द्रौपदी मुर्मू ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ, कहा

यह मेरी व्यक्तिगत नहीं, देश के गरीबों की उपलब्धि

सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश ने दिलायी शपथ, राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला हैं मुर्मू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। द्रौपदी मुर्मू ने आज संसद के सेंट्रल हाल में 15वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उन्हें सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमन ने राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। मुर्मू इसी के साथ देश की पहली आदिवासी महिला बन गई है जो राष्ट्रपति बनीं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मैं देश की ऐसी पहली राष्ट्रपति हूं, जिसका जन्म आजाद भारत में हुआ है। मैं जनजातीय समाज से हूं और वार्ड कौन्सिलर से लेकर भारत की राष्ट्रपति बनने तक का अवसर मुझे मिला है। यह लोकतंत्र की शक्ति है कि उसमें एक गरीब घर में पैदा हुई बेटी, दूर-सुदूर आदिवासी क्षेत्र में पैदा हुई बेटी, भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पद तक पहुंच सकती है। राष्ट्रपति के पद तक पहुंचना, मेरी व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है, ये भारत के प्रत्येक गरीब की उपलब्धि है।
उन्होंने कहा कि मेरा निर्वाचन इस बात का सबूत है कि भारत में गरीब सपने देख भी सकता है और उन्हें पूरा भी कर सकता है। मेरे लिए बहुत संतोष की बात है कि जो सदियों से वंचित रहे, जो विकास के लाभ से दूर रहे, वे गरीब, दलित, पिछड़े तथा आदिवासी मुझमें अपना प्रतिबिंब देख रहे हैं। मेरे इस निर्वाचन में देश के गरीब का आशीर्वाद शामिल है, देश की करोड़ों महिलाओं और बेटियों के सपनों और सामथ्र्य की झलक है । इस निर्वाचन में पुरानी लीक से हटकर नए रास्तों पर चलने वाले भारत के आज के युवाओं का साहस भी शामिल है। ऐसे प्रगतिशील भारत का नेतृत्व करते हुए आज मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। मैं आज समस्त देशवासियों को, विशेषकर भारत के युवाओं तथा भारत की महिलाओं को ये विश्वास दिलाती हूं कि इस पद पर कार्य करते हुए मेरे लिए उनके हित सर्वोपरि होंगे। द्रौपदी मुर्मूने शपथ लेने के बाद राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक सलामी ली। उनके साथ पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मौजूद थे।

स्वास्थ्य विभाग के तबादलों में खेल की जांच का पता नहीं, पूरे प्रदेश में प्रदर्शन

ट्रांसफर नीति को दरकिनार कर किए गए तबादलों से आक्रोश
राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने कल से किया कार्य बहिष्कार का ऐलान
जांच कमेटी ने सरकार को आज तक नहीं उपलब्ध करायी रिपोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में व्यापक पैमाने पर हुए तबादलों में खेल पर बैठी जांच कमेटी की रिपोर्ट अभी तक नहीं आ सकी है। वहीं मनमानी तरीके से हुए तबादलों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लामबंद हो गए हैं और लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आज स्वास्थ्य कर्मियों ने प्रदेश भर में सीएमओ ऑफिस के सामने प्रदर्शन किया और ऐलान किया कि यदि तबादलों को निरस्त नहीं किया गया तो वे सड़क पर उतरेंगे। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने कल से 30 जुलाई तक दो घंटे के कार्य बहिष्कार का ऐलान किया है।
स्वास्थ्य विभाग में मनमाने ढंग तरीके से हुए तबादले को लेकर राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद से जुड़े कर्मचारियों ने सहारनपुर और लखनऊ समेत प्रदेश के सभी सीएमओ कार्यालय के सामने आज धरना-प्रदर्शन किया। फार्मासिस्ट एसोसिएशन ने कहा कि सहारनपुर में 29 फार्मासिस्ट के तबादले हुए हैं जिनमें से चार ट्रांसफर को लेकर एसोसिएशन विरोध कर रहा है। परिषद के जिलाध्यक्ष सुनील डोभाल का कहना है कि कुछ फार्मासिस्ट के ट्रांसफर ऐसे कर दिए गए है, जो ट्रांसफर नीति में नहीं आते हैं। दाम्पत्य नीति और विकलांग कर्मचारियों के ट्रांसफर कर दिए गए हैं। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के पदाधिकारियों ने चेतावनी दी है कि सरकार नहीं मानी तो 30 जुलाई के बाद अनिश्चितकाल हड़ताल की जाएगी। गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने मनमाने ढंग से तबादले किए। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने इस पर नाराजगी जताई। डिप्टी सीएम की नाराजगी के बाद सीएम योगी ने 13 दिन पहले जांच के आदेश दिए थे। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और संजय भूसरेड्डी से दो दिन में रिपोर्ट मांगी गई थी लेकिन कमेटी ने आज तक रिपोर्ट पेश नहीं की। इस मामले में डिप्टी सीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद से जवाब-तलब भी किया था। फार्मासिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि तबादले में ट्रांसफर नीति का पालन नहीं किया गया। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने विसंगतियों को सुधारने की मांग की।

विपक्ष हमलावर

तबादलों में खेल को लेकर विपक्ष ने प्रदेश सरकार को घेरा है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार के मंत्री, अधिकारी मिलकर जनता को लूट रहे हैं। विभागों में तबादलों और नियुक्तियों में बड़े पैमाने पर लूट मची है। सरकार के भ्रष्टाचार की चर्चा हर जुबान पर है। वहीं बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि जनता ने देख लिया कि ट्रांसफर-पोस्टिंग में किस प्रकार भ्रष्टाचार का खेल हुआ है। इस खेल में बड़ी मछलियों को बचाने का प्रयास अभी भी जारी है।

सीएम योगी ने हेलीकॉप्टर से कांवडिय़ों पर की पुष्प वर्षा
पश्चिमी यूपी के कई कांवड़ मार्ग पर की गई पुष्प वर्षा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज हेलीकॉप्टर से कांवडिय़ों पर पुष्प वर्षा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ दिल्ली एनएच 58, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे, बागपत के पुरा महादेव के अलावा मुजफ्फरनगर में भी कांवडिय़ों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की। इस दौरान मंडल और जिले के आलाधिकारी अलर्ट मोड पर रहे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हेलीकॉप्टर दिल्ली हरिद्वार हाइवे 58 पर पुष्प वर्षा करते हुए खतौली बाईपास तक गया। जहां पर मुख्यमंत्री आसमान से शिवभक्तों पर फूलों की बारिश करते रहे। इसके बाद बागपत के पुरा महादेव मंदिर के आसपास भी मुख्यमंत्री ने कांवडिय़ों के ऊपर पुष्प वर्षा की। पूरे क्षेत्र में पुष्प वर्षा के दौरान अलग ही नजारा देखने को मिल रहा था। मुख्यमंत्री ने बागपत के बलैनी स्थित परशुरामेश्वर महादेव मंदिर और कांवड़ मार्गों पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बागपत के सांसद सत्यपाल सिंह भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने औघडऩाथ मंदिर तथा अन्य रूटों का एयर सर्वेक्षण किया। सावन के महीने में भक्त हरिद्वार और गोमुख से जल लेकर शिव मंदिरों में जलाभिषेक करते हैं।

Related Articles

Back to top button