फरियादियों की भीड़ देख भडक़े सीएम, कहा, लापरवाह अफसरों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

मुख्यमंत्री के कड़े निर्देश के बाद भी नहीं सुधर रहे अधिकारी

  • थानों और तहसीलों में निपटाएं मामले, लापरवाही करने वालों को चिन्हित करने के आदेश
  • गोरखपुर में सुनीं लोगों की समस्याएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों का भी अफसरों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। कई बार निर्देश देने के बावजूद मुख्यमंत्री के जनता दरबार में आज एक बार फिर फरियादियों की भीड़ उमड़ी। लोगों का हुजूम देखकर सीएम योगी भडक़ गए और उन्होंने कहा कि थाना और तहसील स्तर के मामलों का निस्तारण वहीं किया जाए और इसमें लापरवाही बरतने वाले अफसरों को चिह्नित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।
उन्होंने पुलिस व प्रशासन के आला अफसरों से कहा कि छोटे- छोटे मामलों का निस्तारण यदि जिला, तहसील और थाना स्तर पर होता तो लोग इतनी दूर से यहां जनता दरबार में नहीं आते। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि जिला कार्यालयों, तहसीलों और थानों में आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लेकर उनका गुणवत्तापूर्ण ढंग से त्वरित निस्तारण करें। इस दौरान महिला फरियादियों के साथ आए छोटे बच्चों को उन्होंने चाकलेट देकर दुलारा। मुख्यमंत्री ने आज सुबह गोरखनाथ मंदिर के हिन्दू सेवाश्रम में जनता दरबार लगाया और फरियादियों की समस्याएं सुनीं। जनता दरबार में लोगों की भीड़ उमड़ी थी। उन्हें दो स्थानों पर बैठाया गया था। मुख्यमंत्री ने करीब डेढ़ सौ लोगों से आवेदन लिया और अधिकारियों को समस्या के निराकरण का निर्देश दिया। ज्यादातर मामले राजस्व एवं पुलिस विभाग से जुड़े थे। इस दौरान कई लोगों ने मुख्यमंत्री से शिकायत की कि थाने पर उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

मुख्यमंत्री ने गुरु पूर्णिमा पर की विशेष साधना देश भर में धूमधाम से मनाया गया पर्व

गुरु पूर्णिमा के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर आज शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ का विशेष पूजन कर उन्हें महारोट का प्रसाद चढ़ाया। उसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सभी गुरुओं और मंदिर परिसर में मौजूद सभी देव विग्रहों की विधि-विधान के साथ पूजन किया। उन्होंने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। मंदिर की गोशाला में गो सेवा की। इस मौके पर अपने संदेश में उन्होंने कहा कि हमें गुरु-पूजन पूरी आस्था और श्रद्धाभाव से करके उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। सनातन संस्कृति में ज्ञान प्राप्ति के लिए गुरु-शिष्य की सुदीर्घ परम्परा है। बिना गुरु के ज्ञान प्राप्त करना सम्भव नहीं है। हमारी संस्कृति में गुरु को सर्वोच्च स्थान प्रदान किया गया है। वहीं आज पूरे देश में गुरु पूर्णिमा का पर्व धूमधाम से मनाया गया।

राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज, ‘उड़ान’ भरने लगे ‘मिस्टर बैलेट बॉक्स’

  • राज्यों में हवाई जहाज के जरिए भेजी जा रहीं मतपेटियां
  • यात्रियों की तरह अलग से बुक करायी जाती है टिकट
  • 18 जुलाई को होना है राष्ट्रपति का चुनाव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। चुनाव आयोग ने 18 जुलाई को होने वाले आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतपेटियों, पेपर पेन और अन्य सीलबंद सामग्री का वितरण शुरू कर दिया है। मतपेटियां (बैलेट बाक्स) यात्रियों के रूप में उड़ान भर रही हैं और इनमें से प्रत्येक को विमान में एक सीट आवंटित की गई हैं। ये ज्यादातर राज्यों की राजधानियों को जा रही हैं जहां उनका इस्तेमाल चुनाव के दौरान होगा।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे की निगरानी में सीलबंद सामग्री का निरीक्षण पूरा हो चुका है। इसके बाद इसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को सौंप दिया गया है। मतपेटियों के लिए मिस्टर बैलेट बॉक्स के नाम से अलग से टिकट बुक की जाती हैं। मिस्टर बैलेट बॉक्स मतपत्र तथा मतों को चिह्नित करने के लिए विशेष पेन जैसी चुनाव सामग्री ले जाने वाले अधिकारी की सीट के बगल में रखा जाता है। यह सीट विमान की अगली पंक्ति में बुक होती है। मंगलवार को जहां 14 मतपेटियां भेजी गईं, वहीं आज 16 मतपेटियां भेजी जाएंगी। मतदान समाप्त होने के बाद सील की गईं मतपेटियों और अन्य चुनाव सामग्री को अगली उपलब्ध उड़ान से चुनाव अधिकारी, जो इस बार राज्यसभा महासचिव हैं, के कार्यालय में वापस ले जाया जाता है।

श्रीलंका में हालात बेकाबू, पीएम आवास में घुसे लोग आपातकाल की घोषणा

प्रदर्शनकारियों पर दागे गए आंसू गैस के गोले की गई फायरिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश छोडक़र फरार होने के बाद हालात बेकाबू हो गए हैं । कोलंबो में हजारों लोग सडक़ों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी पीएम आवास में घुस गए हैं। सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे और फायरिंग की। वहीं श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा की गई है।
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोडक़र फरार हो गए हैं। गोटाबाया के फरार होने के बाद राजधानी कोलंबो में हालात बिगड़ गए हैं। प्रदर्शनकारी पीएम आवास में घुस गए हैं। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आज मालदीव भाग जाने के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में आपातकाल की घोषणा की।

Related Articles

Back to top button