लोस चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेगा विपक्ष

बेंगलुरू की सड़कों पर विपक्षी नेताओं के लगे बड़े पोस्टर

  • आज और कल बेंगलुरू में जुटेंगे 26 दल
    सोनिया व राहुल रवाना, पवार कल होंगे शामिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। 2024 में भाजपा की मोदी सरकार  को उखाड़ फेंक ने के लिए कांग्रेस समेत लगभग 26 दल आज से बंगलुरू में जुटेंगे। विपक्षी दलों की दूसरी बैठक होने जा रही है। इस बैठक में में बीजेपी को घेरने के लिए दो दिनों तक मंथन होगा। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी 10 जनपथ से बेंगलुरु के लिए रवाना हो गए है। दो दिवसीय संयुक्त विपक्ष की बैठक के लिए आगे की रणनीति पर भी विचार होगा।
विपक्षों दलों की बैठक की सभी तैयारियों की निगरानी के लिए कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को प्रभारी नियुक्त किया गया है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि सभी विपक्षी नेताओं के लिए शहर के एक पांच सितारा होटल में ठहरने की व्यवस्था की गई है। विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं का स्वागत करते हुए रेस कोर्स रोड पर बड़े पोस्टर और बैनर लगाए गए। बैठक आज और कल बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड होटल में होगी। कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिव कुमार ने कहा, देश की सभी विपक्षी पार्टी आज एक साथ एक नई शुरुआत के लिए एक मंच पर इक_ा हुई है। यह देश के कल को बनाने के क्रम में एक और कदम है, मैं और कर्नाटक के मुख्यमंत्री इस बैठक की मेजबानी करेंगे। आप सबका यहां आने के लिए बेहद शुक्रिया। बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की बैठक पर कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने बताया शरद पवार आज नहीं लेकिन कल बैठक में शामिल होंगे। अस्थायी कार्यक्रम के अनुसार, सोमवार को कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी, जयराम रमेश और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल सुबह 11 बजे एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। सभी विपक्षी नेता दोपहर में बैठक के लिए पहुंचना शुरू हो जाएंगे। शाम 6 बजे एक अनौपचारिक बैठक निर्धारित है, जिसके बाद रात 8 बजे रात्रिभोज होगा। 18 जुलाई को बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी और शाम 4 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी, जिसमें 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार रणनीति की घोषणा की जा सकती है।

2024 में पूरे देश में जनादेश होगा : डीके शिवकुमार

संयुक्त विपक्ष की बैठक पर कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि मुझे लगता है कि कुछ को छोडक़र इस देश की सभी विपक्षी पार्टियां एक अच्छी शुरुआत के लिए एक साथ आई हैं…यह किसी एक राजनीतिक दल की बैठक नहीं है, यह विभिन्न मुद्दों पर पीडि़त 140 करोड़ लोगों के भविष्य के लिए इस देश को आकार दे रही है, हमें लगता है कि इस समझ और एकता के साथ, हम इसे आगे बढ़ाएंगे और परिणाम सामने आएंगे। जैसे कर्नाटक ने हमें जनादेश दिया, पूरा देश हमें 2024 में जनादेश देगा।

पटना वाली बैठक के बाद पीएम को एनडीए का ख्याल आया : जयराम

बेंगलुरु में होने जा रही विपक्ष की बैठक पर कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा, कि कुछ नेता आज नहीं आ रहे हैं कल आएंगे और यह बैठक कल सुबह होने वाली है। 11 बजे बैठक शुरू होगी और शाम 4 बजे सभी पार्टियों के नेता देश को संबोधित करेंगे लेकिन हमारी पटना के बैठक के बाद अचानक प्रधानमंत्री को एनडीए का ख्याल आया। एनडीए में एक नई जान फूंकने की कोशिश की जा रही है।

सोनिया-राहुल भी होंगे शामिल

सूत्रों ने कहा कि इस बात पर भी चर्चा हो सकती है कि भाजपा के खिलाफ 80 प्रतिशत लोकसभा सीटों पर एक साझा विपक्षी उम्मीदवार कैसे खड़ा किया जाए। राज्यों में गठबंधन कैसे किया जाए और प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में टिकट कैसे वितरित किए जाएं। बैठक में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित विपक्ष के सभी बड़े नेताओं के बेंगलुरु में होने वाली महत्वपूर्ण विपक्षी बैठक में शामिल होने की उम्मीद है।

सीट बंटवारे पर होगी चर्चा : राउत

विपक्ष की बैठक पर सांसद संजय राउत ने कहा, यह बैठक विपक्ष की बैठक नहीं बल्कि इस देश में जो तानाशाही चल रही है उसके खिलाफ जो लोग देश को आगे लेकर जाना चाहते हैं। ऐसे प्रमुख राजनीतिक दलों की बैठक है। बैठक में सीट बंटवारे पर चर्चा, जो फ्रंट बनेगा उसका नाम क्या होगा उस पर चर्चा होगी। पवार साहब आज नहीं आएंगे लेकिन कल सुबह वे बैठक में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि बैठक में ईवीएम मशीन पर भी चर्चा होगी।

ममता बनर्जी भी बैठक में होंगी शामिल

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के बुलावे के बाद पैर में चोट लगने के बावजूद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी विपक्ष की बैठक में आने वाली हैं। इससे पहले पटना बैठक में 16 विपक्षी दलों को आमंत्रित किया गया था और उनमें से 15 ने बैठक में भाग लिया।

