घटक दलों को मिले मंत्रालयों पर गरमाई सियासत

विपक्ष बोला- साथियों को बीजेपी ने पकड़ाया झुनझुना मंत्रालय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक की, इसके बाद मंत्रिपरिषद सहयोगियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया। विभागों के बंटवारे के बाद आम आदमी पार्टी (आप), राजद ने हमला बोला है। राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने नई राष्ट्रीय  जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार में मंत्रिमंडल के गठन को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया है। संजय सिंह ने कहा कि एनडीए के घटक दलों के हिस्से में सिर्फ मंत्रालय आया।
रविवार को मोदी के साथ 71 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें 30 कैबिनेट मंत्री, पांच स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 36 राज्य मंत्री हैं। सोमवार की शाम इन सभी के मंत्रालयों की जानकारी सार्वजनिक की गई। पहली बार सांसद बने हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय दिया गया है। कैबिनेट मंत्रियों में जनता दल यूनाइटेड के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुंगेर के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को पंचायती राज मंत्रालय के साथ मत्स्यपालन पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय दिया गया है। भाजपा के बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह को कपड़ा मंत्रालय दिया गया है। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष और हाजीपुर सांसद चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय दिया गया है। जदयू कोटे से राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर को कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय का राज्यमंत्री बनाया गया है। गृह मंत्री अमित शाह के साथ रहे उजियारपुर के भाजपा सांसद नित्यानंद राय की जिम्मेदारी नहीं बदली गई है। उन्हें फिर से गृह राज्यमंत्री बनाया गया है। भाजपा के राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे को कोयला और खनन मंत्रालयों का राज्यमंत्री बनाया गया है। मुजफ्फरपुर से पहली बार सांसद बने भाजपा के राजभूषण चौधरी को जल शक्ति राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है।

बिहार के साथ किया गया फिर भेदभाव : तेजस्वी

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार को झुनझुना थमा दिया गया है। हम बिहारवासी जानते हैं कि बिहार की तरक्की के बिना देश तरक्की नहीं कर सकता है। तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार इस बार निर्णायक भूमिका में है। मोदी जी के 10 वर्ष पूर्व के वादानुसार एवं झारखंड बंटवारे के बाद सन 2002 से हमारे दल की पुरानी मांग तथा अधिकार रैलियों के माध्यम एवं अभी दो महीने पूर्व तक सीएम नीतीश जी की केंद्र सरकार से निरंतर डिमांड के मद्देनजऱ बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज का हम बिहार वसियों को इंतज़ार रहेगा। वैसे मंत्रिमंडल बंटवारे में तो बिहार को झुनझुना ही थमा दिया गया। तेजस्वी यादव ने कहा कि इस बार जांच जाँच एजेंसियों को निष्पक्ष रहना होगा। संसद में विपक्ष मजबूत हो गया है। अब ईंट से ईंट बजेगा। तेजस्वी यादव ने दावा करते हुए कहा कि हमलोग इसबार विधानसभा में चार गुना ज्यादा सीट जीतेंगे।

स्पीकर का पद अपने पास रखे जदयू और टीडीपी : आदित्य ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) विधायक आदित्य ठाकरे ने कहा कि मैं उन पर(एकनाथ शिंदे) ज्यादा बात नहीं करता। सबसे ज्यादा अहम बात ये है कि अगर जेडीयू और टीडीपी को खुद को और अपनी पार्टी को बचाना हो तो वे लोकसभा स्पीकर का पद अपने पास रखें, नहीं तो भाजपा आपकी पार्टी को तोड़ेगी। बिहार हो या आंध्र प्रदेश जो स्पेशल पैकेज का वादा किया गया होगा वह पहले ही ले लें, नहीं तो एक बार सरकार बनती है तो भाजपा कुछ नहीं देती। ये सारी जो बातें मैं कह रहा हूं वो अनुभव के आधार पर है। केंद्र में एनडीए सरकार के गठन में किंग मेकर के रूप में उभरी तेलुगु देशम पार्टी के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल है और 12 जून को टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

बीजेपी ने बहुत बेइज्जती की : संजय सिंह

सांसद संजय सिंह ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा है कि, न गृह, न रक्षा, न वित्त, न विदेश, न वाणिज्य। न सडक़, न रेल, न शिक्षा, न स्वास्थ्य। न कृषि, न जलशक्ति और न पेट्रोलियम न दूरसंचार। एनडीए के घटक दलों के हिस्से में सिर्फ झुनझुना मंत्रालय आया है। बहुते बेइज्जती है!

भाजपा ने बागियों को उनकी जगह दिखा दी : राउत

महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत नयी केंद्रीय मंत्रिपरिषद में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार की हिस्सेदारी को लेकर उनपर निशाना साधा। शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि मोदी मंत्रिमंडल में दोनों दलों के बहुत कम प्रतिनिधित्व ने साबित कर दिया कि भाजपा ने उन्हें उनकी जगह दिखा दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button