हर किसी के चेहरे पर लाएंगे मुस्कान: पवार

एनसीपी पवार गुट ने जारी किया घोषणा पत्र

नौकरी से लेकर महिला आरक्षण तक का किया एलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। लोकसभा चुनाव के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी- शरद चंद्र पवार (एनसीपी-एससीपी ) ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। घोषणापत्र में महिला सुरक्षा के लिए काम करने का वादा किया गया है। साथ में घोषणापत्र में एलपीजी सिलेंडर की कीमत कम करने का भी वादा किया गया है।
बता दें, पार्टी ने अपने घोषणापत्र का नाम शपथ पत्र रखा है। इस बीच, शरद पवार ने अमित शाह के किसानों की आत्महत्या को लेकर दिए गए बयान पर पलटवार किया। घोषणापत्र को जारी करते हुए एनसीपी-एससीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा, हम आज अपना घोषणापत्र जारी कर रहे हैं। घोषणापत्र में जो मुद्दे शामिल हैं, हमारे नेता इन मुद्दों को संसद में उठाएंगे। हमारा घोषणापत्र शपथ पत्र है। महंगाई बढ़ रही है, किसान परेशान हैं और बेरोजगारी चरम पर है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले 10 सालों में एजेंसियों का दुरुपयोग और निजीकरण जैसे मुद्दे बढ़े हैं। इन सभी मुद्दों पर हम अपना रुख पहले ही जाहिर कर चुके हैं। हम एलपीजी गैस की कीमत, पेट्रोल और डीजल की कीमत कम करेंगे। अगर हम सत्ता में आए तो सरकारी नौकरियों में खाली जगहों को भरेंगे। हम महिला आरक्षण पर भी काम करेंगे। महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सख्त कानून लाया जाएगा।

अमित शाह पर शरद पवार का पलटवार

दरअसल, अमित शाह के कहा था कि शरद पवार के कृषि मंत्री रहते हुए कई किसानों ने खुद की जान दे दी थी, जिसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए। इस पर शरद पवार ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में किसानों की आत्महत्याएं बढ़ी हैं। अमित शाह को पहले बताना चाहिए कि उन्होंने पिछले कुछ सालों में आत्महत्या रोकने के लिए क्या किया है। वहीं, पीएम मोदी के बयान पर शरद पवार ने कहा, लोग उम्मीद करते हैं कि देश का प्रधानमंत्री जाति, धर्म, भाषा आदि से परे सभी के लिए हो। एक भाषण में उन्होंने देश में अल्पसंख्यकों को लेकर अलग रुख अपनाने की कोशिश की। चुनाव प्रचार के दौरान हम उनके पक्ष को लोगों के बीच ले जाएंगे और लोगों को यह समझाने की कोशिश करेंगे कि उनके विचार से देश की एकता को ठेस पहुंच सकती है और इसकी निंदा की जानी चाहिए

मोदी व राहुल से चुनाव आयोग ने मांगा 29 अप्रैल तक जवाब

आचार संहिता के उल्लंघन के आरोपों का लिया संज्ञान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आचार संहिता के उल्लंघन के आरोपों पर चुनाव आयोग ने पीएम मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भाषणों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग ने 29 अप्रैल सुबह 11 बजे तक दोनों पार्टियों से जवाब मांगा है। भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों ने एक दूसरे के नेताओं के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी और धर्म, जाति, संप्रदाय और भाषा के नाम पर लोगों के बीच नफरत फैलाने और अलगाववाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था।
ईसीआई ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 को लागू किया और स्टार प्रचारकों पर शासन करने के लिए पहले कदम के रूप में पार्टी अध्यक्षों को जिम्मेदार ठहराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी के खिलाफ एमसीसी के आरोपों का पहले कदम के रूप में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े के साथ आदान-प्रदान किया गया।
ईसीआई का कहना है कि राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों, विशेषकर स्टार प्रचारकों के आचरण की प्राथमिक और बढ़ती जिम्मेदारी लेनी होगी। उच्च पदों पर बैठे लोगों के प्रचार भाषणों के अधिक गंभीर परिणाम होते हैं।

अभिषेक बनर्जी के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची बीजेपी

महिला उम्मीदवार के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने का आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। लोकसभा चुनाव शुरू होने के बाद से ही पश्चिम बंगाल में सियासी माहौल गरमा गया है। संदेशखाली मामले के सामने आने के बाद से यहां भाजपा लगातार महिलाओं की संरक्षण का मुद्दा उठा रही है।
इस बीच पार्टी ने अब तृणमूल कांग्रेस नेता और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी पर भाजपा की महिला उम्मीदवार के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने का आरोप लगाया है। इसे लेकर चुनाव आयोग में भी शिकायत दर्ज कराई गई है। भाजपा नेता शिशिर बजोरिया की ओर से चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा गया है कि टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी ने भाजपा विधायक और 8 मालदा दक्षिण से भाजपा की उम्मीदवार श्रीरूपा मित्रा चौधरी के खिलाफ अभद्र और नारी-द्वेषी टिप्पणी की है। इस चि_ी में कहा गा है कि अभिषेक ने यह टिप्पणी 23 अप्रैल 2024 को एक सार्वजनिक बैठक के दौरान की। चि_ी में कहा गया कि एक सांसद, जो कि पश्चिम बंगाल की सत्तासीन पार्टी के महासचिव भी हैं, और राज्य में जिसकी मुख्यमंत्री भी एक महिला हैं, वह इस तरह एक महिला के खिलाफ भद्दी टिप्पणी कर रहे हैं। भाजपा नेता ने आरोप गाया कि यह आचार संहिता का सीधा उल्लंघन है और राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी इस बयान पर पश्चिम बंगाल के डीजीपी से रिपोर्ट मांगी है।

