जनसमस्याओं को गंभीरता से लें अधिकारी : सीएम योगी

  • संक्रमण को लेकर हर स्तर पर रहें सावधान

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंकीपॉक्स संक्रमण को लेकर हर स्तर पर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लक्षण, उपचार आदि के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए। संदिग्ध लक्षण वाले लोगों के सैंपल की जांच कराई जाए। उन्होंने सभी विकास प्राधिकरण को वर्तमान व भविष्य की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। वह लोक भवन में टीम 9 की बैठक में प्रदेश में कोविड की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ट्रैक, टेस्ट और ट्रीट टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से कोविड महामारी पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। उन्होंने पात्र लोगों को टीके की दूसरी खुराक समय से देने के निर्देश दिए हैं। टीकाकरण अभियान की प्रगति पर संतोष जताते हुए कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने में तेजी लाई जाए। इस बाबत लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने बच्चों की स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए हैं।

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 170 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 159 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 914 है। इसमें 849 लोग होम आइसोलेशन में हैं। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 96 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए। यह भी बताया गया कि अब तक 33 करोड़ 04 लाख 26 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 93.44 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 90.16 प्रतिशत बच्चों ने टीके की पहली खुराक और 41.96 प्रतिशत बच्चों ने टीके की दूसरी खुराक प्राप्त कर ली है। 32 लाख 35 हजार से अधिक प्रीकॉशन डोज प्रदान की जा चुकी हैं।

उद्योग बंधु की नियमित बैठक के निर्देश
मुख्यमंत्री ने उद्योग बंधु की बैठक नियमित अंतराल पर कराने के निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आईजीआरएस और सीएम हेल्पलाइन के लंबित मामलों का वरीयता के आधार पर निस्तारण करने और निस्तारित प्रकरणों की शासन स्तर से रेंडम जांच कराई जाए। उन्होंने जल जीवन मिशन की परियोजनाओं का समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन कराने, खरीफ फसल के दृष्टिगत खाद एवं बीज आदि की पर्याप्त उपलब्धता समय से सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जीएसटी संग्रह और बेहतर करने की जरूरत है।

एक सप्ताह बढ़ाया गया सड़क सुरक्षा अभियान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि जिलों में तैनात डीएम, एसएसपी व एसपी जनसमस्याओं के त्वरित समाधान के प्रति संवेदनशील और गंभीर रहें। शिकायतकर्ताओं के प्रार्थनापत्रों का समयबद्घ निस्तारण किया जाए। साथ ही डीएम और एसएसपी व एसपी स्थानीय जन प्रतिनिधियों से संवाद कर मार्गदर्शन लेते रहें। उन्होंने कहा कि निस्तारित प्रकरणों की शासन स्तर से रैंडम जांच कराई जाए और शिकायतकर्ताओं से फीडबैक भी लें। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि प्रदेश भर में चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button