सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो लोकसभा चुनाव: डेरेक ओब्रायन

बोले- भाजपा की गंदी चालें निर्वाचन आयोग जैसी संस्थाओं को नष्ट कर रहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भाजपा की गंदी चालें भारत निर्वाचन आयोग (ईआईसी) जैसी संस्थाओं को नष्ट कर रही हैं। क्या भाजपा लोगों का सामना करने से इतनी घबरा गई है कि वह विपक्ष को निशाना बनाने के लिए ईसीआई को पार्टी के कार्यालय में बदल रही है? तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के वरिष्ठ नेता डेरेक ओब्रायन ने मंगलवार को कहा कि पार्टी चाहती है कि लोकसभा चुनाव उच्चतम न्यायालय की निगरानी में हों क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की चालें निर्वाचन आयोग जैसी संस्थाओं को नष्ट कर रही हैं।
राज्यसभा में टीएमसी के नेता ने कहा कि क्या भाजपा लोगों का सामना करने से इतनी घबरा गई है कि वह निर्वाचन आयोग को अपनी पार्टी के कार्यालय में बदल रही है? उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, भाजपा की गंदी चालें भारत निर्वाचन आयोग (ईआईसी) जैसी संस्थाओं को नष्ट कर रही हैं।

भाजपा लोगों का सामना करने से घबराई

क्या भाजपा लोगों का सामना करने से इतनी घबरा गई है कि वह विपक्ष को निशाना बनाने के लिए ईसीआई को पार्टी के कार्यालय में बदल रही है? निर्वाचित राज्य सरकारों के अधिकारियों के तबादले! स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए। हम उच्चतम न्यायालय की निगरानी में 2024 का चुनाव चाहते हैं। ईसीआई ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) राजीव कुमार को हटाने का निर्देश दिया है और इस पद पर विवेक सहाय को नियुक्त करने को कहा है जिन्हें आयोग ने एक बार निलंबित कर दिया था। टीएमसी ने भाजपा पर संवैधानिक संस्थाओं को नियंत्रित करने का आरोप लगाया है। आयोग के फैसले की वजह से सत्तारूढ़ टीएमसी और विपक्षी भाजपा के बीच राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया है। भाजपा ने आयोग के फैसले का स्वागत किया है।

इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो चुनाव आयोग होगा स्वतंत्र : फारूक अब्दुल्ला

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले केंद्र पर परोक्ष हमला करते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि विपक्षी गुट-इंडिया की सरकार बनने के बाद चुनाव आयोग स्वतंत्र हो जाएगा। मुंबई में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में नेकां प्रमुख डॉ. फारूक अब्दुल्ला व पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी शामिल हुईं। राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में बोलते हुए नेकां नेता ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को चोर करार देते हुए लोगों से कागज की जांच करने और अपने वोट को सत्यापित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि पहली भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हुई और कश्मीर में समाप्त हुई।

संजय सिंह ने दूसरी बार ली राज्यसभा सांसद की शपथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मंगलवार को लगातार दूसरी बार उच्च सदन के सदस्यता की शपथ ली। संजय सिंह का दूसरी बार शपथ लेने पर अपनी प्रतिक्रिया में उनकी पत्नी अनीता सिंह ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने संजय सिंह के शपथ ग्रहण को लेकर कहा कि यह परिवार के लिए खुशी का मौका है।
हम लोग शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए जा रहे हैं। अनीता सिंह ने इससे आगे कहा, संजय सिंह निश्चित रूप से उन सभी जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे जो दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जी ने जो उन्हें सौंपी है, उसका निवर्हन करने में वो पूरी तरह से सफल होंगे। राज्यसभा के लिए दोबारा चुने जाने पर भावुक हुई संजय सिंह की पत्नी अनीता सिंह अपने पति के सरकारी आवास पर भारत माता की तस्वीर के सामने केंद्र सरकार पर तानाशाही का आरोप लगाया। उन्होंने आज व्रत भी खा है। अनीता सिंह ने कहा, मैं उन्हें दोबारा राज्यसभा के लिए मनोनीत करने के लिए अरविंद केजरीवाल का दिल से आभार व्यक्त करती हूं, उन्होंने एक अभिभावक के रूप में काम किया।
वह एक अभिभावक की जिम्मेदारियां निभा रहे हैं, सीएम को बड़े भाई संबोधित करते हुए कहा कि हम खुश हैं, लेकिन थोड़ा दुखी भी है। अगर, वह यहां होते तो हम और अधिक खुश होते, लेकिन वह एक दिन जेल से बाहर आएंगे। शपथ लेने के बाद संजय सिंह ने अपने खिलाफ मामले पर कहा, हमने हाईकोर्ट में अपील की है. अगर वहां खारिज हो गई, तो हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।

कोच्चि में भारतीय नौसेना का मानव रहित विमान दुर्घटनाग्रस्त, कोई हताहत नहीं

नयी दिल्ली। भारतीय नौसेना का दूर से संचालित एक मानव रहित विमान (आरपीए) कोच्चि में प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नौसेना के मुताबिक, आरपीए शाम करीब पांच बजे आईएनएस गरुड़ बेस पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। नौसेना ने एक बयान में बताया, कोच्चि स्थित आईएनएस गरुड़ में शाम करीब पांच बजे नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान एक आरपीए हवाई पट्टी से लगभग एक मील पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बयान के मुताबिक, दुर्घटना में किसी के घायल होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है। नौसेना ने बताया, एक विशेषज्ञ टीम को तुरंत दुर्घटनास्थल पर भेजा गया। बयान के मुताबिक, घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली मस्जिद कमेटी को राहत, खारिज की याचिका

