नेताओं के आरोप-प्रत्यारोप से मचा सियासी घमासान

  • सपा ने खोला कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा
  • भाजपा पर नीतीश का पलटवार
  • राहुल-प्रियंका के निशाने पर आए मोदी
  • महुआ को बीजेपी ने चारों ओर से घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में जैसै-जैसै 2024 के लोकसभा चुनाव व पांच राज्यों के विधान सभा चुनावों की चर्चा हो रही है वैसे-वैसे सियासी आसमान में नेताओं के आरोप-प्रत्यारोप व बयान भी तारी होने लगे हंै। इस समय सबसे ज्यादा क ांग्रेस व सपा के बीच वाकयुद्ध मीडिया के सुर्खियों में बना हुआ है। जिसमें अखिलेश ने कांग्रेस पर धोखा करने का आरोप तक लगा दिया है। तो दूसरी ओर तेलंगाना, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में राहुल, प्रियंका प्रधानमंत्री मोदी व भाजपा पर हमला करने का कोई भी मौका नहीं गंवा रहे हैं।
इसके अलावा टीमएमसी सांसद महुआ मोइत्रा भी भाजपा के निशाने पर बनीं हुई उन उन पर पैसे लेकर संसद में प्रश्न पूछने का तो आरोप लग ही रहा इससे भी आगे उन पर देश क ी सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का दोष मढ़ा जा रहा है। उधर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी भाजपा पर उनके खिलाफ गलत खबरें चलवाने का आरोप लगा दिया है। कुल मिलाकर चुनावों की घोषणा के बीच इंडिया व एनडीए गठबंधन ने तीरों को तरकश से निकालना शुरू कर दिया है। चुनावों के बाद बता चलेगा की तीर सटीक निशाने पर लग रहें या सिर्फ तुक्का ही साबित होंगे।

कांग्रेस समर्थन चमत्कार से कम नहीं : अखिलेश

मध्य प्रदेश में गठबंधन से इनकार से नाराज समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने राष्ट्रव्यापी जाति-आधारित जनगणना की मांग को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि यह एक चमत्कार है कि सबसे पुरानी पार्टी ने इस तरह की कवायद का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि उनके इंडिया गठबंधन सहयोगी जाति जनगणना की मांग का समर्थन करते हैं क्योंकि पिछड़ी जातियों के समर्थन के बिना आप सफल नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि यह वही कांग्रेस पार्टी है जिसने जाति जनगणना के आंकड़े नहीं दिये थे। यह एक चमत्कार है क्योंकि अब हर कोई जानता है कि जब तक आपको पिछड़ी जातियों का समर्थन नहीं मिलेगा तब तक आप सफल नहीं होंगे। अखिलेश ने कहा कि वे जो वोट खोज रहे थे वे उनके समर्थन में नहीं थे। यह एक चमत्कार है कि अब कांग्रेस पार्टी जाति जनगणना चाहती है। कांग्रेस को अब पता चल गया है कि जिस वोट की उन्हें तलाश थी वह अब उनके पास नहीं है। ताजा हमला तब हुआ है जब कुछ दिन पहले कांग्रेस ने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ 28 विपक्षी दलों का गठबंधन – राष्टï्रीय राजनीति के लिए है, क्षेत्रीय चुनावों के लिए नहीं।

महादेव सट्टा एप से बीजेपी ने लिया चुनावी फंड : बघेल

छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल ने महादेव सट्टा एप को लेकर बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने केंद्र सरकार बड़ा आरोप लगाया, उन्होंने कहा केंद्र सरकार ने चुनावी फंडिंग ले लिया होगा इस लिये एप बंद नहीं करवा रही है, उन्होंने बीजेपी के उन आरोपों पर भी पलटवार किया, जिनमें बीजेपी ने आरोप लगाया था कि, महादेव एप के जरिये दाउद और पाकिस्तान का पैसा कांग्रेस को मिल रहा है, इस आरोप को उन्होंने इसे मूर्खता पूर्ण और हास्यपद बताया। भूपेश बघेल ने बीजेपी के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि, महादेव एप बंद करने केंद्र सरकार का काम है राज्य सरकार का नहीं, केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि, सरकार महादेव एप क्यों बंद नहीं कर रही है, कहीं चुनावी फंड तो नहीं ले लिया।

