पारस ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन

  • सीट न मिलने से नाराज पशुपति का मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा
  • दिल्ली से लेकर रांची तक सियासी उठा-पटक
  • इंडिया गठबंधन ने फिर दिखाई एकजुटता
  • विपक्ष ने मांगा मोदी सरकार से दस साल का हिसाब

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चुनावी रणभेरी बजने के बाद सियासी दल अपने-अपने खेमे को मजबूती देने के इरादे से अलग-अलग पार्टियों को अपने पाले में लाने की कोशिश में जुटें हैं पर जितना वह जोडऩे की कोशिश कर रहें है उतना ही लोग उनसे छिटक भी रहें हैं। ताजा मामला सत्ता में बैठी राजग गठबंधन के साथ जुड़ा है बिहार में एक ही सीट मिलने से नाराज केंद्रीय मंत्रिमंडल में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का पद संभाल रहे पशुपति कुमार पारस ने मंगलवार को एनडीए से अपना गठबंधन खत्म कर लिया और इस्तीफा दे दिया। उधर उपेन्द्र कुशवाहा भी नाराज बताए जाते हैं। वहीं महाराष्टï्र के मनसे नेता राज ठाकरे राजग में आने की तैयारी कर रहे है इसी के मद्देनजर उन्होंने बीजेपी के नेताओं से मुलाकात की। इन सबे बीच इंडिया गठबंधन एकबार फिर एकजुट होती दिख रही है। मुंबई रैली के बाद पूरा विपक्ष कांग्रेस नेता राहुल गंाधी के पक्ष में एकसाथ आने लगे हैं इसलिए हर मंच से उनकी तारीफ होने लगी है। वहीं पूरा विपक्ष अब बीजेपी व मोदी सरकार से दस साल का हिसाब भी मांग रहा है। आरएलजेपी प्रमुख लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में सीट बंटवारे के मुद्दे पर उनकी पार्टी को उचित तरजीह नहीं देने के लिए भाजपा नेतृत्व से नाराज थे ।

दिल्ली में राज ठाकरे और विनोद तावड़े की मुलाकात

महाराष्ट्र के नेता के राष्ट्रीय राजधानी में आगमन से अटकलें तेज हो गई हैं कि मनसे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के धड़े के साथ शिवसेना और अजित पवार के धड़े के साथ राष्टï्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ गठबंधन कर सकती है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने घोषणा की कि उनकी पार्टी अपने चुनाव चिह्न पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) के मराठी वोट आधार में सेंध लगाने की कोशिश कर रहा है। बताया जा रहा है कि राज ठाकरे सोमवार रात दिल्ली पहुंचे हैं, जहां महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेन्द्र फड़णवीस, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले भी मौजूद हैं। मनसे दो सीटों – दक्षिण मुंबई और शिरडी की मांग कर सकती है। इससे पहले बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े राज से मिलने पहुंचे हैं। विनोद तावड़े और महाराष्टï्र राज ठाकरे के एक साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर जाने की संभावना है। मनसे को एनडीए में शामिल करने को लेकर शुरुआती चर्चा होने की संभावना है। इसी बीच इन सबके बीच एमएनएस नेता संदीप देशपांडे की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई है। राज ठाकरे दिल्ली क्यों गए ये कुछ घंटों में साफ हो जाएगा, वो जो फैसला लेंगे वो राज्य के हित में होगा। राज ठाकरे हिंदुत्व और पार्टी की भलाई के लिए फैसला लेंगे।

मेरे साथ नाइंसाफी हुई : पशुपति पारस

पशुपति पारस ने अपना इस्तीफा देते हुए कहा कि मेरे साथ नाइंसाफी हुई है इसलिए मैंने इस्तीफा दिया है। बता दें कि मोदी मंत्रीमंडल में पशुपति पारस खाद्य प्रसंस्करण मंत्री थे। उन्होंने कहा, एनडीए अलायंस की घोषणा हो गई है और मैं पीएम मोदी का शुक्रगुजार हूं. लेकिन मेरे और मेरी पार्टी के साथ नाइंसाफी हुई है. इस वजह से मैंने मंत्री पद से इस्तीफा दिया है। बता दें, बिहार में बीजेपी 17, जेडीयू 16 और चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी(आर) को 5 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। वहीं जीतनराम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को एक-एक सीट दी गई है लेकिन एनडीए में शामिल एलजेपी के पशुपति पारस गुट को एक भी सीट नहीं मिल। राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (रालोजपा) के प्रमुख पशुपति कुमार पारस ने शुक्रवार को कहा था कि वो हाजीपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि उनकी पार्टी के अन्य सांसद उन सीटों से चुनाव लड़ेंगे, जहां से वो 2019 के लोकसभा चुनाव जीते थे।

