गोमती नगर विस्तार सेक्टर-6 में समस्याओं का अंबार

लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारी लापता

आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं निवासी

मुख्य मार्ग के बीचोबीच बना मकान, लोग परेशान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण को करोड़ों की कमाई देने वाले गोमती नगर विस्तार सेक्टर 6 विकास के इतने साल भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। यहां सुविधाओं के नाम पर ना आज तक वहां पानी की टंकी से जलापूर्ति है और न ही पार्क विकसित किए गए हैं और सडक़ की स्थिति तो बहुत ही दयनीय है।
अव्यवस्थाओं की हद तो इस बात से आप समझ सकते हैं कि नक्शे में दिखाए हुए सडक़ 6ई/239 वैष्णव खण्ड गोमती नगर विस्तार जो मुख्य मार्ग से मिलती है उसके बीचो-बीच एक मकान बना हुआ है जिस पर प्रधानमंत्री आवास तक लिखा हुआ है इसकी शिकायत जब लखनऊ विकास प्राधिकरण में की जाती है तो वह एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ते हुए दिखाई पड़ते हैं अभियंत्रण विभाग कहता है कि यह हमारा कार्य नहीं है यह अर्जन विभाग का कार्य है। अर्जन विभाग कार्य करने को तैयार नहीं है। ऐसे में आवंटी यह परेशान होते हैं कि आखिर हम इसकी शिकायत करें तो करें किससे।

कई बार एलडीए में की गई शिकायत : सुमित

वैष्णव खण्ड सेक्टर 6 जनकल्याण समिति के सचिव सुमित सिंह ने बताया कि पूर्व में भी इसकी सूचना कई बार लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को दी गई है। साथ ही साथ सचिव ने बताया कि पिछले वर्ष नालियों के जाम होने से स्थिति यह हो गई थी कि कार तक डूब गई थी लोग अपने घरों में कैद होने पर मजबूर हो गए थे परंतु इस बार भी लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा अभी तक उस पर कुछ ऐसा कार्य नहीं किया गया जो स्थाई हो।बार-बार पत्राचार करने और दबाव बनाने के पश्चात आनन फानन में नाली खोजना शुरू किया गया जिसमें उषा हॉस्पिटल के पास यह निकाल कर आया कि नाली कनेक्ट ही नहीं है उसके ऊपर सडक़ बना दी गई है अब उसको तुड़वाया जा रहा है।

पार्क के झूले टूटे, विभाग करता है किनारा : नीलिमा

समिति के अध्यक्ष नीलिमा जोशी ने बताया कि वैष्णव पार्क और बुद्ध तीर्थ उद्यान जैसे पार्कों में स्थिती यह है कि मुख्य गेट कभी भी टूट कर गिर सकता है जगह-जगह इंटरलॉकिंग निकली हुई है बच्चों के झूले तक टूटे हुए हैं परंतु बार-बार टेंडर का बहाना बनाकर बात को टाल दी जाती है और आश्वासन दिया जाता है कि टेंडर खुलते ही यह सारे कार्य हो जायेंगे परंतु कई वर्षों से वह टेंडर खुला ही नहीं रहा है। इतना ही नहीं इंटरलॉकिंग सडक़ के किनारे भी नहीं लगाई गई है जिससे धूल मिट्टी क्षेत्र में इतना उड़ता है कि रहना दुश्वार हो रहा है। सीवर आज तक मुख्य नालों से नहीं जुड़ा है जिससे सीवर का पानी सडक़ों पर आ जाता है।

बिजली शुल्क शहरी, वितरण ग्रामीण फीडर से : डीके त्रिपाठी

समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डीके त्रिपाठी ने बताया कि गोमती नगर विस्तार सेक्टर 6 वैष्णव खण्ड में बिजली का कनेक्शन ग्रामीण फीडर से किया गया है और उसका शुल्क शहरी फीडर की तरह लिया जाता है। ग्रामीण फीडर होने की वजह से बिजली कटौती अक्सर होती रहती है इसकी शिकायत करने के पश्चात भी फीडर चेंज नहीं किया गया है। इतना ही नहीं 3300 केवीए के तार खुले में पड़े हैं जो की अंडरग्राउंड होने चाहिए स्थिति तो यह है कि कहीं-कहीं तार पड़े पड़े कट भी गया है और वह कटे तार नालों के संपर्क में है जो किसी दिन बड़े हादसे को दावत दे रहा है। इतना ही नहीं बिजली के खंबे से लाइट कनेक्शन ही नहीं है।

रेलवे की लापरवाही आयी सामने मुंबई में टला बड़ा रेल हादसा

कसारा स्टेशन के पास पंचवटी एक्सप्रेस के डिब्बे हुए अलग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। मुंबई में एक बड़ा रेल हादसा होते होते बचा है। मुंबई जा रही पंचवटी एक्सप्रेस के दो डिब्बे कसारा स्टेशन के पास अलग हो गए। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारियों (सीपीआरओ) के अनुसार, मुंबई की ओर आते समय सुबह 8 बजकर 40 मिनट पर कसारा स्टेशन के पास पंचवटी एक्सप्रेस के डिब्बे संख्या 3 और 4 अलग हो गए।
मध्य रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, समस्या का तुरंत समाधान कर लिया गया। अधिकारी ने कहा कि सुबह 9 बजे तक डिब्बों को सफलतापूर्वक जोड़ दिया गया। ट्रेन की सुरक्षा और संरक्षा की पुष्टि करने के बाद, इसे मुंबई के लिए फिर से रवाना कर दिया गया।

