तेजी से कराया जाए धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार : मुख्य सचिव

  • यूपी की सांस्कृतिक विरासत से दुनिया को परिचित कराएगा महाकुंभ

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि वर्ष 2025 का महाकुंभ भारत और उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से दुनिया को परिचित कराने का बेहतरीन अवसर है। इसलिए महाकुंभ 2025 का भव्य आयोजन होना चाहिए। आजादी का अमृत महोत्सव और महाकुंभ 2025 को ध्यान में रखते हुए संगम क्षेत्र के साथ ऐतिहासिक विरासतों व पौराणिक धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार तेजी से कराया जाए। मुख्य सचिव ने वीसी के जरिए कुंभ मेला 2025 की तैयारियों की समीक्षा में कहा कि ढाई साल बाद होने वाले महाकुंभ में देश और विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ेगी। पार्किंग, ट्रांसपोर्ट सिस्टम, रोड कनेक्टिविटी, शुद्ध पेयजल, साफ सफाई, अविरल और निर्मल गंगा की तैयारियों सहित अन्य तात्कालिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रयागराज को क्लीन, ग्रीन और सुंदर शहर बनाने की दिशा में काम किया जाए। यह सब जन सहयोग और जन अभियान से ही संभव है। उन्होंने कहा स्वच्छता, कचरा प्रबंधन, सड़क सुरक्षा, पौधारोपण, जल संरक्षण, पेयजल सुविधा, गंगा स्वच्छता आदि कार्यों के लिए बड़े पैमाने पर जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्ध वर्ग, युवाओं, महिलाओं समेत सामाजिक व धार्मिक संगठनों का जनसहयोग लिया जाए। जन जागरण के साथ मेले से जुड़े अधिकारियों व अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाए। इस अवसर पर नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात के अलावा प्रयागराज के मंडलायुक्त व डीएम मौजूद थे।

यूरिन में इंफेक्ïशन के चलते मुलायम सिंह मेदांता में भर्ती

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की एक बार फिर से तबीयत बिगड़ गई है। 82 वर्षीय मुलायम सिंह को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार मुलायम सिंह रुटीन चेकअप के लिए मेदांता अस्पताल गए थे, जहां उनकी अचानक तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद उन्हें अस्पताल में ही भर्ती कराया गया। मिली जानकारी के अनुसार कल अखिलेश यादव मुलायम सिंह से मिलने के लिए गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल जा सकते हैं। पिछले साल एक जुलाई को भी यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह की तबीयत बिगड़ी थी। तब भी इन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराय गया था। मुलायम सिंह को बेचैनी महसूस होने पर अस्पताल लाया गया था, जहां उनकी तबीयत बिगड़ी थी। डॉक्टरों की सलाह के बाद उन्हें भर्ती करा दिया गया था। इससे पहले मुलायम सिंह यादव को पेशाब की नली में संक्रमण के बाद लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। कई दिनों तक वहां इलाज चला था। इसके बाद वहां से छुट्टी मिल गई थी। अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल ने अस्पताल जाकर मुलायम सिंह यादव का हाल लिया था। जुलाई में भी मुलायम सिंह यादव मेदांता में भर्ती हुए थे, उस वक्त उन्हें आंत में समस्या थी हालांकि इलाज के बाद उन्हें आराम मिल गया और घर भेज दिया गया था।

देशहित में काम करती है आरएसएस : सीएम योगी

लखनऊ। राष्टï्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा राजधानी लखनऊ में आयोजित विज्ञान भारती के पांचवें राष्टï्रीय अधिवेशन में सीएम योगी ने कहा कि सरसंघचालक श्रद्धा गुरुजी एक वैज्ञानिक थे। ज्ञान जहां से आए उसे प्राप्त करना चाहिए। सभी सरसंघचालक वैज्ञानिक दृष्टिकोण से ओत प्रोत थे। भारतीय मनीषा में ये बहुत पहले कहा गया था कि कोई वस्तु कभी नष्ट नहीं हो सकती, वस्तु नष्ट नहीं होती, रूप बदलती है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आरएसएस देशहित में काम करती है, किसी भी नए ज्ञान को हम विज्ञान मान लेते हैं। हर एक मरीज एक जैसा नहीं हो सकता है। आयुर्वेदिक एक समय बहुत आगे था। सीएम योगी ने कहा आज हम गॉड पार्टिकल्स की बात करते हैं। ये तो बहुत पहले ही भारतीय दर्शन में कहा जा चुका है। पांच हजार वर्ष पहले गीता में कहा जा चुका है, आत्मा अजर अमर है। हमने ज्ञान तो धार्मिक दृष्टि से अंगीकार किया लेकिन व्यवहारिक रूप से अंगीकार नहीं किया। हमारे अंदर डाटा कलेक्शन की आदत नहीं है, हम वैज्ञानिक दृष्टिकोण से किसी चीज को नहीं देखते। सीएम योगी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक महामारी से चार दशक तक मौतें होती रही, लेकिन किसी ने नहीं ध्यान नही दिया। हमारी सरकार ने उसके प्रति कार्य किया, उन मौतों पर आज अंकुश लगाने में सफल रहे। सीएम ने कहा हमारे इर्द गिर्द घटने वाली हर घटना हमको एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण देती है। हमको देखने की आदत डालनी होगी। हर मनुष्य की अलग अलग प्रकृति होती है, उनके उपचार की भी प्रकृति अलग अलग होगी। कोरोना काल में आयुर्वेद में लोगों ने अपने जीवन को बचाया।

Related Articles

Back to top button