प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया नया संकल्प, कहा- अयोध्या बनेगी ‘मॉडल सोलर सिटी’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (16 सितम्बर) को गांधीनगर में ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ के लाभार्थियों से बातचीत की...

4PM न्यूज नेटवर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (16 सितम्बर) को गांधीनगर में ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ के लाभार्थियों से बातचीत की। PM मोदी ने कहा कि भारत अगले 1000 वर्षों के लिए वृद्धि का आधार तैयार कर रहा है और ध्यान केवल शीर्ष पर पहुंचने पर नहीं, बल्कि इस स्थान को बनाए रखने पर है। इसके साथ ही उन्होंने री-इन्वेस्ट 2024 में कहा कि  ‘हमारे लिए हरित भविष्य और शुद्ध शून्य उत्सर्जन केवल दिखावटी शब्द नहीं हैं। ये देश की जरूरतें हैं और हम इसे हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने आगे कहा कि अपने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए वह सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, परमाणु और हाइड्रोपावर ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से काम कर रहा है।

भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लिया संकल्प

पीएम मोदी ने कहा कि 140 करोड़ भारतीयों ने देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है। पीएम ने कहा कि तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में हमने देश के तीव्र विकास के लिए हर क्षेत्र की चुनौतियों से निपटने का प्रयास किया है। उन्होंने अयोध्या के लिए भी बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या को ‘मॉडल सोलर सिटी’ बनाने पर काम चल रहा है।

उन्होंने इस खास मौके पर कहा कि “अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है और वह एक ‘सूर्यवंशी’ थे। अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण किया गया है, लेकिन अयोध्या एक मॉडल सोलर सिटी बनने की दिशा में भी आगे बढ़ रही है। अयोध्या को मॉडल सोलर सिटी बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। मोदी ने आगे जानकारी दी कि इसी तरह हमने भारत में 17 ऐसे शहरों की पहचान की है, जिन्हें सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा।”

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि भारत की विविधता, पैमाने, क्षमता, संभावना और प्रदर्शन, सभी अद्वितीय हैं। इसीलिए मैं कहता हूं, ‘वैश्विक अनुप्रयोगों के लिए भारतीय समाधान’, दुनिया भी इसे समझ रही है। सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया सोचती है कि भारत 21वीं सदी का सबसे अच्छा दांव है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • PM मोदी ने री-इन्वेस्ट 2024 में कहा, ‘हमारे लिए हरित भविष्य और शुद्ध शून्य उत्सर्जन केवल दिखावटी शब्द नहीं हैं।
  • सरकार अयोध्या और 16 अन्य शहरों को मॉडल ‘सोलर सिटी’ के रूप में विकसित करने के लिए काम कर रही है।
  • उन्होंने कहा कि 140 करोड़ भारतीयों ने देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button