UGC-NET रद्द होने पर RJD ने सरकार को घेरा, कहा- BJP राज में पेपर लीक होना तय

पेपर लीक का मामला थमनें का नाम नहीं ले रहें हैं। NEET परीक्षा का विवाद अभी खत्म नहीं हुआ कि इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पर एक और दाग लगा गया है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: पेपर लीक का मामला थमनें का नाम नहीं ले रहें हैं। NEET परीक्षा का विवाद अभी खत्म नहीं हुआ कि इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पर एक और दाग लगा गया है। 18 जून को आयोजित UGC-नेट परीक्षा को पेपर लीक होने की आशंका के चलते रद्द कर दिया गया है। सरकार UGC- नेट परीक्षा लीक के मामले की जांच अब CBI से कराएगी। वहीं एक के बाद एक पेपर लीक के मामले सामने आने से NTA की साख पर बहुत बड़ा धब्बा लग चुका है।

बताया जा रहा है कि NTA ने परंपरा से हटकर इस बार UGC नेट परीक्षा 18 जून को एक ही दिन दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। पेन-पेपर मोड में आयोजित की गई इस परीक्षा के लिए रिकॉर्ड 11 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था। इससे पहले यूजीसी नेट परीक्षा एक से अधिक दिन और कई शिफ्ट में आयोजित की जाती थी। पेपर लीक के बाद NTA सवालों के घेरे में है, क्योंकि उसके ऊपर ही नीट और यूजीसी-नेट जैसे एग्जाम करवाने का जिम्मा होता है। बता दें कि यह खबर सामने आते ही विपक्ष ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।

आरजेडी ने कहा है कि यूजीसी-नेट परीक्षा भी रद्द हो चुकी है। तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी के राज में हर परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होना 100% तय है। धांधली हर परीक्षा में हो रही है। सभी ऑनलाइन परीक्षाओं में सिस्टम हैक कर के सेटिंग की जा रही है। गड़बड़ी को सिरे से नकार कर परीक्षाएं रद्द नहीं की जाती हैं।

कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने नीट परीक्षा लीक और यूजीसी-नेट एग्जाम रद्द करने को लेकर सरकार को घेरा है। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से एक्स पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आप परीक्षा पर चर्चा तो बहुत करते हैं, नीट परीक्षा पर चर्चा कब करेंगे? UGC-नेट परीक्षा को रद्द करना लाखों छात्र-छात्राओं के जज्बे की जीत है।

उन्होंने कहा कि यह मोदी सरकार के अहंकार की हार है, जिसके चलते उन्होंने हमारे युवाओं के भविष्य को रौंदने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री पहले कहते हैं कि नीट में कोई पेपर लीक नहीं हुआ। जब बिहार, गुजरात व हरियाणा में शिक्षा माफिया की गिरफ्तारियां होती हैं तो शिक्षा मंत्री मानते हैं कि कुछ घपला हुआ है। NEET की परीक्षा रद्द कब होगी? मोदी जी नीट परीक्षा में भी अपनी सरकार की धांधली व पेपर लीक को रोकने की ज़िम्मेदारी लीजिए।

शिक्षा मंत्रालय ने आर्थिक अपराध इकाई से मांगी रिपोर्ट

शिक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखकर बताया कि परीक्षा प्रक्रिया में उच्च स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने UGC नेट 2024 रद्द करने का फैसला किया है। परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अलग से साझा की जाएगी। निष्पक्ष जांच के लिए मामले को CBI को सौंपा जा रहा है। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पटना में नीट यूजी के आयोजन में कथित अनियमितताओं के संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से रिपोर्ट मांगी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button