शिक्षक भर्ती घोटाला: पार्थ चटर्जी के करीबियों के आवास पर छापेमारी

भाजपा नेता शुभेंदु बोले- राज्य में घोटालेबाजी जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री और जेल में बंद तृणमूल कांग्रेस नेता पार्थ चटर्जी के करीबी सहयोगियों के आवास पर छापेमारी कर रही है। सूत्रों ने बताया कि यह छापेमारी राज्य में शिक्षक भर्ती घोटाला के तहत की जा रही है। साल 2022 में ईडी ने पार्थ चटर्जी को स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया था।
पार्थ की गिरफ्तारी उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के आवास से 21 करोड़ नकद और करीबन एक करोड़ से अधिक के आभूषण बरामद होने के बाद हुई थी। सूत्र ने कहा, ईडी राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री के करीबी के आवास पर छापेमारी कर रही है। शिक्षक भर्ती घोटाला के तहत यह छापेमारी जारी है। राज्य में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल सरकारी नौकरियों की बिक्री का नेक्सस बहुत सक्रिय है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर एक ऑडियो क्लिप भी शेयर की। इस क्लिव में कालीपद पति, टीएमसी नेता पार्थ चटर्जी और मनिक भट्टाचार्य और एक एजेंट की बातचीत है। क्लिप में सुना गया कि एजेंट बता रहा है कि उसने सरकारी स्कूल में शिक्षक पद के लिए 14 लाख रुपये का भुगतान किया, लेकिन उसकी नियुक्ति के लिए कोई कॉल नहीं आया। शुभेंदु अधिकारी ने दावा किया कि राज्य में शिक्षक भर्ती घोटाला अभी भी सक्रिय है। उन्होंने अपने पोस्ट में सीबीआई और ईडी के टैग करते हुए इसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। बता दें कि केंद्रीय बलों के साथ ईडी ने एक व्यापारी के दफ्तर और उनके तीन फ्लैट पर छापमारी की। ईडी के अधिकारी ने बताया कि घोटाले में बिल्डल ने अहम भूमिका निभाई है। ऐसा लगता है कि उस व्यक्ति ने घोटाले से प्राप्त धन को विभिन्न परियोजनाओं में निवेश करने में पार्थ चटर्जी की मदद की है

संदेशखली मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के संदेशखली यौन उत्पीडऩ का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। मामले की जांच अब मामले की जांच एसआईटी या सीबीआई से करवाने मांग की गई है। याचिका में मामले की निष्पक्ष जांच के लिए पूरी जांच पश्चिम बंगाल से बाहर करवाने की मांग की गई है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता वकील अलख आलोक से कहा है कि वह मामले को ईमेल कर दें, अदालत दोपहर में देखेगी कि क्या करना है। बता दें कि मणिपुर की तर्ज पर 3 जजों की कमेटी बनाकर मामले की निष्पक्ष जांच की मांग सुप्रीम कोर्ट से की गई है। इसे लेकर वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। याचिका में पीडि़तों को मुआवजा देने के निर्देंश देने के साथ- साथ दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग भी की गई है।

मामले की निष्पक्ष जांच की मांग

अदालत में दाखिल जनहित याचिका में कहा गया है कि संदेशखली इलाके में टीएमसी नेता शेख शाहजहां का आतंक है. बता दें कि 5 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों की एक टीम पीडीएस योजना में कथित अनियमितताओं के संबंध में संदेशखाली में शेख के घर पर छापा मारने गई थी। आरोप है कि तब शेख शाहजहां के कथित गुंडों ने ईडी अधिकारियों पर हमला कर दिया था। इस हमले मे तीन ईडी अधिकारी बुरी तरह घायल हो गए थे। याचिका में कहा गया है कि इस मामले की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच और सुनवाई पश्चिम बंगाल में नहीं हो सकती इसलिए, न्याय के हित में इसे पश्चिम बंगाल के बाहर ट्रांसफर किया जाना चाहिए।

भाजपा का प्रतिनिधिमंडल संदेशखली रवाना

भाजपा का छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल प. बंगाल के संदेशखली के लिए रवाना हो गया है। इस प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, प्रतिमा भौमिक, सुनिता दुग्गल, कविता पाटीदार, संगीता यादव और बृजलाल इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं। साथ ही अग्निमित्रा पॉल भी भी भाजपा के प्रतिनिधिमंडल के साथ संदेशखाली का दौरा करेंगी। रवाना होने से पहले मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा गठित किया गया प्रतिनिधिमंडल संदेशखली जा रहा है।

कांग्रेस के खाते फ्रीज करने पर मचा बवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के प्रवक्ता अजय माकन ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सभी खाते फ्रीज कर दिए गए हैं जिसका मतलब है कि लोकतंत्र के सारे दरवाजे बंद कर दिए गए हैं।
एक-दो हफ्ते में चुनाव की घोषणा होनी है। ऐसे में ऐसा करना तानाशाही है। शुक्रवार (16 फरवरी) को कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने बताया कि आयकर विभाग ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और भारतीय युवा कांग्रेस के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है। यह कार्रवाई वर्ष 2018-19 के लिए आईटी रिटर्न दाखिल करने में 45 दिन की देरी के कारण हुई है। माकन ने कहा कि पार्टी ने उनके खाते को डीफ्रीज करने के लिए आयकर अपीलीय प्राधिकरण (आईटीएटी) से संपर्क किया है। आयकर विभाग ने पार्टी से 210 करोड़ रुपये की मांग की है। माकन ने कहा, उन्हें 2018-19 के लिए अपना आईटी रिटर्न 31 दिसंबर, 2019 तक दाखिल करना था, लेकिन पार्टी 40-45 दिनों की देरी से रिटर्न फाइल किया था।

