अंतिम चरण के मतदान को साधने में जुटा विपक्ष, राहुल-तेजस्वी ने भरे मंच से दहाड़ा!

4PM न्यूज़ नेटवर्क लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। नेताओं के एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। बता दें कि अब तक 6 चरण के चुनाव पूरे हो चुके हैं और सातवें चरण के लिए नेता लगातार चुनावी प्रचार में जुटे हुए हैं। ऐसे में इस बार के चुनाव को अलग नजरिये से देखा जा रहा है जिसकी वजह है विपक्षी दल का मजबूत होना। साल 2019 के मुकाबले इस बार का चुनाव ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस बार के चुनाव में इंडिया गठबंधन ने भाजपा की नींद हराम कर दी है, विपक्षी एकता से भाजपा के खेमे में घबराहट है। चुनाव में हार के डर से भाजपा नेता दिन रात एक करके प्रचार में जुटे हुए हैं। यहां तक की खुद पीएम मोदी इस बार के चुनाव में पिछली बार के मुकाबले ज्यादा प्रचार कर रहे हैं। पिछले 10 सालों में उस पैमाने पर काम नहीं हुआ जिस तरह से होना चाहिए था। बेरोजगारी का क्या आलम है ये किसी से छुपा नहीं है। युवा सड़कों पर हैं न्याय के लिए लोग दर-बा-दर की ठोकरें खा रहे हैं लेकिन सरकार को इन सब से कोई फर्क नहीं पड़ता है। सरकार को बस सत्ता में बने रहने से मतलब है जिस वजह से आज लगभग हर वर्ग के लोग परेशान हैं।

लेकिन इस बार के चुनाव की अगर हम बात करें तो इस बार के चुनाव में समीकरण बदलता हुआ नजर आ रहा है। जिसकी वजह है लोगों का सरकार के खिलाफ गुस्सा, हर वर्ग के लोगों में बढ़ते गुस्से के चलते विपक्ष को इसका जबरदस्त फायदा मिलने वाला है। विपक्ष के प्रति जनता के लगाव का एक कारण यह भी है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जिस तरह से चेहरा उभर कर जनता के बीच आया है इससे एक बात तो तय है कि विपक्ष को न सिर्फ राहुल गांधी के रूप में बड़ा चेहरा मिला है बल्कि भाजपा को कड़ी टक्कर देने वाला नेता भी मिल गया है जिसने कांग्रेस को एक अगल ही दिशा में मोड़ दिया है। जहां कांग्रेस का अस्तित्व खत्म हो रहा था वहीं अब लगभग हर प्रदेश में कांग्रेस उभर कर सामने आई है। भारत जोड़ो यात्रा के बाद से ही राहुल गाँधी और कांग्रेस दोनों ने बेहतर वापसी कर ली है। और इस चुनावी मौसम में भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गाँधी लगातार लोगों के बीच पहुंच रहे हैं और लोगों तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं।

लोगों का भी कहना है कि इस बार कांग्रेस कर इंडिया गठबंधन की लहर है और इस बार कांग्रेस का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में गठबंधन के नेता लगातार चुनावी प्रचार में जुटे हुए हैं अपने खेमे को मजबूत करने में जुटे हुए हैं। ऐसे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंच रहे हैं।
इसी क्रम में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपने गठबंधन साथी और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ एक जनसभा करने वाले हैं. इसको लेकर जानकारी देते हुए वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय ने कहा, “कल राहुल गांधी की ऐतिहासिक परिवर्तन जनसभा होने जा रही है जिसमें राहुल गांधी और अखिलेश यादव शाम 4 बजे मोहनसराय जहां मोदी सरकार ने किसानों पर लाठी चार्ज कराया वहीं रैली करेंगे. मैं समझता हूं कि पूरे देश, प्रदेश और खासकर बनारस के अंदर सांतवे चरण में परिवर्तन की लहर यहीं से उठेगी.” इससे पहले राहुल गांधी और अखिलेश यादव प्रयागराज में एक रैली को संबोधित करने के लिए पहुंचे थे, जहां पर इन दोनों नेताओं के समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया था और बैरिकेडिंग तोड़ मंच के पास पहुंच गए. इस दौरान भगदड़ मच गई. इस कारण राहुल और अखिलेश को रैली को बिना संबोधित किए ही मौके से जाना पड़ा था. इसको लेकर वाराणसी में एहतियात बरती जा रही है. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि इस तरह की घटना फिर न हो इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

वहीं मौजूदा समय की अगर हम बात करें तो राहुल गांधी चुनावी प्रचार के लिए बिहार में भाजपा पर बरस रहे हैं। सातवें चरण को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और इंडिया गठबंधन के वरीय नेता अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए पूरी ताकत लगा रहे। खास कर बिहार में भाजपा, राजद और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इस दौरान राहुल गांधी की जनसभा में वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी ने कहा कि पीएम मोदी लगातार तेजस्वी यादव और बिहारियों को डराने का काम कर रहे हैं। एम मोदी पर हमला बोलते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्दे की बात नहीं करते हैं। वह केवल नफरत फैलाने के लिए बिहार आते हैं। इस बार बिहार की जनता नफरत के झांसे में पड़ने वाली नहीं है। आप बताओ पीएम मोदी ने बिहार के लिए क्या किया? कोई काम इन लोगों ने नहीं किया। पीएम मोदी बिहार आकर लालू-तेजस्वी और राहुल गांधी को गाली देते हैं। इनसे बड़ा झूठा प्रधानमंत्री कोई नहीं है। विश्व में सबसे झूठा प्रधानमंत्री कोई है तो वह पीएम मोदी हैं। वह गोबर को भी हलवा बना देते हैं।

