महिला आरक्षण बिल में पिछड़ों और दलितों के नाम पर विपक्ष का जोरदार हमला

नारी शक्ति वंदन अधिनियम रास में बहस जारी

भाजपा को उम्मीद सबकी सहमति से पास होगा बिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कल लोक सभा में पास होने के बाद महिला आरक्षण विधयेक को वृहस्पतिवार को राज्य सभा में पेश कर दिया। भारी हंगामे के बीच उस पर बहस जारी है। विपक्ष के नेता उसमें पिछड़ों, दलितों व अल्पसंख्यों को कोटा देने की मांग पर अड़े रहे जबकि सत्ता पक्ष ने कहा कि विपक्ष बेवजह से शोरशराबा कर रहा है। संसद के विशेष सत्र का आज चौथा दिन है।
राज्यसभा में सरकार ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ बिल पेश कर दिया। इस बीच लोकसभा में विधेयक के पास होने पर पीएम मोदी ने सभी सांसदों का आभार जताया और इसे संसदीय इतिहास का स्वर्णिम अवसर करार दिया। गौरतलब है कि विशेष सत्र से तीसरे दिन लंबी बहस के बाद लोकसभा में विधेयक 454 वोटों के साथ पास हो गया था। बता दें, बहस में 27 महिला सदस्यों ने बहस में हिस्सा लिया था। उच्च सदन से पास होने के बाद विधेयक राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। उनकी मंजूरी मिलते ही यह कानून बन जाएगा।

राज्यसभा में सर्वसम्मति से पास होगा विधेयक : नड्डा

राज्यसभा में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सबसे पहले महिला आरक्षण विधेयक पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, कल लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास हुआ और मुझे आशा ही नहीं बल्कि विश्ववास है कि आज यहां पर भी ये बिल किसी भी बाधा के बगैर सर्वसम्मति से पास हो जाएगा। मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि जो आरक्षण का विषय काफी लंबे समय से चल रहा था उन्होंने उसको निर्णायक मोड़ पर लाने का प्रयास किया है। कुछ इस तरह की चर्चा हो रही है कि इस बिल को अभी से लागू कर दिया जाए। मैं इसे स्पष्ट करना चाहता हूं कि कुछ संवैधानिक व्यवस्थाएं होती हैं, कुछ संवैधानिक कार्य करने का तरीका होता है हमें महिलाओं को आरक्षण देना है लेकिन किस सीट पर आरक्षण दिया जाए, किस पर न दिया जाए इसका फैसला सरकार नहीं कर सकती है बल्कि अर्ध न्यायिक निकाय करती है।

महिला आरक्षण विधेयक चुनावी जुमला : अधीर रंजन

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने महिला आरक्षण विधेयक को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा, 2014 में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में यह सुनिश्चित किया था कि वे महिला आरक्षण बिल लाएंगे लेकिन इसमें 10 साल लग गए, यह सिर्फ चुनावी जुमला है क्योंकि सरकार को बखूबी पता है कि यह अभी लागू नहीं होगा, यह जनगणना और परिसीमन के बाद लागू होगा और यह कब की जाएगी इसकी जानकारी नहीं है। आप सपना दिखातें हैं लेकिन सपने को साकार करने के लिए रास्ता नहीं दिखाते।

बिल पारित होते ही जनगणना और परिसीमन होगा : अर्जुन राम मेघवाल

राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश करते हुए कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, यह आरक्षण ऊर्ध्वाधर के साथ-साथ क्षैतिज भी है। इसके तहत एससी-एसटी महिलाओं को भी आरक्षण मिलेगा। इसलिए जनगणना और परिसीमन महत्वपूर्ण हैं,जैसे ही विधेयक पारित होगा, जनगणना और परिसीमन होगा। यह एक संवैधानिक प्रक्रिया है।

