पवार के पास ही रहेगा पावर

  • राकांपा में सियासी घमासान के बीच इस्तीफा नामंजूर
  • कार्यकाल तक बने रहेंगे पार्टी अध्यक्ष
  • मुंबई में राकांपा की कोर कमेटी की बैठक में फैसला

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार के इस्तीफे की घोषणा के बाद मुंबई में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक चल रही है। इसमें सुप्रिया सुले, अजित पवार समेत कई दिग्गज नेता शामिल हुए। इस दौरान शरद पवार के इस्तीफे की पेशकश को नामंजूर कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि एनसीपी की कोर कमेटी ने शरद पवार से पार्टी का नेतृत्व जारी रखने का अनुरोध करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है। पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल ने यह प्रस्ताव पेश किया था। शरद पवार का पार्टी अध्यक्ष के रूप में जब तक कार्यकाल है, तब तक वह इस पद पर बने रहेंगे।

महाराष्ट्र के बाहर के कुछ पार्टी सहयोगी से आज मिलेंगे पवार

शरद पवार के एलान के बाद ही पार्टी के नेता और कार्यकर्ता प्रदर्शन करने लगे थे। उन्होंने शरद पवार से अपना फैसला वापस लेने की मांग की थी। इस बीच पवार ने कहा था कि महाराष्ट्र के बाहर के कुछ पार्टी सहयोगी इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को उनसे मिलेंगे। इसके बाद वे एक या दो दिनों में अपना अंतिम निर्णय लेंगे। शरद पवार के समर्थन में धरना दे रहे समर्थकों ने इस दौरान कहा था कि उन्हें किसी को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करना चाहिए और स्वयं उन्हें पार्टी अध्यक्ष की भूमिका में रहना चाहिए।

कार्यकाल पूरा करने का अनुरोध : प्रफुल्ल

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने बैठक में हुए फैसलों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शरद पवार ने 2 मई को अचानक अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी। उनके फैसले से सभी हैरान थे। उन्होंने आगे की कार्रवाई के लिए और नए अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए पार्टी नेताओं की एक समिति नियुक्त की। आज हमने समिति की बैठक की। इसमें हमने पवार साहेब से यह अनुरोध किया है कि वह अपना कार्यकाल पूरा करें।

कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

शरद पवार के इस्तीफे पर कमेटी के फैसले के बाद एनसीपी कार्यकर्ताओं में जश्न शुरू हो गया है। इससे पहले कई शहरों में शरद पवार के समर्थन में कार्यकर्ता सडक़ पर उतरे है। वे लगातार उनसे फैसला वापस लेने की मांग कर रहे हैं.। उनका कहना है कि शरद पवार को ही अध्यक्ष रहना चाहिए। पवार के समर्थन में कई जगह पोस्टर, होर्डिंग लगाए गए हैं, पुणे में एक पोस्टर लगा है, जिसपर लिखा है- आज महाराष्ट्र ही नहीं पूरे देश को आपके नेतृत्व की जरूरत है।

अध्यक्ष को लेकर माथापच्ची

महाराष्ट्र में चर्चा है कि बारामती से लोकसभा सदस्य एवं शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभालने की संभावना है, जबकि अजित पवार को महाराष्ट्र इकाई की कमान सौंपी जा सकती है। 1999 में अस्तित्व में आई राकांपा की बागडोर पवार परिवार के हाथों में ही रहने की संभावना है, क्योंकि किसी और को कमान सौंपे जाने की सूरत में पार्टी में दरार पनपने और वर्चस्व की लड़ाई शुरू होने की आशंका है। स्थानीय नेताओं ने जोर देकर कहा कि तीन बार की लोकसभा सदस्य सुले खुद को एक प्रभावी सांसद के रूप में स्थापित करने में कामयाब रही हैं और उनके विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से अच्छे रिश्ते हैं, जबकि अजित पवार की राकांपा की प्रदेश इकाई पर अच्छी पकड़ है और उन्हें एक सक्षम प्रशासक के रूप में व्यापक स्वीकार्यता हासिल है। इन नेताओं ने यह भी कहा कि अजित पवार ने हाल ही में महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने की अपनी ख्वाहिश उजागर की थी, जबकि सुले ने हमेशा स्पष्ट किया है कि उन्हें राष्ट्रीय राजनीति में दिलचस्पी है।

बिलावल की मौजूदगी में जमकर बरसे जयशंकर

  • भारत ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पणजी। गोवा के पणजी में शुक्रवार को विदेश मंत्रियों की एससीओ परिषद की बैठक शुरू हो गई है। बैठक से पहले भारतीय विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने एससीओ के सदस्य देशों को विदेश मंत्रियों का स्वागत किया। इस बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी भी भारत पहुंचे हैं। शुक्रवार को विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले भारतीय विदेश मंत्री ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री का स्वागत किया।एससीओ की बैठक के दौरान अपने संबोधन में भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आतंकवाद का मुद््दा उठाया और परोक्ष रूप से पाकिस्तान को निशाने पर लिया। जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद का कहर जारी है। हमारा ये मानना है कि किसी भी तरह से आतंकवाद को सही नहीं ठहराया जा सकता और इसे रोका जाना चाहिए। इसमें सीमा पार से आतंकवाद और अन्य सभी तरह का आतंकवाद शामिल है। एससीओ की बैठक का मूल उद्देश्य आतंकवाद से मुकाबला है।

मिलाए हाथ!

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होने के लिए गुरुवार को गोवा पहुंचे। गुरुवार की शाम को एससीओ के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मान में डिनर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विदेश मंत्रियों ने एक दूसरे का अभिवादन किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया लेकिन इसकी तस्वीरें सामने नहीं आई हैं। बता दें कि करीब 12 साल बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री भारत का दौरा कर रहे हैं।

सामूहिक हत्याकांड से दहल उठा मध्य प्रदेश

  • मुरैना में दबंगों ने गिरा दीं छह लाशें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुरैना। बीजेपी शासित राज्य मध्य प्रदेश में मुरैना जिले के पोरसा के लेपा गांव में गोलीबारी में छह लोगों की मौत हो गई है। पांच लोग घायल हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। हालांकि, एसपी नरेंद्र सिंह नरवरिया ने तीन मौतों की पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ। इसके बाद गोलीबारी शुरू हो गई। सभी मृतक एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं।प्रत्यक्षदर्शियों ने घटना का वीडियो बनाया जो वायरल हो रहा है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक धीर सिंह और गजेंद्र सिंह के परिवार के बीच साल 2013 में विवाद हुआ था। इसमें धीर सिंह के परिवार के 2 लोगों की हत्या कर दी गई थी। हत्या का आरोप गजेंद्र सिंह के परिवार पर लगा था। इसके बाद दोनों पक्ष के बीच समझौता हो गया था। समझौते के बाद आरोपी पक्ष गजेंद्र सिंह अपने परिवार के साथ गांव आ गया था। शुक्रवार की सुबह भी सिंह पक्ष ने गजेंद्र सिंह के परिवार पर लाठी-डंडे और गोली से हमला बोल दिया। इस घटना में छह लोगों की अब तक मौत हो गई और 5 घायल हैं।

Related Articles

Back to top button