हीटस्ट्रोक से मरने वाले 14 लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, डॉक्टरों ने किया बड़ा खुलासा

मुंबई। रविवार को महाराष्ट्र भूषण कार्यक्रम को लेकर नवी मुंबई के खारघर में एक बड़ी सभा आयोजित की गई थी. इस दिन 38 से 40 डिग्री सेल्सियन तापमान रिकॉर्ड किया गया था. इस सभा में हीट स्ट्रोक से 14 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में दस महिला और चार पुरुष थे. सात मरीज अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. मरने वाले लोगों के शव को पोस्टरमार्टम के लिए भेजा गया था. उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है. इसमें खुलासा हुआ है कि मरने वाले 14 में से 12 लोगों ने सात घंटे से कुछ खाया-पिया नहीं था.
बाकी 2 लोगों के बारे में भी यह यकीनी तौर पर नहीं कहा जा सकता कि उन्होंने कुछ खाया-पिया था या नहीं. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि मरने वालों में से कुछ लोग पहले से किसी ना किसी बीमारी से पीडि़त थे. ऐसे में वक्त पर कुछ नहीं खाने और तापमान अधिक होने की वजह से उनकी जानें गईं.
हादसे के दिन तापमान ज्यादा होने की वजह से घटनास्थल में मौजूद लोगों के शरीर में पानी की कमी हो गई. साथ ही इसका असर खून के प्रोटीन्स पर भी पड़ा. इस वजह से उनकी तबीयत बिगड़ती गई और 14 लोगों की मौत हो गई. लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट को लेकर एक डॉक्टर ने यह भी कहा है कि अगर उन्हें पानी भी मिल जाता, तब भी कोई फर्क नहीं पड़ता. दरअसल वहां लोगों को छांव की जरूरत थी.
यह भी जानकारी सामने आ रही है कि महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से जुड़े संबंधित कार्यक्रम से एक दिन पहले पनवेल जिला प्रशासन के एक अधिकारी घटनास्थल का मुआयना करने गए थे. उनकी भी वहां अधिक तापमान की वजह से तबीयत बिगड़ गई थी. लेकिन यह बात उन्होंने अपने सीनियर ऑफिसर को बताई नहीं.जिस दिन यह हादसा हुआ उसके दूसरे दिन से राज्य में लगातार इस मुद्दे पर विपक्ष आक्रामक हो रहा है. विपक्षी नेता इस हादसे के लिए सत्ताधारी पार्टी और कार्यक्रम के आयोजकों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.

 

Related Articles

Back to top button