राहुल गांधी ने जाति जनगणना पर लोगों की भावनाओं के अनुरूप काम किया: जयराम रमेश

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मिले पिछड़े वर्ग के लोगों की जाति जनगणना की मांग को आगे बढ़ाने का फैसला किया है और पार्टी नेतृत्व ने इस कदम का समर्थन किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जयराम रमेश ने इस बात का जिक्र किया।
एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक बात थी जो लगभग हर राज्य के पिछड़े वर्ग के लोगों की मांग थी और वह थी कि देश में जाति जनगणना होनी चाहिए। रमेश ने कहा, राहुल जी ने लोगों की भावनाओं के अनुरूप काम किया और कांग्रेस नेतृत्व ने इसका समर्थन किया।
गौरतलब है कि उनकी टिप्पणी एआईसीसी मुख्यालय में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की महत्वपूर्ण बैठक से पहले आई थी। कांग्रेस ने जाति जनगणना पर जोर देने का रुख अपनाया है। बिहार द्वारा राज्य में जाति जनगणना के निष्कर्ष जारी करने के बाद, कांग्रेस शासित राजस्थान ने इसी तरह की कवायद आयोजित करने के लिए शनिवार को आदेश जारी किए।
छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस ने घोषणा की है कि अगर वह दोबारा सत्ता में आई, तो वह जाति सर्वेक्षण कराएगी। कांग्रेस ने यह भी दावा किया है कि मध्य प्रदेश में भी उसका मुख्य एजेंडा जाति जनगणना कराना होगा। कांग्रेस शासित कर्नाटक ने पहले ही सर्वेक्षण की घोषणा कर दी है और इस साल के अंत में इसके नतीजे आने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button