योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने दिखाया आईना

पत्रकारों पर एफआईआर को लेकर दुनिया भर में आलोचना

  • यूपी सरकार को नोटिस जारी कर तुरंत जवाब देने के आदेश
  • शीर्ष अदालत बोली- सरकार की आलोचना पर जर्नलिस्ट पर नहीं किया जा सकता केस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट ने यूपी में भाजपा की योगी सरकार को जमकर फटकारा है। शीर्ष अदालत ने कहा है कि एक जर्नलिस्ट के खिलाफ सिर्फ इसलिए क्रिमिनल केस नहीं दर्ज किया जा सकता है कि उनकी लेखनी में सरकार की आलोचना है। कोर्ट के इस फैसले के बाद बीजेपी सरकार की चारों ओर से आलोचना हो रही है। वहीं अदालत के फैसले का राजनीतिक दलों समेत कई संगठनों ने स्वागत किया है।
दरअसल 20 सितंबर को हजरतगंज थाने में पत्रकार अभिषेक उपाध्याय के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। पत्रकार अभिषेक उपाध्याय की ओर से दायर की गई याचिका में दावा किया गया कि जब उन्होंने ‘यादव राज बनाम ठाकुर राज’ शीर्षक से खबर की तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया।

चार हफ्ते बाद होगी मामले की अगली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद-19 (1)(ए) के तहत पत्रकारों का अधिकार प्रोटेक्टेड है। सरकार की आलोचना मानकर किसी पत्रकार के खिलाफ केस दर्ज नहीं किया जाना चाहिए। याचिकाकर्ता के खिलाफ यूपी में पुलिस ने उनकी सामान्य प्रशासन में जाति विशेष की भागीदारी संबंधित रिपोर्ट के मामले में केस दर्ज किया था। इस केस को खारिज करने के लिए याची पत्रकार ने सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए। मामले की अगली सुनवाई चार हफ्ते बाद होगी। इससे पहले भी शीर्ष अदालत में इस तरह के मामले पहुंच चुके हैं जिस पर सरकारों को चेतावनी मिली है।

अभिव्यक्ति की आजादी सबका अधिकार : जस्टिस रॉय

जस्टिस हृषिकेश रॉय और जस्टिस एसवीएम भाटी की बेंच ने कहा कि लोकतांत्रिक देश में अभिव्यक्ति की आजादी का सम्मान किया जाता है। सुप्रीम कोर्ट ने यह टिप्पणी उस याचिका पर की, जिसमें एक जर्नलिस्ट ने यूपी में अपने खिलाफ दर्ज केस को खारिज करने के लिए गुहार लगाई है। कोर्ट ने यूपी सरकार को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने के लिए कहा। याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर राज्य के कानून लागू करने वाले तंत्र का दुरुपयोग करके उसकी आवाज दबाने का स्पष्ट प्रयास है। आगे किसी भी तरह के उत्पीडऩ को रोकने के लिए इसे रद्द किया जाना चाहिए।

ऑनलाइन धमकियां मिलने के बाद डीजीपी से की शिकायत : याचिकाकर्ता

याचिकाकर्ता अभिषेक उपाध्याय का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान विपक्ष के नेता अखिलेश यादव द्वारा एक्स पर एक पोस्ट में इसकी सराहना किए जाने के बाद उनका लेख चर्चा का विषय बन गया। इसके बाद उन्हें ऑनलाइन धमकियां मिलनी शुरू हो गईं। ऐसी धमकियों के खिलाफ उन्होंने यूपी पुलिस के कार्यवाहक डीजीपी को एक ईमेल लिखा और उसे अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया। इस फैसले के बाद अभिषेक उपाध्याय ने एक्स पर लिखा..सुप्रीम न्याय। उन्होंने लिखा कि सुप्रीम कोर्ट ने मेरी याचिका को स्वीकार करके सीएम योगी आदित्यनाथ को ईश्वर बताकर मेरे खिलाफ की गई एफआईआर को रोक दिया है। साथ ही मुझे प्रोटेक्शन से देते हुए यूपी सरकार को नोटिस जारी कर दिया है। उन्होंने साथ ही कहा उन सभी लोगों को धन्यवाद जिन्होंने मेरे साथ विषम परिस्थितियों में सहयोग किया। उन्होंने अपने वकील दोस्त अनूप प्रकाश अवस्थी को भी आभार प्रकट किया। वहीं उपाध्याय ने 4पीएम के संपादक संजय शर्मा का उनका साथ देने केलिए धन्यवाद ज्ञापित किया है।