वायुसेना का विमान क्रैश, कोई हताहत नहीं

धमाके के शोर से इलाके में दहशत, मौके पर पहुंचे अधिकारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जैसलमेर। जैसलमेर के पिथला गांव में गुरुवार सुबह वायुसेना का टोही विमान क्रैश हो गया। जिला प्रशासन और वायु सेना के अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं। ये विमान आसमान में जासूसी गतिविधियों के ऊपर नजर रखने के काम आता है। तेज धमाके की आवाज सुनकर ग्रामीण हादसे के स्थान पर पहुंचे। सूचना मिलते ही वायुसेना के अधिकारी भी घटनास्थल पहुंचे।
सेना के अधिकारियों ने सुरक्षा की दृष्टि से पूरे इलाके को अपने कब्जे में ले लिया है। वायु सेवा के टोही विमान में कोई पायलट नहीं होता यह रिमोट से ऑपरेट किया जाता है। सीमावर्ती इलाके में जासूसी गतिविधियों के ऊपर निगरानी रखने के लिए इस प्लेन को काम में लिया जाता है। जैसलमेर के पिथला गांव के पास तेज धमाके के साथ में यह प्लेन क्रैश हुआ है। तेज धमाका सुनकर स्थानीय निवासी क्रैश स्थान पर पहुंचे। प्लेन क्रैश में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

आगे निकलने की होड़ में पेड़ से टकराकर पलटी कार, चार लोगों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बलिया। बलिया जिले के फेफना क्षेत्र में फेफना-बक्सर राजमार्ग पर एक कार के एक अन्य वाहन से आगे निकलने की कोशिश में अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराकर पलट जाने से उस पर सवार चार लोगों की मौत हो गई।
अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि फेफना थाना क्षेत्र के फेफना-बक्सर राजमार्ग पर बुधवार की रात लगभग साढ़े दस बजे फेफना से चितबड़ागांव की ओर जा रही एक कार एक वाहन से आगे निकलने की कोशिश में अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराकर पलट गई। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में कार सवार सभी पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने सत्येंद्र यादव (40), राजू यादव (30) और कमलेश यादव (36) को मृत घोषित कर दिया। रितेश गोंड (32) की हालत गंभीर होने की वजह से उसे मऊ के अस्पताल रेफर किया गया लेकिन वहां ले जाते समय रास्ते में ही उसने भी दम तोड़ दिया।

अरुणाचल प्रदेश में भारी भूस्खलन जीवन अस्त-व्यस्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ईटानगर। एक बड़े भूस्खलन के कारण अरुणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी, जो चीन की सीमा से लगा हुआ क्षेत्र है, में सडक़ संपर्क टूट गया है। यह घटना राष्ट्रीय राजमार्ग-33 पर हुनली और अनिनी शहरों के बीच हुई। अधिकारियों ने भूस्खलन के लिए हाल के दिनों में क्षेत्र में हुई भारी बारिश को जिम्मेदार ठहराया है।
अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने घटना का एक वीडियो साझा करते हुए एक्स पर लिखा हुनली और अनिनी के बीच राजमार्ग को व्यापक क्षति के कारण यात्रियों को होने वाली असुविधा के बारे में जानकर परेशान हूं। जल्द से जल्द कनेक्टिविटी बहाल करने के निर्देश जारी किए गए हैं क्योंकि यह सडक़ दिबांग घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ती है।

तिहाड़ जेल में फिर आपस में भिड़े कैदी

एक दूसरे पर किया सुए से हमला, 4 घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली की तिहाड़ जेल में एक बार फिर से कैदियों के बीच झड़प का मामला सामने आया है। शौचालय जाने को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए। दोनों गुटों ने एक दूसरे के साथ न सिर्फ हाथापाई की बल्कि सुए से हमला कर दिया। जेल सूत्रों के मुताबिक यह घटना तिहाड़ जेल नंबर 3 में हुई।
जेल में अपना दबदबा कायम रखने को लेकर ये दोनों गुट आपस में भिड़ गए, देखते ही देखते मामला इतना बढ़ गया कि ये एक दूसरे पर सुए से हमला करने लगे। इस भिड़ंत में चार लोग घायल हुए हैं, सूत्रों के मुताबिक ये वारदात सोमवार को हुई। थाना हरी नगर में केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक मारपीट के दौरान एक गुट ने दूसरे गुट के चार लोगों के ऊपर जेल में बनाए गए सूए से हमला कर दिया। कैदियों के शोर मचाने पर जेल वॉर्डन मौके पर पहुंचे और घायल कैदियों को तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया। घायल कैदियों की पहचान दुर्गेश, दीपक, धीरज और दिनेश के रूप में हुई है।

पहले भी हुई थी गैंगवार

देश की सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली तिहाड़ जेल में इस तरह की घटना पहली बार सामने नहीं आई है। पहले भी कैदियों के आपस में भिडऩे और गैंगवार जैसी खबरें सामने आती रही है। ऐसी ही एक घटना साल 2023 में हुई थी। तिहाड़ जेल में बंद गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की चाकू से हमलाकर हत्या कर दी गई थी। इस घटना का वीडियो डरा देने वाला था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button