तमिलनाडु में अवैध देशी शराब से हुई मौतों पर सियासी बवाल

राज्यपाल व डीएमके सरकार आमने-सामने

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चेन्नई। तमिलनाडु के कल्लाकुरिचि जिले में कथित तौर पर अवैध देशी शराब पीने से करीब 100 लोग लोग बीमार पड़ गए। देखते ही देखते लोगों की मौत का सिलसिला भी शुरू हो गया। पहले पांच फिर 10 मौतों की खबर आई। गुरुवार सुबह तक 34 लोग जहरीली शराब की भेंट चढ़ गए थे। उधर इस पर सियासत भी शुरू हो गई है। राज्यपाल एन रवि ने राज्य सरकार को घेरा है। हालांकि सीएम ने जांच के आदेश दे दिए हैं।
उधर अभी 60 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं और जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। सरकार की ओर से बताया गया कि इस सिलसिले में 49 वर्षीय अवैध शराब विक्रेता के. कन्नुकुट्टी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके पास से जब्त की गई करीब 200 लीटर अवैध शराब की जांच में सामने आया कि उसमें घातक मेथनॉल मौजूद था। सरकार के मुताबिक, 20 से अधिक लोगों को को कल्लाकुरिचि मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है, जिन्होंने उल्टी आने और पेटदर्द होने की शिकायत की थी।

सीबी-सीआईडी जांच का आदेश : स्टालिन

मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने इस घटना की सीबी-सीआईडी जांच का आदेश दिया है। सरकार ने घटना के बाद कल्लाकुरिची के जिलाधिकारी श्रवण कुमार जातावथ का तबादला कर दिया, जबकि पुलिस अधीक्षक समय सिंह मीणा को निलंबित कर दिया है। नौ अन्य पुलिसकर्मियों को भी निलंबित कर दिया गया है, जिनमें कल्लाकुरिचि जिले की मद्यनिषेध शाखा के भी पुलिसकर्मी शामिल हैं। सीएम स्टालिन ने एक्स पर एक पोस्ट में मौतों पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि दोषियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और इसे रोकने में विफल रहने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उन्होंने लोगों द्वारा जानकारी साझा करने पर ऐसे अपराधों में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई का आश्वासन दिया।

राज्यपाल आरएन रवि ने जनहानि पर दुख व्यक्त किया

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने जनहानि पर दुख व्यक्त किया और चिंता व्यक्त की। राज्यपाल रवि ने राजभवन के आधिकारिक सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा कि कल्लाकुरिची में अवैध शराब पीने से लोगों की मौत की खबर से गहरा दुख हुआ। कई और पीडि़त गंभीर हालत में हैं और जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और अस्पतालों में भर्ती लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं।

मप्र में शराब फैक्ट्री पर कार्यवाही के आदेश पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने आबकारी विभाग के सोम डिस्टरलरीज पर कार्यवाही के आदेश के बाद सवाल उठाए है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि मासूम बचपने को कत्ल करने की सज़ा सिर्फ 20 दिन। उन्होंने आगे लिखा कि प्रदेश में 59 लाड़ले-लाड़लियों से सोम डिस्टरलरीज में बालश्रम करवा रहे थे, लेकिन खानापूर्ति के लिए सोम डिस्टरलरीज़ के लाइसेंस को सिर्फ 20 दिन के लिए निलंबित किया। यह कैसा न्याय है? अरुण यादव ने आगे लिखा कि साथ ही सरकार ने अब तक 583 करोड़ रुपये की वसूली को लेकर कोई कदम नहीं उठाया है और न ही सांठगांठ करने वाली बड़ी मछलियों (नेताओं-अधिकारियों) पर कोई कठोर कार्यवाही की है। अरुण यादव ने सरकार से मांग की है कि लाइसेंस को स्थाई रूप से निरस्त किया जाए। साथ ही तत्काल 583 करोड़ रुपये की वसूली करे और शराब कंपनी से सांठगांठ करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही करे।