राहुल गांधी को अपने बीच पाकर गदगद हुए कुली

सांसद ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सिर पर उठाया सामान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ट्रक ड्राइवरों और मैकेनिकों के बाद अब कुलियों से रूबरू हुए हैं। अपने बीच पाकर कुली खुशी से झूम उठे। राहुल गांधी ने दिल्ली के आनंद विहार आईएसबीटी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कुलियों से बातचीत की और उनकी वर्दी पहनकर सामान भी उठाया। इस दौरान राहुल गांधी कुलियों द्वारा पहनी जाने वाली लाल रंग की शर्ट भी पहले हुए नजर आ। उधर कांग्रेस ने इसे राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बताया है।
कांग्रेस ने ट्वीट किया,राहुल गांधी जी आज दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कुली साथियों से मिले, पिछले दिनों एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें रेलवे स्टेशन के कुली साथियों ने उनसे मिलने की इच्छा जाहिर की थी। आज राहुल जी उनके बीच पहुंचे और इत्मीनान से उनकी बात सुनी। भारत जोड़ो यात्रा जारी है। इससे पहले राहुल गांधी ने दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर ट्रक ड्राइवरों के साथ यात्रा और इस दौरान उनसे हुई बातचीत का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किया था. कांग्रेस ने बताया था कि ट्रक ड्राइवरों की समस्याएं सुनने के लिए राहुल ने यह यात्रा की थी। इसके कुछ दिनों बाद राहुल गांधी करोल बाग बाइक मार्केट पहुंचे थे, जहां उन्होंने मैकेनिकों से बातचीत की थी।

हाथ में बैज और लाल शर्ट पहनी

वीडियो में राहुल गांधी को कुली की लाल शर्ट पहनते हुए देखा जा सकता है और एक दूसरा शख्स उनकी मदद करता भी दिख रहा है। इतना ही नहीं कांग्रेस नेता ने कुली का बैज भी लगाया। राहुल गांधी से मुलाकात के बाद कुली और ऑटो ड्राइवर काफी खुश नजर आए, इस दौरान उन्होंने कहा कि बड़ी खुशी हुई कि राहुल गांधी हमसे मिलने के लिए यहां आए, उन्होंने बताया कि राहुल गांधी ने कुलियों को आश्वासन दिया है कि वो उनकी सारी समस्याओं को सरकार के सामने रखेंगे और परेशानियों को हल किया जाएगा।

भारत का कनाडा को एक और करारा जवाब

कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवा निलंबित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का हालिया बयान दोनों देशों के रिश्ते पर बुरा असर डाल रहा है। कनाडा की तरफ से भारत जाने वाले यात्रियों के लिए ट्रैवल एडवायजरी जारी किए जाने के बाद अब भारत ने पलटवार किया है। विदेश मंत्रालय ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया है।
बताया गया है कि यह निलंबन अगले आदेश तक लागू रहेगा। कनाडा में भारतीय वीजा सेवाओं के पोर्टल पर एक नोटिस प्रकाशित किया गया है। इसमें भारतीय मिशन्स को संबोधित करते हुए कहा गया कि परिचालन संबंधी कारणों से भारत का वीजा जारी करने की प्रक्रिया को अगले आदेश तक निलंबित किया जाता है। लोगों को अपडेट्स के लिए वेबसाइट पर नजर रखने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) की धमकी के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रहने वाले भारतीयों और वहां पढ़ रहे भारतीय छात्रों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की थी। इससे पहले कनाडा में हिंसात्मक गतिविधियों को देखते हुए वहां रहने वाले भारतीयों और देश में यात्रा करने वाले लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने को कहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर विचार करने वाले लोगों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है। कनाडा में हाल ही में भारत विरोधी एजेंडे के खिलाफ आवाज उठाने वाले भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय के लोगों को निशाना बनाने वाले खतरे सामने आए हैं। ऐसे में भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वो कनाडा के ऐसे इलाकों में जाने से बचें, जहां इस तरह की घटनाएं हुई हैं। बाद दोनों देशों के बीच तनाव गहरा गया है।

Related Articles

Back to top button