एकबार फिर चुनाव आयोग की साख पर उठा सवाल

  • कांग्रेस समेत विपक्ष ने कार्यप्रणाली पर जताया संदेह
  • बोले नेता- मतदान संबंधी आंकड़े आने में क्यों हो रही देरी, प्रोविजनल डेटा व रियल डेटा में अंतर पर घेरा
  • भाजपा बोली- हार के डर से गलत आरोप लगा रहा इंडिया गठबंधन
  • अग्निवीर योजना को लेकर चुनाव आयोग पर चिदंबरम ने जताई नाराजगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। छठे चरण के वोट 25 जून को डाले जाएंगे। आज चुनावी प्रचार का अंतिम दिन है। उससे पहले चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली और साख पर सवाल उठ गए हैं। कांग्रेस समेत विपक्ष के कई दलों ने उसके मतदान संबंधी आंकड़ों के जारी करने के समय व प्रोविजनल डेटा व रियल डेटा में अंतर पर शक जताया है। वहीं यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंच गया है। जिसकी सुनवाई शुक्रवार को होगी। वहीं निर्वाचन आयोग द्वारा आचार संहिता के संबंध में कांग्रेस को दिए निर्देश पर भी बवाल मच गया है। विपक्ष ने कहा है आयोग बीजेपी को ज्यादा तव्वजो दे रहा है। जबकि बीजेपी ने कहा कि जैसे ही विपक्ष को लगता है कि वह हार रहा है तो वह चुनाव आयोग व इवीएम पर ठीकरा फोडऩे लगता है। दरअसल चुनाव आयोग ने पांचों चरणों के मतदान संबधी अंतिम आकंड़े कई दिनों बाद जारी किए। विपक्ष का कहना है पहले दिन के आंकड़ों व फाइनल आंकड़ें के बीच 5 से 6 प्रतिशत का अंतर है। उसने कहा कि लगभग डेढ़ करोड़ वोट बढ़ गए हैं।

सिस्टम गरीबों और पिछड़ों के खिलाफ : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि वह जन्म से सिस्टम में रहे हैं। वह सिस्टम को अंदर से जानते हैं, उन्होंने कहा कि मुझसे सिस्टम नहीं छिपा सकते और यह सिस्टम गरीब और पिछड़े लोगों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि उन्हें पता है कि ये किसको बढ़ावा देता है। वह बोले कि मैं अच्छी तरह से समझता हूं कि सिस्टम किस प्रकार किसको बढ़ावा दिया जा रहा है और किसको निशाने पर रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम हाऊस में जब दादी पीएम थी, पापा पीएम थे, मनमोहन जी थे तब से मैं जाता हूं। सिस्टम लोअर कास्ट के विरूद्ध है। संविधान में साफ लिखा है कि चिकित्सा, शिक्षा और आर्थिक क्षेत्र से न्यायपालिका में सभी को भागीदारी मिले।

भाजपा का अंत आ रहा

उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस को लगता है कि वह लड़ाई जीत रहे हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि भाजपा का अंत आ रहा है। लोगों से सीधे रूबरू होते हुए हाथ में संविधान की किताब लेकर राहुल गांधी ने कहा कि संविधान केवल एक किताब नहीं, बल्कि ट्रांसफर ऑफ पावर, ट्रांसफर आफ प्रोसेस और इक्वेलिटी का डॉक्यूमेंट है। संविधान के सिद्धांत भी यही कहते हैं। यह संविधान 1950 में लागू नहीं हुआ। संविधान में लिखी बातें हजारों साल पहले महापुरुषों ने भी कही हैं। गुरुनानक, गौतम बुद्ध, आंबेडकर, महात्मा फूले कहते थे कि सभी को समान हक और हिस्सेदारी मिले। आज भी हम हजारों साल पुरानी लड़ाई लड़ रहे हैं।

सरकार की नीतियों को घेरना विपक्ष का काम : चिदंबरम

चुनाव आयोग (ईसीआई) ने कांग्रेस को अग्निपथ योजना के नाम पर सेना पर सियासत से परहेज करने का निर्देश दिया है। आयोग के इस फैसले पर पार्टी के नेता पी. चिदंबरम ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने उनकी पार्टी को अग्निवीर योजना का राजनीतकरण नहीं करने का निर्देश देकर बहुत गलत किया है। चुनाव आयोग ने जाति, धर्म, समुदाय, संविधान और अग्निवीर योजना को लेकर सियासत करने पर सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा और मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को फटकार लगाई थी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा, चुनाव आयोग द्वारा कांग्रेस को अग्निवीर योजना को लेकर राजनीति नहीं करने का निर्देश देना गलत है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा, राजनीतिकरण का मतलब क्या है? क्या ईसीआई का मतलब आलोचना है?