बीजेपी सांसद जनता को दिखाएं अपना रिपोर्ट कार्ड : भारद्वाज

आम आदमी पार्टी (आप) ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से पूछा कि उसके सांसदों ने पिछले 10 वर्षों में राष्टï्रीय राजधानी के लिए क्या किया है। पार्टी ने उन्हें इस बारे में श्वेत पत्र जारी करने की चुनौती दी। दिल्ली की सात लोकसभा सीट के लिए भाजपा उम्मीदवारों ने चुनाव जीतने पर सोमवार को अपनी 100 दिन की प्राथमिकताएं गिनाईं, जिनमें स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं में सुधार की प्राथमिकता भी शामिल है। दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, पिछले 10 वर्षों में सांसद कहां थे जब दिल्ली में उनकी जरूरत थी? उन्हें दिल्ली वासियों के सामने एक श्वेत पत्र पेश करना चाहिए।

हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने दिया इस्तीफा

जामा से झामुमो विधायक व पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने झामुमो के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष शिबू सोरेन को अपना इस्तीफा सौंपा है।उन्होंने अपने त्यागपत्र में उपेक्षा का आरोप लगाया है। अपने इस्तीफा में सीता ने लिखा है कि उनके पति दुर्गा सोरेन झारखंड आंदोलन के अग्रणी योद्धा रह चुके हैं, लेकिन उनके निधन के बाद से ही उनके परिवार को उपेक्षा का शिकार होना पड़ा है। उन्होंने पार्टी और परिवार के सदस्यों पर आरोप लगाते हुए कहा कि सबने उन्हें अलग-थलग कर दिया है।

सीएए पर सुप्रीम सुनवाई जारी

  • कोर्ट 200 से ज्यादा याचिकाओं पर करेगा सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पिछले हफ्ते, वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष केरल स्थित इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) द्वारा दायर एक याचिका का उल्लेख करते हुए कहा कि विवादास्पद कानून को लागू करने का केंद्र का कदम संदिग्ध था क्योंकि लोकसभा चुनाव तेजी से नजदीक आ रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को केंद्र के विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (सीएए) से जुड़ी 200 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई करेगा।
याचिकाओं में सीएए और नागरिकता संशोधन नियम 2024 के कार्यान्वयन पर रोक लगाने की मांग की गई है। याचिकाओं की सुनवाई भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ द्वारा की जाएगी जिसमें न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा शामिल होंगे। कानून को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ताओं ने कहा है कि सीएए धर्म के आधार पर मुसलमानों के खिलाफ भेदभाव करता है।

मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत बढ़ी

  • छह अप्रैल को होगी अगली सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आप नेता और पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को शराब घोटाला मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत को बढ़ा दिया है। अब अगली सुनवाई छह अप्रैल को होगी। सीबीआई ने अदालत के समक्ष तर्क रखा कि आबकारी नीति मामले में जल्द ही कुछ और हाईप्रोफाइल लोगों को गिरफ्तारी हो सकती है। जांच एजेंसी ने सोमवार को दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर विरोध जताते हुए अदालत के समक्ष तर्क रखा।
सीबीआई ने कहा, मामले में जांच चल रही है और आरोपी इसमें बाधा डाल सकते हैं। उच्चतम न्यायालय की ओर से उपचारात्मक जमानत याचिका खारिज किए जाने के बाद सिसोदिया अपनी जमानत याचिका पर जोर दे रहे हैं। विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने की दलीलें सुनने के बाद प्रवर्तन निदेशालय की ओर से दलीलें सुनने के लिए मामले की सुनवाई 22 मार्च तय की है।

भ्रामक विज्ञापनों पर बाबा रामदेव को सुप्रीम नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को योग गुरु रामदेव को पतंजलि आयुर्वेद के भ्रामक विज्ञापनों पर दो सप्ताह के भीतर व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा। पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण को भी पेश होने के लिए कहा गया है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को योग गुरु रामदेव को पतंजलि आयुर्वेद के भ्रामक विज्ञापनों पर दो सप्ताह के भीतर व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा। पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण को भी पेश होने के लिए कहा गया है। मंगलवार का फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा पिछले महीने पतंजलि को दिए गए अवमानना नोटिस के बाद आया है, जो इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) द्वारा पतंजलि आयुर्वेद के कथित भ्रामक विज्ञापनों के प्रसार के खिलाफ याचिका दायर करने के बाद आया थ्र्रा।

के कविता ने ईडी के खिलाफ वाली याचिका वापस ली

दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में गिरफ्तार बीआरएस नेता के कविता ने सुप्रीम कोर्ट से अपनी याचिका वापस ले ली है. कविता की तरफ से कहा गया है कि अब वो गिरफ्तार हो चुकी हैं, लिहाजा ईडी समन को चुनौती देने वाली याचिका निष्प्रभावी हो गई है। इसी वजह से वह अपनी याचिका वापस लेना चाहती हैं, जिससे वह कानून में मौजूद उपायों को अपना सकें। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने भी के कविता को याचिका वापस लेने की इजाजत दे दी है।

Related Articles

Back to top button