विपक्ष की बैठक में जेडीएस शामिल नहीं होगा : कुमारस्वामी

बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की बैठक पर जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी एचडी कुमारस्वामी ने कहा, कि विपक्ष ने कभी भी जेडीएस को अपना हिस्सा नहीं माना इसलिए जेडीएस के किसी भी महागठबंधन की पार्टी होने का कोई सवाल ही नहीं है। एनडीए ने हमारी पार्टी को किसी बैठक के लिए आमंत्रित नहीं किया है।

पुंछ में एलओसी पर दो घुसपैठिए ढेर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। जम्मू संभाग के जिला पुंछ में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सुरक्षाबलों ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों ने चक्कां दा बाग इलाके में एक घुसपैठिए को मार गिराया है। अभी मौके पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।
सेना ने बताया कि पुंछ सेक्टर में ऑपरेशन बहादुर के तहत भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस के संयुक्त अभियान में बड़ी घुसपैठ की कोशिश को विफल किया है। रविवार-सोमवार की रात के दौरान पुंछ सेक्टर में दो घुसपैठियों को ढेर कर दिया गया है। तलाशी अभियान जारी है।

हंदवाड़ा में 12 किलो वजनी दो आईईडी बरामद

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा इलाके में सुरक्षाबलों ने आतंकी साजिश का पर्दाफाश किया है। सेना और पुलिस की टीम ने संयुक्त अभियान में एनएच 701 के पास वोधपुरा के जंगल क्षेत्र से दो आईईडी बरामद किए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर सेना और हंदवाड़ा पुलिस ने आज तडक़े वोधपुरा जंगल में तलाशी अभियान चलाया। अभियान के दौरान जंगल से पांच और सात किलोग्राम के दो अत्याधुनिक आईईडी बरामद किए गए। उन्होंने बताया कि टीम ने तुरंत पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ इलाके की घेराबंदी की। इसके बाद बम निरोधक दस्ते आईईडी का नियंत्रित विस्फोट किया।

पाकिस्तान से आए हथियार से हुई थी मूसेवाला की हत्या

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है। मामले की जांच कर रही राष्टï्रीय जांच एजेंसी एनआईए के सूत्रों के अनुसार, मूसेवाला हत्याकांड में प्रयुक्त हथियार पाकिस्तान से आए थे। पाकिस्तान के हामिद नाम के आम्र्स तस्कर ने इन हथियारों की सप्लाई की थी। सूत्रों के अनुसार, हामिद दुबई में रहता है।
सरकार द्वारा सुरक्षा में कटौती के 24 घंटे से भी कम समय में 29 वर्षीय मूसेवाला की पिछले साल 29 मई को दिनदहाड़े मानसा जिले में उनके पैतृक गांव के पास गैंगस्टरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

मध्य प्रदेश में वंदे भारत में लगी आग, बड़ा हादसा टला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भोपाल-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन के बैटरी बॉक्स में आग लगने की घटना सामने आई है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सोमवार सुबह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से नई दिल्ली जा रही वंदे भारत ट्रेन के एक कोच के बैटरी बॉक्स में आग लग गई। कोच में 20-22 यात्री थे और उन्हें तुरंत दूसरे कोच में शिफ्ट कर दिया गया. अधिकारी ने बताया कि घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं है।
अधिकारी ने बताया कि कुछ रेलवे कर्मचारियों ने सुबह करीब 6.45 बजे सी-12 कोच के बैटरी बॉक्स में आग देखी, जिसके बाद रानी कमलापति-हजरत निज़ामुद्दीन वंदे भारत ट्रेन को विदिशा जिले के कुरवाई और कैथोरा स्टेशनों के बीच तुरंत रोक दिया गया। बताया जा रहा है कि आग पर तुरंत काबू पा लिया गय। अधिकारी ने बताया कि रेलवे कर्मचारी मरम्मत कार्य कर रहे थे।

राजनाथ से मिले, सौंपा ज्ञापन

  • क्लबों में भारतीय परिधानों पर से प्रतिबंध हटाने की मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोशिएसन पूर्व चेयरमैन प्रशान्त भाटिया ने लखनऊ सहित देश भर के ऐसे क्लबों में प्रवेश हेतु भारतीय परिधानों पर लगे प्रतिबंध को हटाने हेतु केन्द्र सरकार द्वारा कानून बनवाकर इस अंग्रेजियत की मानसिकता को समाप्त करने हेतु सख्त कदम उठाए जाने की मांग की है। उन्होंने यह मांगपत्र रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को सौंपा।
उन्होंने रक्षा मंत्री से अनुरोध किया जिम खाना क्लब, एमबी क्लब व गोल्फ में भारतीय कपड़ों में ना आने की मनाही को खत्म करने का आग्रह किया। श्री भाटिया ने कहा कि ऐसे लोगों पर कार्यवाही की जाए ताकि ये लोग दुबारा ऐसा न कर सकें। इससे पहले देश के रक्षामंत्री अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में एक अलग अंदाज में नजर आए। उन्होंने ओपन जिम में कसरत की और लोगों से बातचीत की। उनका जिम करते हुए अंदाज लोगों को खूब पसंद आया। आसपास मौजूद लोगों ने भी उनकी सराहना की। वहीं, सोशल मीडिया पर भी लोग उन्हें इस तरह देखकर खुश हुए।

Related Articles

Back to top button