घोटाले से सेना को कमजोर करने वाले अग्निपथ पर सवाल उठा रहे: करगिल में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली। आज करगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ है. पूरा देश आज हमारे वीर जांबाजों के साहस और शौर्य को याद कर रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज द्रास में करगिल वॉर मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने उनकी शहादत को याद किया. वॉर मेमोरियल कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी द्रास में वॉल ऑफ फेम का दौरा करेंगे. इसके अलावा शिंकुल ला परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे. ज
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अग्निपथ योजना की सच्चाई ये है कि अग्निपथ योजना से देश की ताकत बढ़ेगी और देश का सामथ्र्यवान युवा भी मातृभूमि की सेवा के लिए आगे आएगा. प्राइवेट सेक्टर और पैरा मिलिट्री फोर्सेस में भी अग्निवीरों को प्राथमिकता देने की घोषणाएं की गई हैं.
पीएम मोदी ने कहा कि दुर्भाग्य से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े इतने संवेदनशील विषय को कुछ लोगों ने राजनीति का विषय बना दिया है. कुछ लोग सेना के इस रिफॉर्म पर भी अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए झूठ की राजनीति कर रहे हैं. ये वही लोग हैं, जिन्होंने सेनाओं में हजारों-करोड़ के घोटाले करके हमारी सेनाओं को कमजोर किया. ये वही लोग हैं, जो चाहते थे कि एयरफोर्स को कभी आधुनिक फाइटर जेट न मिल पाएं. ये वही लोग हैं, जिन्होंने तेजस फाइटर प्लेन को भी डिब्बे में बंद करने की तैयारी कर ली थी.
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए सेना मतलब, 140 करोड़ देशवासियों की आस्था, 140 करोड़ देशवासियों की शांति की गारंटी और देश की सीमाओं की सुरक्षा की गारंटी है. पीएम ने कहा कि अग्निपथ योजना के जरिए देश ने इस महत्वपूर्ण सपने को एड्रेस किया है. अग्निपथ का लक्ष्य सेनाओं को युवा बनाना और सेनाओं को युद्ध के लिए निरंतर योग्य बनाए रखना है.
प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 5 साल में हमने लद्दाख के बजट के 1,100 करोड़ से बढ़ाकर 6,000 करोड़ रुपये कर दिया है. ये पैसा आज लद्दाख के लोगों के विकास में और यहां सुविधाएं बढ़ाने में काम आ रहा है. बीते 10 साल में हमने डिफेंस रिफॉम्र्स को रक्षा क्षेत्र की पहली प्राथमिकता बनाया है. इसकी वजह से आज हमारी सेनाएं ज्यादा सक्षम हुई हैं, आत्मनिर्भर हो रही हैं. कभी भारत की गिनती हथियार मंगाने वाले देश के रूप में थी. अब भारत एक्सपोर्टर के तौर पर अपनी पहचान बना रहा है.
पीएम मोदी ने कहा कि आज लद्दाख में भी विकास की नई धारा बनी है. शिनखुन ला टनल के निर्माण का काम आज शुरू हुआ है. इसके जरिए लद्दाख पूरे साल, हर मौसम में देश से कनेक्टेड रहेगा. ये टनल लद्दाख के विकास और बेहतर भविष्य के लिए नई संभावनाओं का नया रास्ता खोलेगी.
पीएम मोदी ने कहा कि विकास के सामने आ रही हर चुनौती को भारत परास्त करके रहेगा. 5 अगस्त को आर्टिकल 370 को ख़त्म हुए 5 वर्ष पुरे होने जा रहे हैं. जम्मू कश्मीर की पहचान जी20 की मीटिंग करने के रूप में हो रही है. टूरिज्म सेक्टर भी तेजी से ग्रो कर रहा है.
पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा. रगिल युद्ध में हमने सत्य, संयम और साहस का परिचय दिया. मगर पाकिस्तान ने अपना अविश्वासी चेहरा दिखाया. भारत उस समय शांति का प्रयास कर रहा था बदले में पाकिस्तान ने अपना अविश्वासी चेहरा दिखाया. पाकिस्तान के नापाक मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे.
करगिल विजय दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि करगिल युद्ध में असत्य और आतंक की हार हुई. पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी. आतंक के आका तक आज मेरी आवाज पहुंच रही है. आतंकवाद को हमारे जांवाज पूरी तरह से कुचलेंगे. दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.
पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र के लिए जान की बाजी लगाने वालों के नाम अमित हैं. देश पराक्रमी नायकों का ऋणी है. देश को विजय दिलाने वाले ऐसे सभी शहीदों को मैं आदर पूर्व प्रणाम करता हूं. मैं उन शहीदों को नमन करता हूं, जिन्होंने करगिल युद्ध में अपना सर्वस्व निछावर कर दिया.
प्रधानमंत्री मोदी ने करगिल में शिंकुन ला सुरंग का शिलान्यास किया. यह परियोजना लेह को सभी मौसम में संपर्क प्रदान करेगी और पूरी होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button