दिल्ली अग्निकांड में 11 से ज्यादा की मौत

पुलिस ने दर्ज किया मामला अभी भी फंसे हैं लोग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अलीपुर में एक पेंट फैक्टरी में आग लगने से 11 लोगों की मौत के बाद दमकल कर्मियों का तलाशी अभियान जारी है। दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग के मुताबिक, फैक्टरी में दो और लोगों के फंसे होने की संभावना है। अग्निकांड मामले में पुलिस ने गैर इरादतन हत्या और गैर इरादतन हत्या की प्रयास की धारा 304 और 308 के तहत मामला दर्ज किया है। इस दर्दनाक हादसे में पुलिसकर्मी करमबीर सहित चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं।
करमबीर साहस दिखाकर आग में फंसे लोगों को बचाने की कोशिश में बुरी तरह से झुलस गए। उन्हें लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा बृहस्पतिवार शाम 5:25 बजे हुआ, जिस पर दमकल की 22 गाडिय़ों की मदद से करीब तीन घंटे में आग पर काबू पाया जा सका। मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है। आग की चपेट में पांच दुकानें व गाडिय़ां भी आ गईं। आग का कारण पता नहीं चला है। फरार फैक्टरी मालिक अखिल की तलाश की जा रही है। मृतकों की संख्या बढऩे की आशंका है। अग्निशमन विभाग ने बताया कि दो पेंट और केमिकल गोदामों में आग लगने से 11 लोगों की मौत हो गई। वहीं चार घायल हैं।

मृतकों के परिजनों को 10 लाख व घायलों को दो लाख देगी आप सरकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अलीपुर में उस स्थान का जायजा लिया जहां कल आग लग गई थी, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 4 घायल हो गए। अरविंद केजरीवाल ने अलीपुर फैक्टरी में आग की घटना में मारे गये लोगों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। केजरीवाल ने कहा कि 11 लोगों की मौत हो गई है और 4 घायल हो गए हैं। पीडि़तों के परिवारों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी, जिन्हें गंभीर चोटें आई हैं उन्हें 2 लाख रुपये और मामूली चोटों वाले लोगों को 20,000 रुपये दिए जाएंगे। आग में जली आसपास की दुकानों और घरों के भी नुकसान का आकलन कर मुआवजा दिया जाएगा।

केजरीवाल और संजय सिंह को गुजरात हाईकोर्ट का झटका

समन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गांधीनगर। गुजरात के अहमदाबाद में एक सत्र न्यायालय द्वारा दोनों के पुनरीक्षण आवेदन को खारिज करने के 4 दिन बाद दोनों ने पिछले साल सितंबर में उच्च न्यायालय का रुख किया था। अपील में इस मुद्दे को भी उठाया गया है कि शिकायत का बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार पर भयानक प्रभाव पड़ रहा है।
गुजरात उच्च न्यायालय ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शिक्षा की डिग्री के संबंध में गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा दायर मानहानि मामले में एक मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा उनके खिलाफ जारी समन की पुष्टि करने वाले सत्र न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी। न्यायमूर्ति हसमुख डी सुथार की पीठ ने 2 फरवरी को दोनों पक्षों को सुनने के बाद याचिकाओं पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। गुजरात के अहमदाबाद में एक सत्र न्यायालय द्वारा दोनों के पुनरीक्षण आवेदन को खारिज करने के 4 दिन बाद दोनों ने पिछले साल सितंबर में उच्च न्यायालय का रुख किया था।
अपील में इस मुद्दे को भी उठाया गया है कि शिकायत का बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार पर भयानक प्रभाव पड़ रहा है।

मौसम की आंख मिचौली जारी, दो दिन वर्षा के आसार

तापमान का बढऩा रहेगा जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आधी फरवरी बीतने के साथ ही प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर शुरू हो गया है। कभी ठंडा, कभी गरम और बूंदाबांदी का मिलाजुला रूप देखने को मिल रहा है। फरवरी बीतने के साथ ही पारे का चढऩा जारी है।
मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिन का तापमान चढ़ेगा, लेकिन रात के पारे में अभी गिरावट आ सकती है। वहीं 18 फरवरी की शाम से मौसमी बदलाव के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, बृहस्पतिवार को रात का तापमान ज्यादातर इलाकों में सामान्य से अधिक दर्ज हुआ। नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर और मेरठ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा। जबकि लखनऊ, अलीगढ़, कानपुर नगर, बहराइच में अधिकतम तापमान 27 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। बृहस्पतिवार को सुबह 8.30 बजे तक आजमगढ़, गोरखपुर, कानपुर के आसपास के इलाकों, कुशीनगर, लखनऊ एयरपोर्ट पर छिटपुट बूंदाबांदी दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक 16 से लेकर 18 तक मौसम शुष्क रहेगा, 18 फरवरी की रात से कुछ बदलाव संभव हैं।

पोस्टरवार

लखनऊ में भाजपा ने समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के खिलाफ एक पोस्टर लगाया है, जिसमें उनसे आजमगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के खिलाफ अपने सोशल मीडिया पोस्ट के लिए माफी मांगने का आग्रह किया गया है। शहर के हृदय स्थल हजरतगंज चौराहे पर लगाए गए इस पोस्टर को बीजेपी नेता और एमएलसी सुभाष यदुवंशी ने लगवाया है।

Related Articles

Back to top button