यूपी की कानून व्यवस्था पर फिर उठे सवाल

कानपुर देहात में ढाबे पर व्यापारी की गोली मारकर हत्या

  • एक गोली चेस्ट में फंसी मिली, दूसरी हुई आरपार
  • खाने के बाद पैसे को लेकर हुआ था विवाद
  • कर्मचारी ने गार्ड की बंदूक से दिया घटना को अंजाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी की कानून व्यवस्था सुधरने का नाम ही नहीं ले रही है। रेलवे, कॉलेज कैंपस, सडक़ व बाजार में तो अपराध हो ही रहे थे अब ढाबे में भी गोली मारकर हत्या की जा रही है। सीएम योगी के अपराध मुक्त प्रदेश के दावे को यहां की पुलिस मिट्टïी में मिलाने में लगी हुई है। अयोध्या, कानपुर, झांसी, वाराणसी से लेकर प्रदेश के कई जिलों में अपराधियों के हौसले बुलंद है। ताजा मामला कानुपर देहात का है जहां पर एक ढाबे पर खाने के बाद पैसे को लेकर हुए विवाद में वहां के कर्मचारी ने एक व्यापारी को गोली मार कर हत्या कर दी। इस हत्या के बाद पुलिस पर भी सवालिया निशान लग गया है।
ऐसा कहा जा रहा है उस ढाबे पर पहले भी इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं जिसकी जानकारी पुलिस को है पर पुलिस अनदेखी करती रही। दरअसल कानपुर देहात के उमरन स्थित सेंगर ढाबा में योगेश की गोली मार कर हत्या किए जाने के मामले में कई सवाल खड़े हुए हैं। पुलिस सीसीटीवी फुटेज देखने के लिए डीवीआर कब्जे में ली है। बेटे की मौत से बदहवाश पिता मोहनलाल व मां शकुंतला बार- बार पुलिस अधिकारियों से हकीकत जानने के लिए फुटेज दिखाने की मांग करती रही।
योगेश की कानपुर के हैलट अस्पताल में मौत होने पर यहीं पर पोस्टमार्टम कराया गया। योगेश को दो गोली मारी गई थी। पोस्टमार्टम के दौरान एक गोली उसके चेस्ट (सीने) में फंसे मिली, जबकि दूसरी गोली पेट से आर पार हुई। इसके अलावा उसके शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं बताए गए हैं।
पुलिस पोस्टमार्टम आने का इंतजार कर रही है। उमरन स्थित सेंगर ढाबा के संचालक देवराज सिंह है। ढाबा पर कभी उनका छोटा बेटा विशाल सिंह व तो कभी बड़ा बेटा विकास बैठता था। विकास सिंह ने बताया कि उनके ढाबा में रामचंद्र सुरक्षा कर्मी है। रात अधिक होने पर वह रायफल को ढाबा पर रख कर कहीं चले गए थे। देर रात हुए विवाद में ढाबे पर मौजूद पुष्पेंद्र डराने के डर से रायफल लेकर आया था, इसी बीच उससे गोली चल गई और योगेश घायल हो गया। विकास सिंह ने बताया कि शनिवार की रात वह लोग ढाबे पर नहीं थे। मगर यह बात पुलिस के गले नहीं उतर रही है। ढाबे पर किसी भी जिम्मेदार के न होने, लापरवाही से सुरक्षा कर्मी द्वारा रायफल छोड़ कर जाने के मामले में कई लोगों पर शक है।

योगेश पर थी परिवार के भरण पोषण की जिम्मेदारी

भाई योगेश की मौत पर पत्नी पूनम, बहन शगुन, मां शकुंतला का रो-रोकर बुरा हाल रहा। बहन शगुन बार यही कह रही थी सफेद गाड़ी वालों को बुलाओं जो उसके भाई को लेकर गए थे। बहन ने बताया कि रात 11 बजे के करीब उसके भाई को लेकर कुछ लोग गए थे। देर रात उसके भाई की हत्या की जानकारी मिली। वहीं मां व पिता मोहनलाल ने बताया कि योगेश आस पास कोल्डड्रिंक की सप्लाई कर परिवार का भरण पोषण कर रहा था।

आरएसएस के लिए भी पुष्पेंद्र ने किया काम

थाना अछल्दा के गुनौली निवासी केशव सिंह का बेटा पुष्पेंद्र तीन भाई हैं। वह सबसे बड़ा है। जबकि उससे दो छोटे भाई है, जिसमें एक मुंबई तो दूसरा दिल्ली में रह कर काम करता है। पुलिस हिरासत में आने के बाद पुष्पेंद्र ने पुलिस को बताया कि वर्ष 2019 से लेकर 2021 तक वह डेरापुर तहसील क्षेत्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के लिए कार्य किया है। पिछले छह माह से वह उमरन ढाबा में रह रहा था। यहीं पर वह खाना खाते, रहता था और ढाबे के कुछ काम संभालता था।

शराब पार्टी चलने पर कई बार होचुके हैं विवाद

ढाबा में देर रात शराब पार्टी चलने की बात सामने आई है। पुलिस जांच में लोगों ने बताया कि ढाबा पर आस पास के लोग देर रात तक शराब पार्टी करते हैं। इसी वजह से अक्सर लोगों के बीच लेनदेन को लेकर विवाद होता है। शनिवार को योगेश व उसके साथियों के साथ भी लेनदेन को लेकर विवाद हुआ। इसके बाद बात इतनी बढ़ी गई की हत्या कर दी गई। निकाय चुनाव के दौरान इसी ढाबे से पुलिस व आबकारी टीम ने शराब भी बरामद की थी, जिसके बाद यह ढाबा चर्चा में रहा। वहीं एक पास के होटल में सिपाहियों से हुए विवाद में भी ढाबे को लेकर चर्चा रही। जिसमें तत्कालीन एसपी ने बाद में सिपाहियों को निलंबित किया था।