35 मिनट के अंदर जोड़े गए डिब्बे

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन को लगभग 35 मिनट तक रोका गया। हालांकि, इस हादसे में किसी को कोई नुकसान या चोट नहीं आई। अब उक्त लाइन पर ट्रेनें सुचारू रूप से चल रही हैं।

शिवसेना नेता पर हमले के विरोध में लुधियाना बंद की अपील वापस, लिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लुधियाना (पंजाब)। लुधियाना में शिवसेना नेता नेता संदीप थापर गोरा उर्फ गोरा थापर पर हुए कातिलाना हमले के विरोध में हिंदू संगठनों ने आज लुधियाना बंद का एलान किया था लेकिन सुबह उसे वापस ले लिया गया। हिंदू संगठनों ने ये निर्णय आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद लिया है।
गोरा थापर पर हमला होने के बाद सभी हिंदू संगठन एक मंच पर आ गए थे। गोरा थापर के हक में पहले हिंदू संगठनों ने सिविल अस्पताल और बाद में डीएमसी अस्पताल में प्रदर्शन किया। डीएमसी अस्पताल इमरजेंसी के बाहर हिंदू संगठनों ने धरना देकर वहां पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी।

हिंदू संगठनों में रोष

लुधियाना में शुक्रवार को शिवसेना नेता नेता संदीप थापर गोरा उर्फ गोरा थापर पर हुए कातिलाना हमले के बाद हिंदू संगठनों का गुस्सा फूट पड़ा है। अब यह मामला पुलिस के गले की फांस बनता जा रहा है। गोरा थापर पर हमला होने के बाद सभी हिंदू संगठन एक मंच पर आ चुके हैं। गोरा थापर के हक में पहले हिंदू संगठनों ने सिविल अस्पताल और बाद में डीएमसी अस्पताल में प्रदर्शन किया। डीएमसी अस्पताल इमरजेंसी के बाहर हिंदू संगठनों ने धरना देकर वहां पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। भी आड़े हाथ लिया।

सरेआम किरपाण लेकर चलने पर पाबंदी की मांग

शिवसेना पंजाब के चेयरमैन राजीव टंडन ने बताया कि पंजाब का हिंदू पूरी तरह से खतरे में है। चंद नौजवान निहंग बाणे में आते हैं और किरपानों से हमला करते हैं। निहंग बाणे की आड़ में कुछ गुंडा तत्व जिस किसी पर दिल करता है हमला कर फरार हो जाते है। हिंदू संगठनों ने मांग की है कि सरेआम किरपाण लेकर चलने पर सरकार पाबंदी लगाए।

बिहार में आकाशीय बिजली से 18 लोगों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार में बारिश जानलेवा साबित हो रही है। आकाशीय बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत हो गई। भागलपुर में चार, बेगूसराय-जहानाबाद में तीन-तीन व्यक्ति की मौत हुई है, मधेपुरा-सहरसा में दो-दो लोगों की मौत हुई है। वहीं, काराकाट, वैशाली, छपरा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है, हालांकि आपदा प्रबंधन विभाग ने अब तक 8 लोगों की मौत की ही पुष्टि की है।
आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि भारी वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने के संभावना को देखते हुए वह खेतों में ना रहे, सडक़ों पर न रहे किसी पक्के मकान में रहें। बता दें कि उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी वर्षा को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। अभी भी आसमान में बादल छाए हुए हैं , काले बादल आसमान में नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही कई जिलों में बिजली चमकने और वज्रपात की संभावना भी है इसको लेकर मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, बारिश के दौरान घरों से कम निकलने और पक्के घरों में रहने की बात कही है। वहीं, वज्रपात होने की स्थिति में खिड़कियां, दरवाजे बंद रखें, खुले हुए खिडक़ी, दरवाजे या मेटल के पाइप इत्यादि के पास खड़े नहीं रहें।

यूपी के 20 से अधिक शहरों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का दौर अभी जारी रहने के आसार हैं। इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रदेश के 20 से अधिक शहरों में भारी बरसात के आसार हैं, इसे लेकर इन शहरों को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है। जबकि कई हिस्से येलो जोन में हैं। पूरे प्रदेश में शुक्रवार को सुबह तक कहीं तेज बारिश तो कहीं महज बूंदाबांदी हुई। जैसे बहराइच में सुबह 8.30 बजे तक 195 मिमी पानी बरस चुका था। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, समुद्र तल पर मानसून टर्फ अपनी सामान्य स्थिति से थोड़ा दक्षिण की ओर से होते हुए जैसलमेर से सीकर, उरई, चुर्क, डाल्टनगंज, पुरूलिया एवं कोंटाई होते हुए उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके अतिरिक्त पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं दक्षिणी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर बने दो अलग-अलग चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव है। प्रदेश में जारी सक्रिय मानसून की परिस्थितयों के कारण 2-3 दिनों के दौरान प्रदेश में कहीं तेज तो कहीं भारी बारिश के आसार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button