जन्मदिन पर प्रधानमंत्री मोदी ने दिया तोहफा, भारत में फिर दिखेगी चीतों की रफ्तार, पीएम बोले, पर्यावरण रक्षा के साथ देश कर रहा विकास

दशकों तक चीतों के पुनर्वास के लिए नहीं किए गए प्रयास, हमने जोड़ी जैव विविधता की टूटी कड़ी

  • नामीबिया से आए चीतों को प्रधानमंत्री ने एमपी के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा लीं तस्वीरें

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ग्वालियर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने जन्मदिन पर देश को अनोखा तोहफा दिया। उन्होंने नामीबिया से आए चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में बने क्वारंटाइन बाड़ों में छोड़ा। इसके साथ ही 70 साल बाद एक बार फिर भारत की धरती पर चीतों की रफ्तार देखने को मिलेगी। पीएम ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमने 1952 में देश से चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया लेकिन दशकों तक उनके पुनर्वास के लिए कोई सार्थक प्रयास नहीं किया। आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो देश ने एक नई ऊर्जा के साथ चीतों का पुनर्वास करना शुरू किया है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट चीता पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण की दिशा में हमारा प्रयास है।
उन्होंने कहा, आज 21वीं सदी का भारत, पूरी दुनिया को संदेश दे रहा है कि इकोनामी और ईकोलॉजी कोई विरोधाभाषी क्षेत्र नहीं हैं। पर्यावरण की रक्षा के साथ ही देश का विकास भी हो सकता है, ये भारत ने दुनिया को करके भी दिखाया है। समय का चक्र हमें अतीत को सुधारकर नए भविष्य के निर्माण का मौका देता है। आज सौभाग्य से हमारे सामने ऐसा ही क्षण है। दशकों पहले जैव विविधता की जो कड़ी टूट गई थी, आज उसे जोडऩे का हमें मौका मिला है। आज भारत की धरती पर चीता लौट आए हैं।

ऐसे लाए गए चीते

पांच मादा और तीन नर चीतों को लेकर विमान ने नामीबिया की राजधानी होसिया से उड़ान भरी थी। मॉडिफाइड बोइंग 747 विमान से लाए गए इन चीतों में रेडियो कॉलर लगे हुए हैं। करीब आठ हजार किलोमीटर की यात्रा करके ये चीते आज सुबह ग्वालियर में उतरे। ग्वालियर से इन्हें विशेष चिनूक हेलिकॉप्टर से मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क लाया गया। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीतों को वहां बनाए गए विशेष बाड़ों में छोड़ा और उनकी तस्वीरें भी लीं। ये चीते 30 दिन तक क्वॉरंटीन रहेंगे। इस दौरान उनके स्वास्थ्य और अन्य गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। सब कुछ ठीक रहा तो तीस दिन बाद सभी चीतों को जंगल में छोड़ दिया जाएगा। वहीं दक्षिण अफ्रीका से भी चीता लाने के लिए सरकार की बात लगभग पूरी हो चुकी है। जल्द ही यहां से भी चीते लाए जाएंगे। सरकार की योजना अगले पांच साल तक अफ्रीका के अलग-अलग देशों से चीते लाकर भारत में बसाने की है।

दीदार को करना होगा इंतजार

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पर्यटकों और उत्साही लोगों को जंगल में चीतों को देखने के लिए अभी कुछ महीने इंतजार करना होगा। चीतों को अपने नए घर में ढलने के लिए कुछ समय चाहिए। ये चीते अनजान इलाके में मेहमान बनकर आए हैं। कूनो राष्ट्रीय उद्यान को अपना घर बनाने में सक्षम होने के लिए हमें इन चीतों को कुछ महीने का समय देना होगा।

कांग्रेस का दावा

कांग्रेस पार्टी ने दावा किया था कि प्रोजेक्ट चीता के प्रस्ताव को मनमोहन सिंह की सरकार के शासनकाल में स्वीकृति मिली थी। पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए ट्वीट कर कहा, प्रोजेक्ट चीता का प्रस्ताव 2008-09 में तैयार हुआ। मनमोहन सिंह की सरकार ने इसे स्वीकृति दी। अप्रैल 2010 में तत्कालीन वन एवं पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश अफ्रीका के चीता आउट रीच सेंटर गए। 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने प्रोजेक्ट पर रोक लगाई, 2020 में रोक हटी।

छत्तीसगढ़ में आखिरी बार देखा गया था चीता

छत्तीसगढ़ के कोरिया के साल वन में 1947 में आखिरी बार चीता देखा गया था। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि अत्यधिक शिकार के कारण देश में विलुप्त हो चुके चीते को वापस लाकर भारत पारिस्थितिकी असंतुलन को दूर कर रहा है। पांच मादा और तीन नर चीतों को नामीबिया की राजधानी विंडहोक से विशेष मालवाहक विमान बोइंग 747-400 के जरिए ग्वालियर हवाई अड्डे पर लाया गया।

विधान सभा का मानसून सत्र 19 से अनुपूरक बजट पेश कर सकती सरकार

  • कल होगी सर्वदलीय बैठक, सीएम योगी और विपक्ष के विधायक रहेंगे मौजूद
  • पांच दिन चलेगा सत्र विभिन्न विधेयकों को पटल पर रखेगी सरकार

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी विधान सभा का मानसून सत्र 19 सितंबर से शुरू होगा। कल सर्वदलीय बैठक की जाएगी जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ समेत अन्य विपक्षी दलों के नेता भी शामिल होंगे। इस सत्र में सरकार अनुपूरक बजट ला सकती है।
इस बार पांच दिवसीय सत्र का आयोजन किया जा रहा है जो 19 सितंबर से 23 सितंबर तक चलेगा। मानसून सत्र में सीएम योगी आदित्यनाथ समेत अन्य विपक्षी दलों के नेता शामिल होंगे। पहले दिन सदन में निधन निर्देश पारित किए जाएंगे। 20 को औपचारिक कार्य किए जाएंगे और विभिन्न विधेयकों को सरकार सदन के पटल पर रखेगी। अगले तीन दिनों विधाई कार्यों और अन्य मुद्दों पर बात की जाएगी।

अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी पर केजरीवाल का भाजपा पर हमला, कहा; गुजरात में हो गई है ज्यादा तकलीफ अभी और विधायक होंगे गिरफ्तार

  • एसीबी ने अमानतुल्लाह को किया है गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ओखला से आम आदमी पार्टी के विधायक और वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी पर चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए खान की गिरफ्तारी को गुजरात चुनाव से जोड़ा। उन्होंने कहा कि अभी कई और विधायक गिरफ्तार किए जा सकते हैं।
केजरीवाल ने दारूबाज मेहता नाम के एक हैंडल से किए ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा, पहले इन्होंने सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया। कोर्ट के पूछने पर भी ये कोई सबूत पेश नहीं कर पा रहे। फिर मनीष के घर रेड की, कुछ नहीं मिला। अब अमानतुल्लाह को गिरफ्तार किया है, अभी और भी कई एमएलए को गिरफ्तार करेंगे। गुजरात में लगता है इन्हें तकलीफ बहुत ज्यादा हो रही है। गौरतलब है कि एसीबी ने अमानतुल्लाह को भ्रष्टïाचार के मामले में गिरफ्तार किया है।

Related Articles

Back to top button