नए कानूनों का दुरुपयोग होगा : उमर अब्दुल्ला

बोले - एनडीए के घटक दल करें पुनर्विचार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू-कश्मीर। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि तीन नए आपराधिक कानूनों के दुरुपयोग की संभावनाएं ज्यादा है। उन्होंने उम्मीद थी कि इंडिया की सरकार बनने पर इन पर फिर से विचार किया जाना था। लेकिन भाजपा की भी सरकार नहीं बन पाई है। इस समय में देश में एनडीए की सरकार है। ऐसे में एनडीए के घटक दलों को इन कानूनों पर एक बार फिर विचार करना चाहिए।
उमर ने कहा, वैसे तो कोई भी कानून अपने आप खराब नहीं होता है। उसे किस तरह से इस्तेमाल किया जाता खराबी उसमें है। आज से लागू किए गए तीन कानूनों के गलत इस्तेमाल की गुंजाइश ज्यादा है। वैसे भी इस सरकार को जब भी मौका मिलता है तो वो कानून का दुरुपयोग करती है।उन्होंने कहा कि नेकां हमेशा से इन कानूनों को लेकर आशंकित रही है। हमने शुरू से ही इन कानूनों को लेकर अपनी आशंकाएं व्यक्त की हैं। ये मानव निर्मित कानून हैं और इन्हें बदला जा सकता है। इनकी समीक्षा की जानी चाहिए।
उमर अब्दुल्ला ने कहा कि इंजीनियर रशीद को एनआईए की तरफ से शपथ लेने के लिए सहमति मिल गई है। लेकिन वह अभी रिहा नहीं हो रहे हैं। ऐसे में वह शपथ तो ले लेंगे लेकिन बारामुला के लोगों को उनका प्रतिनिधि नहीं मिल पाएगा। रशीद जनता के बीच जाकर काम नहीं कर पाएंगे। उमर अब्दुल्ला ने कहा, एनआईए ने शपथ ग्रहण की अनुमति दे दी है और अब वह स्पीकर के कक्ष में शपथ लेंगे। अफसोस की बात यह है कि बारामुला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को अभी भी अपना प्रतिनिधि नहीं मिलेगा क्योंकि उन्हें शपथ लेने की अनुमति तो दे दी गई है लेकिन वह लोगों के प्रतिनिधि के तौर पर काम नहीं कर पाएंगे।

सांसद के रूप में शपथ लेने की अनुमति मिलने से राहत मिली : महबूबा मुफ्ती

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को कहा कि उन्हें यह जानकर राहत मिली है कि बारामुला से लोकसभा चुनाव जीतने वाले शेख अब्दुल रशीद (इंजीनियर रशीद) को संसद सदस्य के रूप में शपथ लेने की अनुमति एनएआई से मिल गई है। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि जेलों में बंद अन्य कश्मीरी लोगों को भी रिहा किया जाए।उन्होंने कहा, यह दुखदाई है कि इंजीनियर रशीद 2019 से निराधार आरोपों में सलाखों के पीछे हैं। यह जानकर राहत मिली कि उन्हें संसद सदस्य के रूप में शपथ लेने की अनुमति दी गई है, लेकिन उनका कारावास अपने आप में न्याय का घोर मजाक है। भारत सरकार को उन्हें और जेलों में बंद अनगिनत अन्य कश्मीरी लोगों को तुरंत रिहा करना चाहिए

निर्वाचित सांसदों को मीडिया से बातचीत करने से रोकना चिंताजनक : अल्ताफ बुखारी

अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी ने कहा कि बारामुला लोकसभा सीट से निर्वाचित सांसद इंजीनियर रशीद के शपथ ग्रहण के लिए एनआईए द्वारा अनुमति दिए जाने से संबंधित घटनाक्रम का स्वागत है। यह लंबे समय से अपेक्षित था, जो अंतत: पूरा हुआ, जिससे उत्तरी कश्मीर में लाखों की संख्या में मतदाताओं को खुशी और संतुष्टि मिली। हालांकि, निर्वाचित सांसदों को मीडिया से बातचीत करने से रोकना चिंताजनक है और लोकतंत्र के लिए स्वस्थ संकेत नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button