सोलर के माध्यम से बिजली की होगी बचत : पाठक

  • सोलर के माध्यम से रोका जा सकता है कार्बन उत्सर्जन

लखनऊ। ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए जो विश्व स्तर पर सम्मेलन हो रहे हैं उसमें भारत ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कार्बन उत्सर्जन को रोकने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। सोलर के माध्यम से हम कार्बन उत्सर्जन रोक सकते हैं। पिछले कई सालों से लगातार इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने सफल प्रयास किये हैं। आज सोलर सिस्टम सभी घरों में पहुंच गया है। ये बातें इंडिया सोलर एवं ई-व्हीकल एक्सपो के समापन समारोह में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कही। तीन दिवसीय इंडिया सोलर एवं ई-व्हीकल एक्सपो 2022 समारोह के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल मौजूद रहे। समापन भाषण में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी निर्भरता पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है, पेट्रोल के साथ-साथ बिजली के उपकरणों का भी सहारा लेना पड़ रहा है। कुछ ऊर्जा की बचत हमने सोलर के माध्यम से लेना प्रारंभ कर दिया है। यह बदलाव का दौर है। इस प्रकार के आयोजन से निर्माता कंपनियों के अंदर प्रतिस्पर्धा की जिज्ञासा उत्पन्न होगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने उप मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि सोलर के क्षेत्र में जितना ज्यादा विकास होगा। उतना ही हमारे प्रदेश की उन्नति बढ़ेगी। हमें और हमारे उद्योग को तकनीकी रूप से दुनिया में आगे बढ़ना होगा।

सरकार को उद्यमियों की है आवश्यकता
उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने आगे कहा कि प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को उद्यमियों की बहुत आवश्यकता है। सरकार उनके साथ खड़ी है, कोई भी समस्या किसी भी विभाग से संबंधित हो तो उस पर उद्यमियों से मिल कर समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा। राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के एक ट्रिलियन डालर की इकानामी बनाने की योजना में हम उद्यमी भाइयों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगी। ग्लोबल वार्मिंग की दशा को देखते हुए सोलर के माध्यम से आज बिजली की बचत शुरू हो गई है। साथ ही ई-व्हीकल के उपयोग से डीजल और पेट्रोल की भी बचत संभव हो सकेगी।

लखनऊ में बिजली विभाग के छह अधिशासी अभियंता होंगे सस्पेंड

लखनऊ। भ्रष्टाचार के खिलाफ योगी सरकार जीरो टालरेंस की नीति पर काम कर रही है। अपनी दूसरी पारी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहुत सख्त नजर आ रहे हैं। योगी सरकार ने लखनऊ के छह ऐसे अधिशासी अभियंताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है, जिन्होंने बिजली कनेक्शन देने में बड़े स्तर पर गड़बड़ी की है। इस कार्रवाई में कई जेई और सहायक अभियंता भी जद में आएंगे। मकान बनवाने के लिए पहले अस्थायी कनेक्शन महीनों व सालों तक चलाना और फिर उसे मिलीभगत करके खत्म कर देना। इस खेल में कई अधिशासी अभियंताओं की भूमिका संदिग्ध पायी गई है। ऐसे अधिशासी अभियंताओं को चिन्हित करके कार्रवाई की तैयारी है। यह कार्रवाई अप्रैल माह में की जा सकती है। इनमें कुछ अधिशासी अभियंता से पदोन्नति पाकर अधीक्षण अभियंता भी हो गए हैं। राजधानी के सभी 26 खंडों में अस्थायी कनेक्शन से स्थायी कनेक्शन को लेकर खूब खेल हुआ।

इनमें से कुछ को बर्खास्त तक किया जा सकता है। इसकी जांच रिपोर्ट चंद सप्ताह पहले ही शक्ति भवन को तीन सदस्यीय टीम द्वारा सौंपी जा चुकी है। पावर कॉरपोरेशन के चेयरमैन द्वारा यह कार्रवाई की जा सकती है। जांच टीम ने पाया कि अस्थायी कनेक्शन का जो राजस्व जमा होना चाहिए था वह जमा नहीं किया गया और उपभोक्ता से मिलीभगत करके स्थायी कनेक्शन दे दिया गया। इससे करोड़ों रुपये का राजस्व नुकसान बिजली महकमे को हुआ। वहीं उपभोक्ता व अभियंता ने बिजली विभाग को आर्थिक चोट पहुंचायी है। यह खेल सबसे अधिक वृंदावन खंड, बीकेटी, चौक, चिनहट के साथ दो अन्य खंडों में हुआ। यहां तैनात रहे अधिशासी अभियंता की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए हैं। सूत्रों की माने तो इन पर कार्रवाई के लिए शक्ति भवन से मसौदा तैयार कर लिया गया है। इनमें जेई व सहायक अभियंता की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

प्रमोद सावंत ने ली गोवा के सीएम पद की शपथ

लखनऊ। भाजपा नेता प्रमोद सावंत लगातार दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री बन गए हैं। सावंत ने आज सुबह गोवा के सीएम पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम तालेइगाओ में स्थित डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम था। सावंत के अलावा भाजपा के आठ विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। भाजपा विधायक विश्वजीत राणे, रवि नायक, अतानासियो मोनसेरेट, मौविन गोडिन्हो, नीलेश कबराल, सुभाष शिरोडकर, रोहन खुंटे और गोविंद गौड़े ने राज्य के मंत्री पद की रूप में शपथ ली है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हुए। इसके अलावा भाजपा शासित राज्यों के कुछ मुख्यमंत्री भी समारोह में शामिल हुए। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई समारोह में शामिल रहे। प्रमोद सावंत ने सीएम पद की शपथ लेने से पहले पूजा-अर्चना भी की। सावंत ने पूजा की कुछ तस्वीरें ट्वीट कीं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि गोवा के लोगों की सेवा के लिए भगवान से प्रार्थना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button