सोनिया से ईडी की पूछताछ हिरासत में राहुल

नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष से दूसरे दौर की पूछताछ

  • विजय चौक पर धरने पर बैठे राहुल गांधी को पुलिस ने जबरन उठाया
  • जांच एजेंसी की कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस ने देश भर में किया प्रदर्शन
  • केंद्र सरकार पर विपक्षी नेताओं के उत्पीडऩ का लगाया आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड केस में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने आज कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से दूसरे दौर की पूछताछ की। वहीं जांच एजेंसी की इस कार्रवाई के खिलाफ पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कई पार्टी नेताओं और सांसदों के साथ विजय चौक पर धरने पर बैठे। दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस के कई नेताओं और राहुल गांधी को हिरासत में लिया है।
नेशनल हेराल्ड केस में दूसरे दौर की पूछताछ के लिए आज कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ईडी दफ्तर पहुंचीं। इस दौरान उनके बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी भी साथ रहीं। प्रियंका गांधी उनके साथ ईडी दफ्तर गईं। सोनिया गांधी की तबीयत को देखते हुए उनके साथ ईडी दफ्तर में एक व्यक्ति को अंदर जाने की इजाजत है। इससे पहले गुरुवार को ईडी ने सोनिया गांधी से पूछताछ की थी। सोनिया गांधी को कुछ घंटों की पूछताछ के बाद ईडी ने जाने दिया था। वहीं ईडी की कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस एक बार फिर सडक़ों पर उतरी। कांग्रेस के सांसदों ने राहुल गांधी की मौजूदगी में संसद भवन में गांधी प्रतिमा से विजय चौक तक मार्च निकाला। दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे कुछ कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में लिया है। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस के सांसद यहां महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर बात करने के लिए जुटे हैं। पुलिस हमें यहां बैठने नहीं दे रही है। संसद में बात नहीं करने दी जा रही है और यहां हमें गिरफ्तार किया जा रहा है। फिलहाल पुलिस राहुल गांधी को हिरासत में लेकर संसद मार्ग थाने पहुंची है। राहुल गांधी के अलावा सांसद रंजीत रंजन, केसी वेणुगोपाल, मणिक्कम टैगोर, इमरान प्रतापगढ़ी और के. सुरेश को भी हिरासत में लिया गया है। सोनिया से पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत कई अन्य राज्यों में प्रदर्शन कर रहे हैं। कर्नाटक कांग्रेस के मुखिया डीके शिवकुमार ने कहा कि केंद्र सरकार विपक्षी नेताओं का उत्पीडऩ कर रही है लेकिन कांग्रेस इसके खिलाफ जंग लड़ेगी। हम सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ हैं।

राजघाट पर प्रदर्शन की नहीं मिली अनुमति

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस को राजघाट पर विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति देने से इंकार कर दिया है। यहां धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही कांग्रेस दफ्तर के पास भारी पुलिसबल तैनात किया गया है। इसे लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा, हम राजघाट पर सत्याग्रह करना चाहते थे लेकिन भाजपा हमें सत्याग्रह करने की इजाजत नहीं दे रही है। उन्होंने नेशनल हेराल्ड को लेकर कहा कि ये केस 2016 में खत्म हो गया था। ईडी ने इसे बंद कर दिया था लेकिन सरकार ने इसे दोबारा खोला है।

क्या है मामला

नेशनल हेराल्ड अखबार और इसे प्रकाशित करने वाली कंपनी एजेएल और यंग इंडियन कंपनी में वित्तीय गड़बड़ी को लेकर ईडी जांच कर रही है। सोनिया और राहुल के पास यंग इडिया के 36 प्रतिशत शेयर थे।

लखीमपुर हिंसा: आरोपी आशीष मिश्रा को जमानत देने से हाईकोर्ट का इंकार

  • खारिज की याचिका, 15 जुलाई को सुनवाई पूरी होने के बाद आदेश रखा था सुरक्षित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने लखीमपुर खीरी के तिकुनिया हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के पुत्र आशीष मिश्रा उर्फ मोनू की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि तथ्यों को देखते हुए आशीष मिश्रा को जमानत पर रिहा नहीं किया जा सकता है। यह निर्णय न्यायमूर्ति कृष्ण पहल की एकल पीठ ने आशीष मिश्रा की जमानत याचिका को खारिज करते हुए पारित किया। पीठ ने 15 जुलाई को आदेश सुरक्षित कर लिया था।
इससे पहले हाईकोर्ट ने 10 फरवरी, 2022 को आशीष को जमानत दे दी थी किंतु सुप्रीम कोर्ट ने जमानत खारिज करके सुनवाई वापस हाईकोर्ट भेजकर कहा था कि पीडि़त पक्ष को सुनवाई का पूरा अवसर देकर आशीष की जमानत अर्जी पर नए सिरे से आदेश पारित किया जाए। इसी के बाद से हाईकोर्ट नए सिरे से सुनवाई कर रहा था। लखीमपुर खीरी में पिछले साल प्रदर्शन के दौरान थार जीप ने चार किसानों को कुचल दिया था, जिससे उनकी मौत हो गई थी।

कारगिल विजय दिवस पर बोले सीएम योगी: देश को कमजोर कर रही जाति-धर्म की संकीर्णता

  • शहीदों के परिजनों के साथ खड़ी है सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कारगिल विजय दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज पूरा देश कारगिल विजय दिवस मना रहा है। भारत के महापुरुषों के प्रति सम्मान में अपने घरों पर तिरंगा लहराएं। जाति, धर्म और मजहब की संकीर्णता से ऊपर उठना होगा क्योंकि यही बातें देश को कमजोर कर रही हैं।
कारगिल वाटिका में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि कारगिल स्वतंत्र भारत का ऐसा युद्ध था जिसे भारत पर पाकिस्तान ने जबरन थोपा था। मई 1999 को यह युद्ध प्रारंभ होता है आज ही कारगिल युद्ध में भारत की विजय की घोषणा हुई थी। उन्होंने कहा कि कैसा भारत चाहिए। देश की 135 करोड़ आबादी को इसका संकल्प लेना होगा। हमारी सरकार कारगिल में शहीद हुए जवानों के परिजनों के साथ हमेशा खड़ी है। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री एके शर्मा और उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे।

एनसीआर जाने वाली गाडिय़ों पर नहीं लगेगा रोड टैक्स

लखनऊ। एनसीआर में रहने वाले प्रदेश के लाखों लोगों को योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है। अब इनको रोड टैक्स नहीं चुकाना होगा। योगी कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी है। इनमें वैन, कैब, एंबुलेंस आदि वाहन शामिल होंगे। यह जानकारी परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने दी। चार राज्यों ने आपस में टैक्स माफ करने का समझौता किया है। प्रदेश के परिवहन विभाग ने चार राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी के बीच रोड टैक्स को लेकर करार किया था। वहीं बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को इस सत्र से 1100 रुपये की बजाय 1200 रुपये डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में ट्रांसफर करने का निर्णय किया गया है।

Related Articles

Back to top button