होली में घर पर तैयार करें साबूदाना के पापड़

  • व्रत में भी कर सकते हैं सेवन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

होली एक ऐसा त्योहार है, जिसमें हर कोई एक ही रंग में रंग जाता है। होली खेलने के बाद लोग एक-दूसरे के घर बधाई देने जाते हैं। ऐसे में लोग अपने घरों में तरह-तरह के पकवान तैयार करके रखते हैं। इन पकवानों में गुजिया, नमकीन, सेव, मठरी आदि चीजें शामिल होती हैं। इन सभी चीजों के अलावा होली पर चिप्स पापड़ बनाने की प्रथा भी है। हर घर में होली से पहले लोग तमाम तरह के चिप्स और पापड़ तैयार करते हैं। साबूदाना का पापड़ बनाना बेहद आसान है और इसे आप एक बार बनाकर लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। इसकी सबसे खास बात ये है कि इनका सेवन आप व्रत-उपवास में भी कर सकते हैं।

सामान

साबूदाना – 1 कप, जीरा, सेंधा नमक – स्वादानुसार।

विधि

वैसे तो साबूदाना के पापड़ बनाना बेहद ही आसान है, लेकिन इसे बनाने की विधि सही तरह से पूरी करना बेहद जरूरी है। साबूदाना के पापड़ बनाने से पहले कई बार साबूदाना को अच्छी तरह से धो जरूर लें। साबूदाना धोने के बाद एक बड़े कटोरे में साबूदाना से तीन गुना पानी डालकर इसे भिगो कर रख दें। दो से तीन घंटे के बाद जब ये सही तरह से फूल जाए तो एक बड़े भगोने में पानी लेकर उसे उबालना शुरू करें। जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें भिगो कर रखा गया साबूदाना डालकर पकाएं। इसके बाद इसमें नमक और जीरा भी डालकर इसे मिक्स करें। ध्यान रखें कि इसे लगातार चलाते रहेंगे, तभी ये सही से पकेगा। अगर इसे चलाएंगे नहीं तो ये नीचे चिपक सकता है। जब ये घोल एकदम सफेद हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब एक बड़ी पॉलीथीन लेकर चमचे की मदद से गोल-गोल पापड़ बना लें। पापड़ बनने के बाद दो से तीन दिन की तेज धूप में इसे सुखा लें। जब से सही से सूख जाए तो इसे तेल या घी में तलकर आप इसका स्वाद ले सकते हैं। इसमें आपने सेंधा नमक डाला है। ऐसे में आप इसका सेवन व्रत में भी कर सकते हैं।

मोटापा कंट्रोल करना है तो खाएं मोठ की चाट

शाम को लगने वाली भूख मिटाने के लिए दिल तो समोसे-पकौड़े पर ही जाकर रूकता है। डीप फ्राइड आइटम के बिना शाम की स्नैकिंग पूरी कहां होती है, लेकिन ये चीज़ें खाने में जितनी मजेदार लगती है, उतनी ही अनहेल्दी होती हैं। इन्हें खाने से वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बहुत जरूरी है आप क्या खा रहे हैं इस पर ध्यान देना। मोठ प्रोटीन, विटामिन और कई सारे मिनरल्स से भरपूर होती है। जिसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं।

सामग्री

1/2 कप (100 ग्राम) मोठ दाल, 1 मीडियम साइज का उबला आलू, 1 टमाटर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ, 1 बारीक हरी मिर्च कटी हुई, 1/4 छोटा चम्मच- हल्दी पाउडर, 3/4 छोटा चम्मच काला नमक, स्वादानुसार नमक, 3/4 छोटा चम्मच चाट मसाला, 1/2 छोटा चम्मच भुना जीरा, 2 चम्मच हरी चटनी, नींबू 1/2 टुकड़ा, हरा धनिया- 1 बड़ा चम्मच।

विधि

मोठ को बनाने से एक रात पहले पानी में भिगो दें। सुबह ये अच्छी तरह फूल जाती है। ध्यान दें मोठ से दोगुनी मात्रा पानी की रखनी है। अंकुरित होने के लिए अगले दिन इसे पानी से निकालकर गीले तौलिये में लपेट कर कहीं टांग दें या फिर छलनी पर रख दें। चाट बनाने के लिए मोठ को हल्का उबालना है, जिससे ये थोड़ा नरम हो जाए। इसके लिए एक बर्तन में दो कप पानी लें, उसमें नमक और हल्दी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलाएं और अंकुरित मोठ डालकर पांच मिनट उबाल लें। 5 मिनट के बाद, गैस बंद कर दें। ज्यादा उबालने से खाने में मजा नहीं आता। उबले हुए मोठ को एक बाउल में निकाल लें। चाट बनाने के लिए इसमें काला नमक, चाट मसाला, मिर्च, भुना जीरा पाउडर, टमाटर और कटे हुए आलू डालें। ऊपर से हरे धनिए की चटनी और नींबू का रस। सारी चीज़ों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिला लें। चाट में ऊपर से सरसों या जैतून का तेल भी डाला जा सकता है। इससे स्वाद बढ़ जाता है। तैयार है चाट सर्व करने के लिए।

Related Articles

Back to top button