नकवी को प्रत्याशी नहीं बनाए जाने पर रामपुर की उम्मीदों को झटका

लखनऊ। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को प्रत्याशी न बनाए जाने से रामपुर के लोगों की उम्मीदों को झटका लगा है। नकवी ने इसी महीने छह तारीख को केंद्र सरकार के मंत्री पद से इस्तीफा दिया था। दरअसल, उनका राज्यसभा का कार्यकाल समाप्त हो गया था। पार्टी ने उन्हें राज्यसभा सदस्य भी नहीं बनाया। इसके पहले रामपुर में हुए लोकसभा उपचुनाव में नकवी को प्रत्याशी नहीं बनाया गया था, जिसके बाद रामपुर के लोगों को उम्मीद थी कि उन्हें कोई और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। ऐसे भी कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी उन्हें उपराष्टï्रपति पद का प्रत्याशी बना सकती है, लेकिन भाजपा ने उनके बजाय पश्चिमी बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को प्रत्याशी घोषित कर दिया। इससे रामपुर के लोगों की उम्मीदों को झटका लगा है। बता दें कि नकवी का रामपुर से गहरा नाता रहा है। वह 1998 में रामपुर से ही लोकसभा सदस्य चुने गए थे। तब अटल बिहारी वाजपेई सरकार में राज्यमंत्री भी बने। वह देश के ऐसे मुस्लिम नेता हैं, जो सबसे पहले भाजपा के टिकट पर लोकसभा का चुनाव जीते। उनसे पहले कोई भी मुस्लिम नेता भाजपा के टिकट पर लोकसभा सदस्य नहीं बन सका था। हालांकि इसके बाद वह लोकसभा चुनाव नहीं जीत सके। लेकिन, भाजपा उन्हें राज्यसभा सदस्य बनाती रही। मोदी की पिछली सरकार में भी वह अल्पसंख्यक कार्य मंत्री रहे और मौजूदा सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे। पिछले साल जुलाई में तो उन्हें राज्यसभा में उप नेता बना दिया गया था। इससे उनका राजनीतिक कद और बढ़ गया था। लेकिन सालभर बाद ही उनका उपनेता और मंत्री का पद भी जाता रहा। अब उनके समर्थक कयास लगा रहे हैं कि उन्हे किसी राज्य का राज्यपाल बनाया जा सकता है।

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले का इनपुट, हाईअलर्ट

देहरादून। सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है। हिंदू धर्म में सावन का पूरा महीना भगवान महादेव के लिए समर्पित माना जाता है। सावन के पवित्र महीने में हर साल हरिद्वार में भक्तों का हुजूम उमड़ता है। प्रत्येक वर्ष सावन के महीने में भक्त कांवड़ यात्रा निकालते हैं, लेकिन इस वर्ष की कांवड यात्रा पर आतंकियों की नापाक नजर बनी हुई है,जिसको लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है। देश में वर्तमान हालात को देखते हुए कांवड यात्रा पर आतंकवादी खतरा मंडरा रहा है। इसके मद्ïदेनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यूपी, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत संबंधित राज्यों को अलर्ट जारी किया है। कांवड यात्रा को आतंकियों के बुरे साये से बचाने के लिए हरिद्वार से लेकर ऋ षिकेश तक पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया है।बता दें कि 14 जुलाई को सावन लगने के साथ ही कांवड यात्रा शुरू हो चुकी है, हर साल सावन के पवित्र महीने में लाखों शिवभक्त यूपी, हरियाणा, दिल्ली, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों से हरिद्वार, ऋ षिकेश पहुंचकर पवित्र गंगा जल को ले जाते हैं। पिछले दो साल कोविड के चलते कांवड यात्रा बंद रही, जिसके कारण इस बार करोड़ों की संख्या में शिवभक्तों के पहुचंने का अनुमान है। शिवभक्तों के हुजूम को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम पहले से ही किए हुए हैं, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय की चेतावनी के बाद अब पुलिस हाई अलर्ट पर आ गई है। आशंका है कि आतंकी कांवड़ियों के भेष में किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था को उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया किसुरक्षा एजेंसियों द्वारा इनपुट जारी किए जाने के बाद से पुलिस हाई अलर्ट में आ गई है। पुलिस ने हरिद्वार, ऋ षिकेश के होटलों में ठहरने वालों के अलावा बॉर्डर एरिया से आने वाले वाहनों की चौकसी भी बढ़ा दी है। इसके अलावा हरिद्वार और नीलकंठ में 400 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है।

धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाना बिरादरी का सम्मान : टिकैत

मुजफ्फरनगर। भाकियू के राष्टï्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्टï्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर हर्ष जताया है। उन्होंने कहा कि राजग की ओर से धनखड़ को उपराष्टï्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जाना बिरादरी के लिए सम्मान की बात है। नरेश टिकैत ने सिसौली स्थित अपने आवास पर बातचीत में कहा कि यह अच्छी बात है कि देश के होने वाले उपराष्टï्रपति किसान परिवार से हैं। हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं। वह अच्छे व्यक्ति हैं। कहा कि किसानों के लिए भी सम्मान की बात है। किसान परिवार में पैदा होने वाला व्यक्ति देश के इतने ऊंचे पद पर यदि बैठता है तो सभी लोगों को खुशी होती है। हम स्वयं इससे बेहद खुश और गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। देश के इतने सर्वोच्च पद को किसी राजनीतिक दल से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। जगदीप धनखड़ को एनडीए से उपराष्टï्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर फैजपुर निनाना गांव में खुशी का माहौल है। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रोहित धनखड़ ने बताया कि देश में धनखड़ खाप का नाम रोशन हुआ है। समाज के लोगों में खुशी का माहौल है। उनकी जीत की प्रार्थना की गई।

Related Articles

Back to top button