राम मंदिर ही नहीं ये जायके भी बनाते हैं अयोध्या को खास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या के नाम पर ज्यादातर लोगों के जेहन में राम मंदिर ही आता है लेकिन आस्था की ये नगरी और भी कई चीजों के लिए मशहूर है जिसमें से एक है यहां का खानपान। यहां के स्ट्रीट फूड्स इतने लाजवाब हैं कि एक बार इन्हें चख लिया तो कभी नहीं भूलेंगे इसका स्वाद। वैसे आस्था की नगरी अयोध्या सिर्फ राम मंदिर के लिए नहीं मशहूर, बल्कि यहां छोटे-छोटे ठेलों पर बिकने वाली चाट हो, जलेबी या फिर दही भल्ले…एक बार खा लिया, तो आप मुरीद हो जाएंगे इनके स्वाद के। तेज, चटख मसालों के साथ बनाई जाने वाली इन चीजों को खाए बिना अयोध्या की यात्रा ही पूरी नहीं मानी जाती। सबसे अच्छी बात कि इन स्ट्रीट फूड्स को चखने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने होते हैं। कम पैसों में ले सकते हैं इन लाजवाब जायकों का मजा।

दही भल्ले

अयोध्या की यात्रा को पूरा करना है, तो दही भल्ले को भी जरूर चखें। दाल से बने वडे और उस पर दही, खट्टी-मीठी चटनी का कॉम्बिनेशन देखकर मुंह में पानी आ जाता है। इसका स्वाद भी आप यहां की हर एक गली में ले सकते हैं। दही भल्ला का स्वाद और बनावट काफी बहुमुखी है क्योंकि इसमें विभिन्न तत्व शामिल होते हैं। किसी भी अन्य चाट की तरह ही इस व्यंजन में मीठा, खट्टा, नमकीन, मसालेदार और तीखापन का एकदम सही संतुलन है। दही भल्ले में पापड़ी (तले हुए आटे के कुरकुरे), उबले आलू के टुकड़े और पके हुए चने डाले जाते हैं जिससे इनका स्वाद काफी बड़ जाता है।

रबड़ी

मीठा खाने के शौकीनों के लिए तो यहां कई सारी वैराइटी है। चाशनी में डुबी हुई जलेबी हो या मुंह में घुल जाने वाले लड्डू। यहां ऐसी चीज़ों की लंबी लिस्ट मिल जाएगी, लेकिन इन सबके साथ यहां की रबड़ी चखना न भूलें। जो बेहद मशहूर है। रबड़ी को तरह-तरह के ड्राईफ्रूट्स और केसर के साथ परोसा जाता है। जो इसका स्वाद को दोगुना कर देते हैं। रबड़ी उत्तरी भारत में प्रसिद्ध है। आप इसे एक स्टैंडअलोन डिश के रूप में उपयोग कर सकते हैं या इसे गुलाब जामुन, शाही टुकड़ा, जलेबी या मालपुआ जैसे अन्य मीठे व्यंजनों के साथ मिला सकते हैं।

दाल कचौड़ी

खस्ता कचौरी उड़द या मूंग दाल से भरी हुई गोल पफ पेस्ट्री है। पूड़ी, कचौड़ी सुबह का सबसे फेवरेट नाश्ता है। वैसे तो कचौड़ी में तरह-तरह की सब्जियों और दालों की स्टफिंग की जाती है, लेकिन यहां अयोध्या में मूंग और उड़द दाल की कचौड़ी बहुत मशहूर है। जिसे चटनी या सब्जी के साथ परोसा किया जाता है। ऐसा जबरदस्त स्वाद होता है इसका कि इसे खाकर पेट तो भर जाता है, लेकिन मन नहीं। इसे भी यहां आकर चखना न भूलें। क्या आपको अयोध्या की स्वादिष्ट उड़द दाल की कचौरी या प्याज की कचौरी चखने का मौका मिला? यदि नहीं, तो आप उत्तर की स्वादिष्ट और लुभावनी स्वादिष्टता से चूक रहे हैं।

चाट

चाट का नाम आए और मुंह में पानी न आए, ऐसा कम ही लोगों के साथ होगा। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरों की चाट में एक अलग ही स्वाद मिलता है। चाट में खट्टी-मीठी चटनी, मसालेदार छोले, खुशबू बिखेरती धनिया और दूसरे मसालों के इस्तेमाल से इसके स्वाद को बढ़ाया जाता है। शाम होते ही चाट के ठेलों पर भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है और सर्दियों में तो इसे खाने का मजा ही और होता है। आलू की सब्जी और आलू पराठा तो आप खाते ही हैं लेकिन चटपटी आलू चाट खाने की बात ही अलग है। चाहे फ्राइड आलू चाट हो या दही आलू चाट… खाने में दोनों ही लाजवाब लगते हैं। चाट की दुकान पर मौजूद सोहाल, खस्ता, समोसा और चटपने पानी की फुलकी जायके की रही-सही कसर भी पूरी करती है।

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button