मीडिया पर मोदी सरकार ने कब्जा कर लिया : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से भाजपा पर हमला बोला है। आप ही बताइए कि सुशील मोदी पहले क्या थे? आप जरा बताइए? वह यहां कब थे? जब तक साथ थे तो ठीक काम कर रहे थे। आजकल बेचारे को तो हटा दिया। हमको तो तकलीफ हुआ कि बेचरा को डिप्टी सीएम नहीं बनाया। अब आजकल रोज बोलते रहते हैं और खूब छपता है। हमको कोई मतलब नहीं है, खूब छपवाओ। नीतीश कुमार ने कहा कि हम तो याद करवाते हैं कि बिहार के लिए कितना काम किया गया। हमारी बातें नहीं छपती है। आज कल तो मीडिया पर उनलोगों (मोदी सरकार) ने कब्जा कर लिया है। हमने कोई पार्टी की बात नहीं की थी। हम तो बिहार के हित में बोल रहे थे। जिसको जितना अटैक करना है करने दीजिए, परवाह नहीं भाजपा द्वारा लगातार अटैक करने के सवाल पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जाने दीजिए, करने दीजिए। जिसको जितना अटैक करना है करने दीजिए। हमको कोई परवाह नहीं है। हमलोग रात दिन काम कर रहे हैं। कहीं पर कोई दिक्कत होती है तो एक-एक चीज पर बारिकी से नजर रखते हैं। हम काम में लगे रहते हैं। मेरी इधर-उधर कोई दिलचस्पी नहीं है। बिहार के विकास में ही केवल मेरी दिलचस्पी है। मुख्यमंत्री बोले- मैंने जो कहा उसका गलत मतलब निकाला गया
इधर, मोतिहारी के केंद्रीय विश्वविद्यालय में दिए गए भाषण के सवाल पर सीएम ने कहा कि मैंने जो कहा उसका गलत मतलब निकाला गया।

गगनयान के क्रू एस्केप सिस्टम की टेस्टिंग सफल

  • 17 किमी रॉकेट से ऊपर भेजा गया
  • 8 मिनट बाद पैराशूट से बंगाल की खाड़ी में लैंडिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने शनिवार को गगनयान मिशन के क्रू एस्केप सिस्टम की सक्सेसफुल टेस्टिंग की। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सुबह 10 बजे इसे लॉन्च किया गया था। इसे टेस्ट व्हीकल अबॉर्ट मिशन-1 को टीवी डी-1 नाम दिया गया। ये मिशन 8.8 मिनट का था। इस मिशन में 17किमी ऊपर जाने के बाद सतीश धवन स्पेस सेंटर से 10 किमी दूर बंगाल की खाड़ी में क्रू मॉड्यूल को उतारा गया। रॉकेट में गड़बड़ी होने पर अंदर मौजूद एस्ट्रोनॉट को पृथ्वी पर सुरक्षित लाने वाले सिस्टम की टेस्टिंग की गई। टेस्ट फ्लाइट में तीन हिस्से थे- अबॉर्ट मिशन के लिए बनाया सिंगल स्टेज लिक्विड रॉकेट, क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम। विकास इंजन को मॉडिफाई कर ये रॉकेट बनाया गया था। वहीं क्रू मॉड्यूल के अंदर का वातावरण अभी वैसा नहीं था जैसा मैन्ड मिशन में होगा। इससे पहले आज ही दो बार मिशन को टाला गया था। इसे 8 बजे लॉन्च किया जाना था, लेकिन मौसम ठीक नहीं होने कारण इसका टाइम बदलकर 8.45 किया गया। फिर लॉन्चिंग से 5 सेकेंड पहले इंजन फायर नहीं हो पाए और मिशन टल गया। इसरो ने कुछ देर बाद गड़बड़ी ठीक कर ली। टेस्ट व्हीकल क्रूमॉड्यूल को ऊपर ले गया। जब रॉकेट साउंड की स्पीड से 1.2 गुना था तो अबॉर्ट जैसी सिचुएशन बनाई गई। लगभग 17 किमी की ऊंचाई पर क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम अलग हो गए। क्रू मॉड्यूल को यहां से लगभग 2 ्यद्व दूर ले जाया गया और श्रीहरिकोटा से 10 किमी दूर समुद्र में लैंड कराया गया।इस मिशन में वैज्ञानिकों ने यह टेस्ट किया कि अबॉर्ट ट्रैजेक्टरी क्या ठीक तरह से काम किया।

बीच में ही रोका गया था गगनयान : सोमनाथ

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा, ग्राउंड कंप्यूटर द्वारा गैर-अनुरूपता का पता चलने के बाद शुरुआत में लिफ्ट को रोक दिया गया था। हम इसकी पहचान कर सकते हैं और इसे बहुत जल्दी ठीक कर सकते हैं। प्रमुख ने कहा कि मिशन का उद्देश्य क्रू एस्केप सिस्टम का प्रदर्शन करना था। पहले प्रयास के दौरान क्या गलत हुआ, यह समझाते हुए उन्होंने कहा, चालक दल से बचने की प्रणाली शुरू करने से पहले वाहन ध्वनि की गति से थोड़ा ऊपर चला गया। एस सोमनाथ ने कहा, हम समुद्र से क्रू मॉड्यूल की बरामदगी के बाद अधिक डेटा और विश्लेषण के साथ वापस आएंगे।

Related Articles

Back to top button