पटेल की तस्वीरें भी लगाने की उठाई पुरजोर मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा के हॉल में वीर सावरकर की तस्वीर लगाने पर बवाल पैदा हो गया है। इसके खिलाफ विपक्ष के नेता सिद्धारमैया व अन्य नेताओं ने विधानसभा के बाहर धरना देकर विरोध प्रकट किया।
कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि सत्ता पक्ष भाजपा चाहता है कि सदन की कार्यवाही नहीं चले, इसलिए वह खुद व्यवधान डालना चाहता है। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष व विधायक डीके शिवकुमार ने कहा कि हम सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामले उठाना चाहते थे, इसलिए वे ये तस्वीर लेकर आ गए और विवाद खड़ा कर दिया। उनका विकास का कोई एजेंडा नहीं है।
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने स्पीकर को पत्र लिखकर मांग की कि सदन में वाल्मीकि, बासवन्ना, कनक दास, बी. आर. आंबेडकर, सरदार वल्लभ भाई पटेल व अन्य नेताओं की भी तस्वीरें लगाई जाएं। सिद्धारमैया ने यह भी कहा कि वे यह हमारा विरोध नहीं, बल्कि मांग है कि अन्य समाज सुधारकों की तस्वीरें भी विधानसभा हॉल में लगाई जाएं। स्पीकर ने मनमाने ढंग से सिर्फ सावरकर की तस्वीर लगाई है। उन्होंने कहा कि मैं किसी की तस्वीर लगाने के खिलाफ नहीं हूं।

सावरकर हैं विवादित शख्सियत: सिद्धारमैया

इसके पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने सावरकर को विवादित शख्सियत बताया था। उनका कहना था कि इस तस्वीर के अनावरण को लेकर मुझे कोई न्योता नहीं दिया गया। ये बीजेपी का एजेंडा है। उन्होंने आरोप लगाया कि सावरकर महात्मा गांधी की हत्या में शामिल थे। वे एक विवादित शख्सियत हैं। यह कोई पहला मौका नहीं है, जब देश में वीर सावरकर को लेकर विवाद खड़ा हुआ हो। इससे पहले भी कई बार उन्हें लेकर देश में विवाद खड़े हो चुके हैं। हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि देश में एक ओर वीर सावरकर हैं और दूसरी ओर महात्मा गांधी के विचारों की लड़ाई है।

बेरोजगारी व महंगाई का हो सकता है समाधान: केजरीवाल

  • सीएम ने कहा- इसके पीछे साफ नियत होनी चाहिए
    पार्टी पदाधिकारियों की अधिवेशन में थपथपाई पीठ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गुजरात। आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुजरात चुनाव रिजल्ट आने के बाद खूब गदगद नजर आ रहे हैं। आप पार्टी को राजनीति में एक्टिव देख कर ऐसा लग रहा है कि वो अब हर चुनाव को खाली छोडऩा नहीं चाहती है।
गुजरात में 5 सीटें जीतने के बाद आम आदमी पार्टी को राष्टï्रीय पार्टी का दर्जा मिल चुका है। आप के संयोजक केजरीवाल की ओर से रविवार को पार्टी का राष्टï्रीय अधिवेशन बुलाया गया। जिसमें पार्टी के पदाधिकारियों से चर्चा की साथ ही अपनी आप पार्टी का विजन भी बताया।
पार्टी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने दिखा दिया है कि बेरोजगारी व महंगाई का समाधान हो सकता है, लेकिन इसके पीछे साफ नियत होनी चाहिए। केजरीवाल ने दावा किया कि हमारी सरकार दिल्ली में पिछले 5 से 7 सालों के अंदर 12.30 लाख लोगों को रोजगार दिया है। वहीं सीएम ने कहा कि हाल ही में बनी पंजाब में आप की सरकार ने 21 हजार लोगों को नौकरी दे चुकी है।
केजरीवाल ने पार्टी के विजन को लेकर कहा कि मेरी पार्टी को लेकर कोई दूरगामी दृष्टी नहीं है। हां देश को 5 से 10 साल में कहां ले जाना है इसके बारे में सोचते हैं। आम आदमी पार्टी का क्लियर विजन देश को नए आयाम पर ले जाना है। भारत के सभी जाति धर्म के लोग आपस में मिल जुलकर रहे यहीं पार्टी का सही मायनों में विजन है। राष्ट्रीय अधिवेशन के बैठक में केजरीवाल ने पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि लोग आपस में जुडक़र काम करेंगे तो देश की उन्नति होने से कोई नहीं रोक पाएगा। भारत के सभी लोग एक परिवार की तरह हैं। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ पार्टियां देश के टुकड़े-टुकड़े करने के बारे में सोचती हैं, वो देश का विकास नहीं चाहती हैं।

टांग खींच कर गिरा देते हैं नीचे

केजरीवाल ने कहा हम ऐसे भारत की कल्पना करते हैं जहां गरीब देशों को रोटी देने में हम सक्षम हो। शिक्षा पर जोर देते हुए केजरीवाल ने कहा कि कितनी शर्म की बात है कि मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए हमारे बच्चे विदेशों में पढऩे जाते हैं। हमारी ऐसी विजन है कि अपने देश के अंदर टॉप टेन यूनिवर्सिटी हो और भारत दुनिया में शिक्षा का हब बने। केजरीवाल ने राजनीति के एक हिस्से को गंदा बताते हुए कहा कि देश में इतनी गंदी राजनीति है अगर कोई रिसर्च में आगे बढ़े तो उसे टांग खींच कर नीचे गिरा देते हैं।

Related Articles

Back to top button