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर हुई सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मधुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद कमेटी की याचिका को खारिज कर दिया है। दरअसल, मस्जिद कमेटी द्वारा इलाहाबाद हाई कोर्ट के एक आदेश को चुनौती देते हुए यह याचिका दायर की गई थी। इस याचिका में इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी गई है, जिसमें उन्होंने विवाद से जुड़े 15 मामलों का मुकदमा एक साथ जोडक़र चलाने के लिए कहा था।
इलाहाबाद हाई कोर्ट का कहना था कि ये सभी मुकदमे एक ही तरह के हैं और इनमें एक ही जैसे सबूतों के आधार पर फैसला किया जाना है। इस वजह से कोर्ट का समय बचाने के लिए ये बेहतर होगा कि इन सभी मुकदमों पर एक साथ सुनवाई की जाए। शाही ईदगाह मस्जिद विवाद को लेकर मस्जिद कमेटी द्वारा इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई बंद कर दी है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट जाने की छूट दी है। बता दें कि मस्जिद कमेटी ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी थी जिसमें हाई कोर्ट ने इस विवाद से जुड़े सभी 15 मामलों को जोडक़र साथ में सुनवाई का आदेश दिया था।

डरे हुए हैं बीजेपी के लोग: भूपेश

बोले- दिल्ली में बैठे लोग ले रहे हैं पैसा

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि वह उन पर हुए एफआईआर के लिए अग्रिम जमानत के लिए अपील नहीं करेंगे। इसके साथ ही कांग्रेस नेता के मंच पर ही छलके दर्द को लेकर कहा कि यह कांग्रेस पार्टी है, जहां कहने की छूट मिलती है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो चुकी है। लगातार प्रत्याशियों का दौरा भी शुरू हो चुका है
। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इतने डरे हुए लोग हैं कि चार तारीख को एफआईआर करते हैं। अपनी वेबसाइट में नहीं डालते दिल्ली के पत्रकार उसको छपते हैं कितने डरे हुए हैं कि आप यदि सही होते तो अपने वेबसाइट में डालना था, क्यों नहीं डाले। आजकल तो उद्योग चल रहा है ट्रांसफर उद्योग अभी-अभी बंद हुआ है। आचार संहिता लग गया, वसूली चल रही है एक बड़े होटल में कद्दावर मंत्री लोग बैठकर उसके कलेक्शन वाले बैठते हैं।

अब भी चल रहा महादेव ऐप सट्टा

उन्होंने कहा कि बिना कारण के एफआईआर कर दिए हैं, जो विवरण है उसमें मेरे नाम का उल्लेख नहीं है। सूची में मेरा नाम डाल दिया है। पूरे देश भर में हमने लुक आउट सर्कुलर जारी किया। हमने भारत सरकार को भी लिखा महादेव बंद होना चाहिए फिर भी आज महादेव ऐप सट्टा चल रहा है। डबल इंजन की सरकार में चल रहा है, यदि गलत है तो चल क्यों रहा है तो प्रोटेक्शन मनी कौन ले रहा है। दिल्ली में बैठे हुए लोग ले रहे हैं कि राज्य में बैठे हुए लोग ले रहे हैं। चल तो अभी भी रहा है बंद हो जाना चाहिए हुआ नहीं।

महाराष्ट्र : पुलिस मुठभेड़ में चार नक्सली ढेर

तेलंगाना सीमा पार कर गढ़चिरौली में घुसपैठ कर रहे थे नक्सली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। पूर्वी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में मंगलवार को पुलिस के साथ मुठभेड़ के दौरान कम से कम चार नक्सली मारे गए। महाराष्ट्र पुलिस के सी-60 कमांडो और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें कमांडो यूनिट ने चार नक्सलियों को मार गिराया। बलों ने चार विद्रोहियों के शव, एक एके-47 कार्बाइन, दो घरेलू निर्मित पिस्तौल और नक्सली साहित्य सहित हथियारों का जखीरा भी बरामद किया।
पुलिस ने बताया कि मृत नक्सलियों की पहचान वर्गीश, मगतू, दोनों अलग-अलग नक्सली समितियों के सचिव और प्लाटून सदस्य कुरसांग राजू और कुडिमेट्टा वेंकटेश के रूप में की गई है। मृत नक्सलियों पर 36 लाख रुपये का बड़ा इनाम था, जो नक्सली नेटवर्क के भीतर उनके महत्व का संकेत था। इसके अलावा, यह भी पता चला है कि नक्सली तेलंगाना सीमा पार कर गढ़चिरौली में घुसपैठ कर रहे थे, संभवत: आगामी लोकसभा चुनावों को बाधित करने की एक बड़ी योजना के तहत वह कुछ बड़ा प्लान कर रहे थे।

सर्च ऑपरेशन चलाया गया

जानकारी के मुताबिक, इलाके में अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है. गढ़चिरौली पुलिस की एक विशेष लड़ाकू इकाई सी-60 और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की त्वरित कार्रवाई टीम की कई टीमों को क्षेत्र में तलाशी के लिए भेजा गया था। अधिकारी ने कहा कि जब सी-60 यूनिट की एक टीम मंगलवार सुबह रेपनपल्ली के पास कोलामरका पहाड़ों में तलाशी ले रही थी, तब नक्सलियों ने उन पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिस पर सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी कार्रवाई की।

Related Articles

Back to top button