मूर्ति बनाने से ज्यादा जरूरी है विचारधारा की रक्षा: राहुल

  • नेता प्रतिपक्ष बोले- शिवाजी महाराज की सोच से ही बना संविधान
  • भाजपा से राजनीतिक नहीं विचारधारा की लड़ाई है

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोल्हापुर। नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी पर जोरदार वार किया। भाजपा पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि उन्होंने शिवाजी महाराज की एक मूर्ति बनाई और कुछ दिनों के बाद मूर्ति टूट कर गिर गई। उनकी मंशा गलत थी और मूर्ति ने उन्हें संदेश दिया कि अगर आपको शिवाजी महाराज की मूर्ति बनानी है तो आपको शिवाजी महाराज की विचारधारा की रक्षा करनी होगी। राहुल ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने संदेश दिया था कि देश सब का है, सभी को साथ लेकर चलना है और अन्याय नहीं करना है।
उन्होंने कहा कि आज संविधान शिवाजी महाराज की सोच का चिह्न है। शिवाजी महाराज की सोच से ही संविधान बना है, क्योंकि इसमें हर वो बात है, जिसके लिए वह पूरी जिंदगी लड़े। कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को कोल्हापुर पहुंचे हैं। राहुल गांधी की कोल्हापुर यात्रा महाराष्ट्र में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हो रही है। गांधी भगवा चौक पर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आज उसी विचारधारा के खिलाफ लड़ रही है जिसके खिलाफ शिवाजी महाराज ने लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने आदिवासी राष्टï्रपति को राम मंदिर और संसद के उद्घाटन में शामिल नहीं होने दिया। ये कोई राजनीतिक लड़ाई नहीं है, ये विचारधारा की लड़ाई है।

शिवाजी महाराज ने जीवन भर अन्याय के विरुद्ध, न्याय का युद्ध लड़ा

कांग्रेस नेता ने कहा कि जब हम शिवाजी की मूर्ति का उद्घाटन कर रहे हैं, तो ये वचन भी लेना चाहिए कि शिवाजी महाराज पूरा जीवन जिस तरह जिए और जिन बातों के लिए लड़े, हमें भी उन चीजों के लिए लडऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज ने जीवन भर अन्याय के विरुद्ध, न्याय का युद्ध लड़ा और सत्य की राह पर चलने की बात सिखाई। हम उन्हीं के रास्ते पर चलकर लोगों के न्याय के हक की लड़ाई लड़ते रहेंगे।

 

छात्र ने कोचिंग सेंटर की बिल्डिंग से कूदकर की आत्महत्या

  • जानकीपुरम का निवासी था 17 वर्षीय युवक
  • आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहा था छात्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। हजरतगंज थाना क्षेत्र के चरण प्लाजा के पास इंजीनियरिंग की कोचिंग कर रहा छात्र कोचिंग सेंटर की 8वीं मंजिल से कूदने से हुई मौत घटना के बाद कोचिंग सेंटर में हडक़ंप मच गया। आसपास के लोगों की मदद से छात्र को हॉस्पिटल ले जाया गया लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी। मृतक छात्र सुबह कोचिंग करने पहुंचा था और छत पर पहुंचकर नीचे कूद गया।
पुलिस की तरफ से जानकारी देते हुए प्रेस नोट में बताया गया 5.10.2024 को सुबह लगभग 07:30 बजे कामर्स हाउस बिल्डिंग के गार्ड ने थाना हजरतगंज को सूचना दी कि एक युवक बिल्डिंग से कूद गया है। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और घायल युवक को इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
फील्ड यूनिट को बुलाकर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है। शव का पंचायतनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

चरन होटल के सामने कॉमर्स हाउस बिल्डिंग के 8वें फ्लोर से लगाई छलांग

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, मृतक चरण होटल के सामने स्थित कामर्स हाउस बिल्डिंग, जो कि बंद रहती है, की फायर सर्विस सीढिय़ों से आठवें तल पर गया और वहां से कूद गया। मृतक के बैग से मिले मोबाइल फोन के आधार पर परिजनों से संपर्क करने पर उसकी पहचान 17 वर्षीय युवक, निवासी जानकीपुरम, लखनऊ के रूप में हुई। मृतक आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहा था। स्थानीय परिजन मौके पर पहुंच चुके हैं,अन्य कानूनी कार्यवाही जारी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button