वहीं इस दौरान राहुल गांधी ने भी भाजपा पर हमला बोला है उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने नए राजा बना लिए हैं। दिन रात इनके लिए ही काम करते हैं। इनके लिए 16 लाख करोड़ रुपये माफ कर दिए गए। राहुल गांधी ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही हर साल एक-एक लाख रुपये गरीब महिला के बैंक खाते में डालने जा रहे हैं। गरीबों के खाते में यह पैसा जाएगा। आज मनरेगा के मजदूरों को ढाई सौ रुपये मिलता है। पांच जून को हमारी सरकार बनते ही यह पैसा पांच सौ रुपये कर दिया जाएगा। जब गरीब सशक्त बनेगा। वह सामान खरीदेगा। तो फैक्ट्ररियां चालू हो जाएंगी। राहुल गांधी ने कहा कि हमने पहले मनरेगा में रोजगार दिया था। अब हमने स्नातक पास युवाओं के लिए पहली नौकरी पक्की योजना बनाई है। सरकारी कॉलेज, विश्वविद्यालय, अस्पताल, सरकारी उपक्रम में नौकरी देंगे। महीने का आठ हजार और साल का एक लाख रुपये खटाखट जाएगा। इसी से हिन्दुस्तान की अर्थव्यवस्था चालू होगी। दुनिया की किसी भी सरकार ने ऐसा काम नहीं किया है। इंडी गठबंधन की सरकार पहली बार ऐसा काम करने जा रही है। राहुल ने दावा किया कि बिहार और उत्तर प्रदेश में इंडी गठबंधन का तूफान आ रहा है। नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बनने जा रहे हैं। यह बात आप लिखकर ले लो।

न सिर्फ राहुल गांधी बल्कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी जमकर चुनावी प्रचार कर रही हैं। ऐसे में वो हिमाचल में हैं और वहां से जनसभा को संबोधित किया। प्रियंका गांधी ने अपना संबोधन मां दुर्गा, लक्ष्मीनारायण भगवान व भोलेनाथ के जयकारे के साथ शुरू किया। कहा कि मेरा दिल हमेशा हिमाचल में रहता है। जब भी हिमाचल आती हूं तो मुझे बहुत खुशी होती है। कहा कि आपका प्रदेश बहुत सुंदर है। पूरा देश हिमाचल की ओर देखता है। यहां की सादगी, ईमानदारी पूरे देश में सबसे अधिक है। इससे पूरे देश को सीखना चाहिए। हिमाचल देवभूमि के साथ वीरभूमि भी है। हिमाचल के सैकड़ों जवानों ने देश की रक्षा, अखंडता के लिए अपनी जान गंवाई। कहा कि प्रदेश की जनता ने बदलाव के लिए सरकार चुनी। लेकिन मोदी जी ने धनबल की ताकत से हिमाचल की सरकार को गिराने का प्रयास किया। मोदी जी ने पैसे देकर, भ्रष्टाचार कर प्रदेश की सरकार को गिराने की कोशिश की। क्या यह ईमानदारी की बात है, क्या इसे सच्ची राजनीति कहते थे। भाजपा का एक ही मकसद है कि सत्ता को अपने हाथ में रखना है। चाहे सरकारों को गिराना पड़े, चाहे भ्रष्टाचार करना पड़े, विधायकों को घूस खिलानी पड़े या धनबल का इस्तेमाल करना पड़े।

इस दौरान प्रियंका गांधी ने अपने घोषणा पत्र के बारे में भी जिक्र किया उन्होंने न्याय पत्र का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को 8500 रुपये हर महीने देंगे, महिलाओं को सरकारी नाैकरियों में 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। किसानों की कर्ज माफी के लिए स्थायी आयोग बनेगा। श्रमिकों के लिए 400 रुपये न्यूनतम दिहाड़ी का कानून लाएंगे। मनरेगा को मजबूत किया जाएगा। शहरों में भी इसे लागू किया जाएगा। 25 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त किया जाएगा। नाैजवानों के लिए पांच हजार करोड़ कास्टार्टअप फंड बनाएंगे। अग्निवीर योजना को रद्द किया जाएगा। आज जिस तरह का माहौल भाजपा सरकार में बन गया है इससे एक बात तो तय है कि सरकार लोगों को आपस में लड़वाना चाहती है और उसके फायदे के बदले में सत्ता में बने रहना चाहती है। लेकिन इस बार चुनावी समीकरण बदल चुका है और जनता ने अपना रुख भी बदल लिया है ऐसे में देखना ये होगा कि इस बार जनता किसे अपना मत देती है। ये तो खैर 4 जून के चुनावी परिणाम के आने के बाद पता चल ही जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button