सिसोदिया की गिरफ्तारी पर मचा सियासी संग्राम

  • भाजपा की तानाशाही के खिलाफ पूरे देश में आप का प्रदर्शन
  • पूरे विपक्ष ने मोदी सरकार को कोसा कहा- लोकतंत्र की हो रही हत्या
  • आप दफ्तर के आसपास धारा 144 लागू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर पूरे देश में सियासी घमासान मच गया है। उधर आप समेत सभी विपक्षी दलों ने भाजपा की मोदी सरकार पर तीखा हमला बोल दिया है।
उधर सीबीआई ने मनीष सिसोदिया की मेडिकल जांच भी करवाई। उसके बाद डिप्टी सीएम को दोपहर के बाद दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। वहीं उप मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी देशव्यापी स्तर पर प्रदर्शन किया। दिल्ली में आप समर्थक और कार्यकर्ताओं ने भाजपा मुख्यालय के सामने प्रदर्शन किया। सिसोदिया आम आदमी पार्टी के दूसरे मंत्री हैं, जिन्हें एक केंद्रीय एजेंसी ने एक साल से भी कम समय में गिरफ्तार किया है। इससे पहले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को मई 2022 में प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था, वो अभी भी जेल में हैं। दिल्ली के आईटीओ लोकेशन में स्थित आम आदमी पार्टी के मुख्यालय के आसपास दिल्ली पुलिस के द्वारा धारा 144 लगाई गई है। वहीं, सेंट्रल दिल्ली के आसपास अर्ध सैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। बैरिकेड लगाकर पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग की जा रही है।

संजय सिंह और गोपाल राय को हिरासत से छोड़ा गया

सांसद संजय सिंह और मंत्री गोपाल राय समेत 36 आप नेताओं को पुलिस हिरासत से छोड़ा जा रहा है। कल धारा 144 का उल्लंघन करने पर उन्हें हिरासत में लिया गया था।

सिसोदिया ने रोड शो कर दिखाई ताकत

रविवार को सीबीआई दफ्तर जाते वक्त मनीष सिसोदिया ने रोड शो निकाला। उन्होंने इस रोड शो में ही अपनी गिरफ्तारी की आशंका जाहिर कर दी थी। रिपोर्ट्स में सीबीआई सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि पिछले साल 19 अगस्त को सीबीआई ने दिल्ली एक्साइज डिपार्टमेंट की छानबीन की। वहां से एक डिजिटल डिवाइस सीज की गई। इस डिवाइस से सीबीआई को पता चला कि लिकर पॉलिसी का एक दस्तावेज एक ऐसे सिस्टम को भेजा गया था, जो एक्साइज डिपार्टमेंट के नेटवर्क में था ही नहीं। इसके बाद सीबीआई ने एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारी को पूछताछ के लिए बुलाया। उस अफसर ने एक सिस्टम की जानकारी दी, जिसे एजेंसी ने इस साल 14 जनवरी को सिसोदिया के दफ्तर से जब्त किया। इस सिस्टम की ज्यादातर फाइल्स डिलीट कर दी गई थीं, लेकिन अपनी फोरेंसिक टीम की मदद से सीबीआई ने ये डेटा हासिल कर लिया। फोरेंसिक जांच में पता चला की दस्तावेज बाहर से बना और वॉट्सऐप पर रिसीव किया गया।

मनीष की गिरफ्तारी के खिलाफ थे ज्यादातर सीबीआई अधिकारी : केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे बताया गया है कि ज्यादातर सीबीआई अधिकारी मनीष की गिरफ्तारी के खिलाफ थे। वे सभी उनका बहुत सम्मान करते हैं और उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है। लेकिन उन्हें गिरफ्तार करने का राजनीतिक दबाव इतना अधिक था कि उन्हें अपने राजनीतिक आकाओं की बात माननी पड़ी।

हार मान चुकी है भाजपा

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी ने साबित कर दिया है कि भाजपा सरकार 2024 से पहले ही अपनी हार मान चुकी है। संघर्षशील लोग जेल जाने से नहीं डरते। सच को भला कब तक गिरफ्तार रखा जा सकता है।

बहादुर, मनीष! आपके साथ

डेरेक ओब्रायन सांसद तृणमूल कांग्रेस ने ट्वीट किया, मनीष सिसौदिया अगर खुद को भाजपाई वॉशिंग मशीन बना लेते तो उन्हें कभी अरेस्ट नहीं होना पड़ा। बहादुर, मनीष। सबने बीजेपी का साथ छोड़ दिया। सिर्फ सीबीआई, ईडी, आईटी ही उसके सच्चे साथी हैं। विपक्षी नेताओं को टारगेट उस मायूम जोड़ी का पसंदीदा काम है।

जो सवाल पूछेगा वो होगा गिरफ्तार

उद्धव सेना के सांसद संजय राउत ने भी मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उनका आरोप है कि सिसोदिया के खिलाफ जिस तरह से कार्रवाई हुई है उससे साफ दिखता है कि सरकार से जो सवाल पूछ रहा है उसे ईडी और सीबीआई का डर दिखाकर गिरफ्तार कर लिया जा रहा है। उन्होंने तंज किया कि क्या बीजेपी में सभी हिमालय से आए हुए साधू बैठे हैं। जीवन बीमा , एसबीआई, एलआईसी को किसने लूटा? मनीष सिसोदिया हों या राहुल गांधी हो ये सभी सरकार से सवाल पूछ रहे हैं। इसलिए उनके साथ हो रहा है।

इंसान को धोखा दे सकते हैं, भगवान को नही : मनोज तिवारी

नई दिल्ली। भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि इंसान को धोखा दे सकते हैं, भगवान को नही। वहीं सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा कि ये दिल्ली की जनता की जीत है। सवाल शराब पॉलिसी को लेकर और जवाब शिक्षा पर, ये कैसे मुमकिन है। कल जितने भी आप के नेता के ट्वीट आए वो शराब पॉलिसी को डिफेंड नहीं कर रहे थे, सिसोदिया के शिक्षा के काम को गिनवा रहे हैं ,बात केमिस्ट्री की और जवाब हिस्ट्री का, कैसे चलेगा।

Related Articles

Back to top button