छठे चरण का आज थमेगा प्रचार, 25 को है मतदान

  • यूपी में राजनाथ-अखिलेश समेत कई दिग्गजों ने की जनसभाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। छठे चरण के लिए 25 मई को 57 सीटों पर चुनाव होने हैं। आज प्रचार का अंतिम दिन है। सारे सियासी दलों ने चुनावी प्रचार में अपनी ताकत झोंक दी है। वहीं यूपी के पूर्वांचल के तीन जिलों की पांच लोकसभा सीटों पर छठे चरण में भी चुनाव होंगे। इन सीटों पर गुरुवार की शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा। इन पांच सीटों में भदोही, आजमगढ़, लालगंज, जौनपुर और मछलीशहर की लोकसभा सीट शामिल हैं। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव गुरुवार को जौनपुर के मडिय़ाहूं में स्थित रामलीला मैदान में जनसभा को संबोधित किया। सपा सुप्रीमो रहे मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव गुरुवार को आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्र में रोड शो किया। पूर्व सीएम मायावती मिर्जापुर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आजमगढ़ के दौरे पर 23 मई को रहेंगे। बसपा प्रमुख मायावती मिर्जापुर में सुवह 10 बजे जनसभा को संबोधित करेंगी।

केजरीवाल के माता-पिता से आज पूछताछ नहीं करेगी दिल्ली पुलिस

  • स्वाति मालीवाल से मारपीट मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) से राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ सीएम आवास में मारपीट व छेड़छाड़ के मामले में दिल्ली पुलिस जांच में जुटी हुई है। दिल्ली पुलिस की टीम आज बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्टï्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता और उनके माता-पिता से पूछताछ करने उनके घर नहीं जाएगी।
इससे पहले आज पूछताछ होने की सूचना होने को लेकर आम आदमी पार्टी के नेता सीएम केजरीवाल के घर पहुंचने लगे। मालूम हो कि स्वाति मालीवाल ने अरविंद केजरीवाल के पीए बिभव कुमार पर मारपीट और छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। पुलिस को उम्मीद है कि माता-पिता से पूछताछ में सच्चाई सामने आएगी।

मैं पुलिस का इंतजार कर रहा हूं: केजरीवाल

केजरीवाल ने एक्स पर लिखा, मैं अपने माता-पिता और पत्नी के साथ पुलिस का इंतजार कर रहा हूं। कल पुलिस ने फोन करके मेरे माता-पिता से पूछताछ के लिए टाइम मांगा था। लेकिन वो आएंगे या नहीं इसकी उन्होंने कोई जानकारी अभी नहीं दी। मैं अपने माता-पिता और पत्नी के साथ पुलिस का इंतज़ार कर रहा हूँ। कल पुलिस ने फ़ोन करके मेरे माता-पिता से पूछताछ के लिए टाइम माँगा था। लेकिन वो आएंगे या नहीं – इसकी उन्होंने कोई जानकारी अभी नहीं दी।

क्या हमारे प्रधानमंत्री इस हद तक गिर गए हैं : आतिशी

दिल्ली सरकार में मंत्री और आप नेता अतिशी ने कहा, दिल्ली पुलिस द्वारा बुजुर्ग और बीमार माता-पिता को पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री की माता की उम्र 76 साल हैं। उनकी( केजरीवाल) की गिरफ्तारी से कुछ दिन पहले तक वे लंबे समय तक अस्पताल में रहीं। उनके पिता की उम्र 85 साल है। क्या हमारे प्रधानमंत्री इस हद तक गिर गए हैं कि बुर्जुगों पर भी दया नही आ रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button