आंधी-बारिश ने प्रदेश का लुढक़ाया पारा

पहाड़ से लेकर मैदान तक बदला मौसम का मिजाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बीती रात मौसम अचानक बदल गया और धूल भरी आंधी के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग से मिली सूचना के अनुसार इस दौरान 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली जिससे तापमान में कुछ कमी आई है। पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज बदला है। लगातार एक महीने से अधिक समय से प्रचंड गर्मी और लू से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर को बुधवार की रात थोड़ी राहत मिली।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हापुड़, मेरठ, बागपत समेत हरियाणा के कई इलाकों में मौसम के इस बदलाव का असर देखा गया। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में हालात में हल्के सुधार की बात कही है। विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बन रही है, जिससे दो दिनों तक राहत मिल सकती है। हालांकि, इससे पहले पूरे उत्तर भारत में बारिश न होने से गर्मी की स्थिति जानलेवा बनी रही। यूपी के विभिन्न जिलों में बुधवार को भीषण गर्मी से 91 मौतों की खबर है, जबकि दिल्ली में लू व तेज गर्मी से 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हो गई। बीती रात आई तेज आंधी के चलते गांव गोडवा मजरा गणेशपुर में एक सरकारी नलकूप की पक्की दीवार गिर गई। जिससे तालाब में मछलियों की रखवाली कर रहे परसादी (75) घायल हो गए। जबकि उनके साथ झोपड़ी में सो रहे पोते अजय कुमार (15) पुत्र राम मंतर लाल की मौके पर ही मौत हो गई।

पहाड़ी पर अटकी कार बाल बाल बचीं चार जानें

खाई में गिरी क्रेन घायलों को बचाने उतरी एसडीआरएफ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ऋषिकेश/देवप्रयाग। उत्तराखंड में लगातार हादसों की खबरें सामने आ रही है। आज भी चार जिंदगी बाल-बाल बच गई। सुबह कोडियाला से आगे साकनीधार में ब्रेक फेल होने से एक क्रेन खाई में गिर में गई और एक कार पहाड़ी पर अटक गई। जिसमें चार जिदंगियां फंस गई। सूचना पर एसडीएआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और तुरंत राहत बचाव कार्य शुरू किया।
पंजाबी यात्रियों की गाड़ी खराब होने पर उन्होंने क्रेन मंगवाई थी। क्रेन ने कार को टो किया, लेकिन कुछ ही दूरी पर जाकर क्रेन के ब्रेक फेल हो गए। जिस कारण क्रेन दो सौ मीटर गहरी खाई में गिर गई। इस दौरान क्रेन से बंधी कार भी गिर कर पहाड़ी पर अटक गई। दो व्यक्ति कार में और दो क्रेन में सवार थे।

हिंदी नहीं लिख पाईं केंद्रीय मंत्री सावित्री ठाकुर

गलत स्पेलिंग लिखी, वीडियो हुआ वायरल
ठाकुर ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ की जगह लिख दिया ‘बेटी पढ़ाओ बचाव’ विपक्ष ने भाजपा को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सावित्री ठाकुर मध्य प्रदेश के धार जिले के एक स्कूल में अपने दौरे के दौरान व्हाइटबोर्ड पर हिंदी में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सही से नहीं लिख पाईं, जहां से उन्होंने लोकसभा चुनाव जीता है। यह घटना कैमरे के सामने हुई और गलत स्पेलिंग लिखने का उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। उसको लेकर राजनीति भी शुरू हो गई।
कांग्रेस नेे भाजपा को घेरा है। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी के मीडिया सलाहकार केके मिश्रा ने कहा, एक तरफ देश के नागरिकों के साक्षर होने का दावा किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ जिम्मेदार लोगों में साक्षरता की कमी है। तो सच क्या है? यह किसी व्यक्ति विशेष से नहीं बल्कि व्यवस्था से जुड़ा मुद्दा है।

लोकतंत्र का दुर्भाग्य मातृभाषा भी नहीं मालूम : केके मिश्रा

इस घटना के कारण कांग्रेस और भाजपा के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया है। वायरल वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने इसे लोकतंत्र का दुर्भाग्य बताया कि संवैधानिक पदों पर बैठे लोग अपनी मातृभाषा में भी नहीं लिख सकते। समाचार एजेंसी पीटीआई ने उनके हवाले से कहा, वे अपना मंत्रालय कैसे चला सकते हैं? कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि चुनावों में उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता तय करने के लिए संविधान में संशोधन किया जाना चाहिए।

कांग्रेस की क्षुद्र और आदिवासी विरोधी सोच : मनोज सोमानी

भाजपा के धार अध्यक्ष मनोज सोमानी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वायरल वीडियो को लेकर उनका गुस्सा उनकी क्षुद्र और आदिवासी विरोधी सोच का नतीजा है। सोमई ने कहा, सावित्री जी की भावनाएं और उनकी भावनाएं पवित्र हैं। कांग्रेसी अपनी भावनाओं को पवित्र नहीं रख पा रहे हैं। आदिवासी महिला के अपमान को आदिवासी समाज माफ नहीं करेगा।

आक्रोश

यूजीसी नेट परीक्षा रद्द होने के विरोध में लखनऊ यूनिवर्सिटी के संयुक्त छात्र संगठन व सपा के समर्थकों ने प्रदर्शन किया। जिन्हें हिरासत में ले लिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button