बिरसा मुंडा जेल में कैदी का गला कटा, पुलिस बोली- खुद रेता, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

नई दिल्ली। झारखंड की राजधानी रांची से एक हैरान करने वाली खबर आई है। यहां बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद एक बंदी की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हुई है। जेल प्रशासन का दावा है कि बंदी ने खुद अपना गला काट लिया है, जबकि उसके परिजनों का आरोप है कि किसी ने जेल के अंदर बंदी की गलाकाट कर हत्या की है। फिलहाल जेल प्रशासन की तहरीर पर रांची पुलिस ने संदिग्ध मौत का केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।
पुलिस के मुताबिक मृत कैदी की पहचान कांके थाना क्षेत्र में हुसीर गांव निवासी रहमतुल्लाह अंसारी के रूप में हुई है। वह इसी साल मार्च महीने में वाहन चोरी के आरोप में गिरफ्तार हुआ था और तब से केंद्रीय कारागार में बंद था। उसके पिता शहजाद अंसारी ने बताया कि दो दिन पहले ही तो वह अपने बेटे से मिल कर आए थे। उसकी जमानत को लेकर बात हुई थी। उम्मीद थी कि दो चार दिनों में उसे जमानत मिल जाएगी। लेकिन उससे पहले ही जेल की सुरक्षा के बीच उसकी हत्या कर दी गई।
इधर, सलाखों के पीछे बंदी रहमतुल्लाह की मौत से जेल सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। परिजनों के आरोपों से घिरे जेल प्रशासन ने रांची के खेलगांव थाने में यूडी केस दर्ज कराया है। इसमें बताया है कि बंदी रहमतुल्लाह अंसारी उर्फ रानी ने मंगलवार को टीन के पत्ती से अपना गला काटने की कोशिश किया था। उसी समय उसे रिम्स अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हुई है।
घटना की जानकारी होने पर बंदी के परिजनों और स्थानीय लोगों ने रिम्स अस्पताल पहुंच कर जमकर हंगामा किया। कहा कि बंदी ने आत्महत्या नहीं की है, बल्कि उसकी हत्या की गई है। परिजनों ने सवाल उठाया कि जेल में जहां यह घटना हुई है, वहां 5 से 8 अन्य कैदी मौजूद थे। बावजूद इसके यह कैसे अपना गला रेतने में सफल हुआ। उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले भी इस जेल में एक बंदी ने जेल सुरक्षा को धत्ता बताकर भागने में सफल हो गया था।

Related Articles

Back to top button