अनुपूरक बजट पर बोले सीएम योगी : अर्थव्यवस्था ब्रटेन से भी बेहतर यूपी बन रहा विकास में मॉडल

  • विपक्ष के हंगामें के बीच सदन में 33,700 करोड़ का अनुपूरक बजट पास
  • सरकार का दावा, यूपी में बन रहीं गुजरात राज्य जैसी फैक्ट्रियां
  • सदन में मुख्यमंत्री ने गिनाईं कानून व्यवस्था समेत तमाम उपलब्धियां

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सदन में विपक्ष के हंगामें के बी शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन 33,700 करोड़ के अनुपूरक बजट पर मुहर लग गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र में यूपी के विकास मॉडल का जिक्र किया। उन्होंने यूपी में ईज ऑफ डूइंग का लक्ष्य रखते हुए कहा कि विकास की योजनाएं जन-जन तक पहुंच रही है। सीएम योगी ने यूपी में एक्सप्रेसवे, रोड कनेक्टिविटी, मेडिकल सुविधाएं, सफाई, कानून व्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर, डाटा सेंटर, डिफेंस कॉरिडोर की उपलब्धियां भी गिनाईं।
योगी ने सदन में बात रखते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में मल्टी नेशनल कंपनियां गुजरात राज्य के जैसी फैक्ट्रियां बना रही हैं। नोएडा में सैमसंग प्लांट, मथुरा में लेज की फैक्ट्री सेट हो रही। उत्तर प्रदेश 6 एक्सप्रेसवे वाला देश का पहला राज्य हो गया है। जहाज से सब्जियां एक्सपोर्ट की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास ही हमारी सरकार का लक्ष्य है।
सीएम ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था ब्रिटेन से भी बेहतर है। जी-20 का नेतृत्व करना देश के लिए गौरव की बात है। देश और दुनिया में यूपी की तारीफ हुई। पहले यह हाल था कि यूपी को बीमारू राज्य कहा जाता था। पिछले पांच सालों में उत्तर प्रदेश की स्थिति बदली है। 5 साल में 35 मेडिकल कॉलेज की स्थापना हुई है। हर जिले में मेडिकल कॉलेज का लक्ष्य है। यूपी के शहर अब साफ नजर आते हैं। प्रदेश के 8 जिले देश के टॉप 20 जिलों में शामिल हैं।

…तोहरी पार्टी ज्वाइन कर लें क्या?

विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और सपा नेताओं में जमकर तू-तू मैं-मैं हो गयी। सदन में राजभर बीजेपी सरकार पर अपने सवाल दाग रहे थे। उसी दौरान सपा नेताओं ने राजभर पर तंज कसा। इस पर राजभर ने अपने चिरपचित अंदाज में सपाइयों पर करारा पलटवार किया। राजभर ने कहा कि अरे हम अपनी पार्टी के दम पर बोलते हैं, सपा-वपा के चक्कर में नहीं रहते हैं। हम तोहरी पार्टी ज्वाइन कर लें क्या? ये जो गिनती दिखाई दे रही है, इसमें ओम प्रकाश राजभर की बड़ी भूमिका है। राजभर के इतना बोलते ही सदन में ठहाके लगने लगे।

अतुल प्रधान को विस अध्यक्ष ने फटकारा

अध्यक्ष सतीश महाना ने सपा विधायक अतुल पर सदन की गरिमा के विपरीत आचरण करने पर उनके खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। सदन की कार्यवाही को फेसबुक पर लाइव करने का आरोप लगा है। जिसके चलते उन्हें दोपहर एक बजे तक सदन की कार्यवाही से उन्हें बाहर रखा गया। अध्यक्ष महाना ने कहा कि यह सदन की गरिमा के विपरीत है। इसके बाद अतुल प्रधान सदन की कार्यवाही से बाहर निकल गए। अध्यक्ष ने नाराजगी जाहिर करते हुए अतुल को पहले पूरे सत्र से बाहर रहने को कहा था। लेकिन बाद में लालजी वर्मा ने अध्यक्ष से आग्रह करते हुए कहा कि पहली बार के सदस्य हैं उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी, उन्हें क्षमा करें। जिसके बाद कार्रवाई में संसोधन किया गया।

मथुरा में हिंदु महासभा के नेता को पुलिस ने हिरासत में लिया

  • कांवड़ लेकर ईदगाह की तरफ जाता देखकर हरकत में आया पुलिस अमला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मथुरा में अखिल भारत हिंदू महासभा के एलान के बाद पुलिस सख्ती रही। पुलिस ने मंगलवार की सुबह अखिल भारत हिंदू महासभा के एक पदाधिकारी को हिरासत में लिया है। वह कावड़ लेकर शाही ईदगाह मस्जिद की तरफ जलाभिषेक करने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान पुलिस ने भूतेश्वर तिराहे पर पदाधिकारी को पकड़ लिया और थाने ले आई। पुलिस पदाधिकारी से पूछताछ कर रही है।
एसपी सिटी मार्तंड प्रकाश सिंह ने बताया कि अखिल भारत हिंदू महासभा के आगरा जिला प्रभारी सौरभ शर्मा को हिरासत में लिया गया है। छह दिसंबर को लेकर ईदगाह की तरफ जाने वाले मार्ग पर चौकसी बरती जा रही है। शहर का शांत माहौल नहीं बिगडऩे दिया जाएगा। जो भी माहौल बिगाडऩे का प्रयास करेगा, उससे पुलिस सख्ती से निपटेगी।

काश ! सरकारें संविधान के पवित्र उसूलों के तहत कार्य करें: मायावती

  • बसपा सुप्रीमो ने अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बसपा प्रमुख मायावती ने लखनऊ में आज भीमराव अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने पार्टी के संस्थापक कांशीराम को भी श्रद्धांजलि दी। मंगलवार की सुबह मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा कि देश को पूर्ण जनहितैषी, कल्याणकारी व समतामूलक संविधान देकर धन्य करने वाले परमपूज्य बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनके परिनिर्वाण दिवस पर शत-शत नमन। देश उनका सदा आभारी रहेगा। उन्होंने लिखा कि देश की सरकारें काश उस संविधान के पवित्र उसूलों के तहत कार्य करती तो यहां करोड़ों गरीब और मेहनतकशों को काफी मुसीबतों से कुछ मुक्ति मिल गई होती। संविधान के आदर्श को जमीनी हकीकत में बदलकर लोगों के अच्छे दिन लाने की जिम्मेदारी में विमुखता व विफलता दुखद, चिन्तनीय है। लिखा कि संवैधानिक हक के तहत लोगों के हित, कल्याण, उनके जान-माल-मज़हब की सुरक्षा तथा आत्म-सम्मान व स्वाभिमान के साथ जीने की गारंटी की याद आती है। अत: रोज़ी-रोटी, न्याय, सुख-शान्ति व समृद्धि से वंचित लोगों की सही चिन्ता ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है।

Related Articles

Back to top button