गहराते बिजली संकट की जिम्मेदार हैं पिछलीं सरकारें : ऊर्जा मंत्री

लखनऊ। यूपी में गहराते बिजली संकट को लेकर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने पिछली सरकारों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा बिजली संकट के लिए पहले की सरकारें जिम्मेदार हैं। पहले की सरकारों ने बिजली व्यवस्था पर काम नहीं किया। इसी के साथ मंत्री ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि इस बिजली संकट से उबरने के लिए भाजपा सरकार लगातार प्रयास कर रही है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा झांसी पहुंचे। यहां उन्होंने आयोजित प्रशिक्षण शिविर में आत्मनिर्भर भारत विषय पर बात की। प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपने विचार रखे। इसके अलावा विकास भवन झांसी में नगर निगम और जिले की सभी नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि वह भाजपा नेतृत्व को धन्यवाद देते हैं कि इस प्रशिक्षण शिविर के लिए उन्हें चुना गया। उन्होंने कहा कि इसकी जिम्मेदार पिछली सरकारों की लचर व्यवस्था है। यदि भारतीय जनता पार्टी से पहले की सरकारें बिजली इकाइयां और ट्रांसफार्मर लगाती तो शायद यह स्थिति नहीं बनती, लेकिन अब भारतीय जनता पार्टी की सरकार इस संकट से जनता को उबारने के लिए लगातार पूरा प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि शीघ्र ही इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। भाजपा सरकार हमेशा जनता के हित में काम करती है। उधर, प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद शर्मा ने जालौन और उन्नाव में विद्युत सबस्टेशनों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने प्रदेश के लोगों को बिजली संकट से जूझने न देने का भरोसा दिया और जरूरत पड़ने पर बिजली खरीदने की बात कही। प्रदेश में जारी बिजली संकट पर ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा का कहना है कि जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त बिजली खरीदी जाएगी। लोगों को बिजली संकट से नहीं जूझना पड़ेगा। उन्होंने झांसी से लखनऊ लौटते समय जालौन के उरई और उन्नाव में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था का जायजा लिया। उपकेंद्रों का औचक निरीक्षण कर जिले में संसाधनों को लेकर पूछताछ की। जालौन के कालपी के उसरगांव विद्युत उपकेंद्र में उन्होंने विद्युत रोस्टर के विषय में पूछताछ की। बोले, उपभोक्ताओं को कोई परेशानी न होने दें।

ग्राम समाज की भूमि पर अतिक्रमण, सीएम को शिकायत

लखनऊ। कानपुर जिले में ग्राम समाज की भूमि और तालाबों पर अतिक्रमण होने से लोग परेशान हैं। जिले के साढ निवासी अजीत कुमार का आरोप है कि तहसील नर्वल के गांव साढ और आसपास के गांवों में तालाबों, नालियों एवं ग्राम समाज की भूमि पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। इससे लोगों को परेशानी होती है। उन्होंने इसकी शिकायत जिलाधिकारी कानपुर से भी की है। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी शिकायती पत्र भेजा है। उन्होंने जिलाधिकारी को लिखे पत्र में बताया कि साढ़ गांव में दक्षिण में आराजी संख्या 2396 तालाब दर्ज है। सरकार का लाखों रुपया आदर्श तालाब बनाने में खर्च हो चुका है। बावजूद अब गांव के ही रामपाल, लालसिंह, सियाराम आदि ने पश्चिमी तरफ पक्के मकान बनाकर खड़े कर लिए हंै। इसी तरह आराजी संख्या 2357, 2395 राजस्व रिकार्ड में नाली दर्ज है, जो उक्त तालाब को जाती है। मगर गांव के ही कुछ दबंगों ने इस पर कब्जा कर रखा है। इसके अलावा एक अन्य तालाब पर भी कुछ लोगों ने कब्जा कर रखा है।

Related Articles

Back to top button