मां बोली- आखिर मेरे बेटे को क्यों मारी गई गोली

मां ने कई बार कहा कि आखिर ऐसी क्या बात हुई जो बेटे को गोली मार दी गई। वह तो यह भी कहती रही की ढाबा की गतिविधियां संदिग्ध हैं। योगेश की मौत के मामले में कई अनसुलझी पहली ऐसी है जो रह रह कर कई सवाल खड़े कर रही है। पुलिस जहां साफ तौर पर यह कह रही है कि हत्या लेनदेन को लेकर हुए विवाद में हुई हैं। वहीं परिवार के लोग सच्चाई कुछ और होने की बात कह रहे हैं। फिलहाल पुलिस ने पिता मोहनलाल की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। रविवार देर शाम कानपुर हैलट से शव पोस्टमार्टम होकर पहुंचा तो मृतक की मां शकुंतला, बहन शगुन, पिता मोहन लाल ने ढाबा के सीसीटीवी फुटेज दिखाने की मांग करने लगे। परिजनों ने साफ कहा कि वह शव को पैतृक गांव तभी लेकर जाएंगे जब वह बेटे की मौत की सच्चाई जान लेंगे। हालांकि पुलिस ने काफी समझाया और इसके बाद वह लोग शव को लेकर पैतृक गांव रामसीसर, जिला सीकर, राजस्थान निजी वाहन से लेकर गए। इस दौरान रनियां पड़ाव के रहने वाले लोगों घटना को लेकर कड़ी कार्रवाई की मांग की। वहीं थानाध्यक्ष रनियां महेंद्र सिंह ने परिजनों को कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

पशु से टकराई बाइक, वाहन सवार तीन युवकों की मौत

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बिजनौर। हल्दौर थाना प्रभारी रामप्रताप सिंह ने सोमवार को बताया कि रविवार देर रात बिजनौर-नहटौर मार्ग पर पशु से टकराने के बाद मोटरसाइकिल पर सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गई। हल्दौर थाना क्षेत्र के अंतर्गत बिजनौर-नहटौर मार्ग पर तेज गति से आ रही मोटरसाइकिल के, सडक़ पर घूम रहे पशु से टकराने के बाद वाहन पर सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गई।
हल्दौर थाना प्रभारी रामप्रताप सिंह ने सोमवार को बताया कि रविवार देर रात बिजनौर-नहटौर मार्ग पर पशु से टकराने के बाद मोटरसाइकिल पर सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गई।

पीएफआई को सुप्रीम झटका, बैन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश विरोधी गतिविधियों के लिए यूएपीए के तहत प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को आज सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। शीर्ष न्यायालय ने पीएफआई की याचिका सुनने से मना कर दिया है। पीएफआई ने याचिका में बैन को चुनौती दी थी।
सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को सुनने से इनकार करते हुए कहा कि ये मामला पहले हाई कोर्ट में जाना चाहिए था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आपको उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने की स्वतंत्रता है। केंद्र के प्रतिबंध की पुष्टि करने वाले यूएपीए ट्रिब्यूनल के आदेश के खिलाफ पीएफआई ने याचिका खारिज की थी। न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने कहा कि पीएफआई के लिए न्यायाधिकरण के आदेश के खिलाफ पहले उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाना उचित होगा।

दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक लागू होगा ऑड-ईवन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से लोगों का बुरा हाल है। इसी बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सचिवायल में उच्च स्तरीय बैठक की है। इस बैठक में मंत्री गोपाल राय भी मौजूद रहे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली ऑड ईवन लागू होगा। 13 से 20 नवंबर के बीच इसे लागू किया जाएगा। आज ही दिल्ली सचिवालय में हाई लेवल बैठक हुई थी।
सरकार ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के अगले चरण को भी लागू कर दिया है। लेकिन फिर भी दिल्ली में प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है। सीपीसीबी के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली में सोमवार के वायु प्रदूषण स्तर की बात करें तो आरके पुरम में एक्यूआई 466, आईटीओ में 402, पटपडग़ंज में 471 और न्यू मोती बाग में 488 दर्ज किया है।

शंकराचार्य की समाधि पर पहुंचे राहुल

  • कांग्रेस नेता ने बांंटा भंडारा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रुद्रप्रयाग। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आदि गुरू शंकराचार्य की समाधि पर जाकर दर्शन किए, इसके बाद उन्होंने केदारपुर में हंस मुख बाबा से भेंट की। और वापस अपने आवास राजस्थान भवन चले गए। केदारनाथ में राहुल गांधी ने सोमवार सुबह लगभग 9 बजे सर्वप्रथम शंकराचार्य समाधि पहुंचे, समाधि के दर्शन करने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी हंस मुख बाबा से मिले। इससे पहले रविवार को उन्होंने केदारनाथ के भी दर्शन किए।
और सीधे अपने आवास पर चले गया। लगभग 2 घंटे बाद राहुल गांधी केदारनाथ मंदिर परिसर के पास पहुंचे और यहां आयोजित भंडारे में भक्तों को भोजन बांंटा। राहुल रविवार को तीन दिनी निजी यात्रा पर पहुंचे हैं।
निजी आध्यात्मिक यात्रा के कारण प्रदेश के पार्टी नेताओं को इससे दूर रहने को कहा गया है। कुछ वरिष्ठ नेता ही इस यात्रा के दौरान केदारनाथ में रहेंगे, लेकिन उन पर व्यवस्था से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

 

Related Articles

Back to top button