बीजेपी की वजह से हो रही जग हंसाई: पवार

  • बोले- केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बाहरी लोग हमारी सरकार की आलोचना कर रहे हैं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सातारा (महाराष्ट्र)। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार ने दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दुनियाभर की मीडिया का ध्यान आकर्षित हुआ है। पवार ने कहा, यह अच्छी बात नहीं है कि बाहरी लोग हमारी सरकार की आलोचना कर रहे हैं। लेकिन ऐसी स्थिति (स्वयं) सरकार द्वारा बनाई गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े कथित घोटाले में केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। उन्हें एक अप्रैल तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है। पवार ने कहा, केजरीवाल का अपराध क्या है? उन्होंने एक आबकारी नीति बनाई, जिसे सभी राज्य बनाते हैं।
दिल्ली देश की राजधानी है और उसके मुख्यमंत्री गिरफ्तार हैं। धनशोधन मामले में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए पवार ने कहा कि झारखंड के एक आदिवासी मुख्यमंत्री पिछले तीन महीने से जेल में हैं। यह तानाशाही नहीं तो क्या है? हमें इसके खिलाफ लडऩा होगा। ज्ञात हो कि अमेरिका ने बुधवार को कहा था कि वह केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्वाइयों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेगा। उसने कहा था कि वह निष्पक्ष, पारदर्शी, समयबद्ध कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है और हमें नहीं लगता कि किसी को इस पर आपत्ति होनी चाहिए।

विपक्ष व लोकतंत्र को कमजोर करना चाहती है केंद्र सरकार : पटवारी

कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार विपक्ष को कमजोर करना चाहती है, इसलिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है। पटवारी ने मध्य प्रदेश की 29 सीट में से कम से कम 15 पर कांग्रेस की जीत होने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा, केजरीवाल की गिरफ्तारी विपक्ष को कमजोर करने और देश में लोकतांत्रिक प्रणाली को खत्म करने का एक प्रयास है। उन्होंने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया जबकि भाजपा से हाथ मिलाने वालों को बख्श दिया। जिन 154 व्यक्तियों के खिलाफ ईडी और सीबीआई की जांच जारी थी, उनमें से 121 लोग भाजपा में शामिल हो गए और जांच बंद हो गई। लेकिन (इस तरह की जांच) को लेकर विपक्षी नेताओं के खिलाफ दुष्प्रचार जारी है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब इस मुद्दे (ईडी और सीबीआई द्वारा जांच) की बात आती है तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोहरा मापदंड अपनाते हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष को कमजोर करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

ईडी, सीबीआई के राजनीतिकरण से समूचा देश शर्मिंदा : जैस्मीन शाह

आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) जैसी केंद्रीय एजेंसियों के राजनीतिकरण को लेकर समूचा देश शर्मिंदा है और आगामी चुनाव में जनता इसका जवाब देगी। आप प्रवक्ता जैस्मीन शाह ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि भाजपा ने पिछले 10 वर्षों में सबसे बड़ी राजनीतिक वाशिंग मशीन विकसित की है, जिसमें भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे व्यापारियों और राजनेताओं को डालकर उनसे चुनावी चंदा हासिल किया जाता है और उनके सारे आरोप धूल जाते हैं। शाह ने कहा कि कई मामलों का सामना कर रहे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) के नेता प्रफुल्ल पटेल को सीबीआई से क्लीनचिट मिल गई है। उन्होंने दावा किया, जिस मामले में उन्हें (पटेल को) क्लीनचिट दी गई है, उसमें उनके नागरिक उड्डयन मंत्री रहने के दौरान इंडियन एयरलाइंस और एयर इंडिया का विलय का मामला शामिल था।

Related Articles

Back to top button