यूपी के सरकारी विभागों का शर्मनाक कारनामा

जमीन कब्जाने के लिए किया झूठा मुकदमा

  • करोड़ों की गरीबों की जमीन पर कब्जा कराने में आबकारी विभाग की संलिग्धता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आगरा। यूपी में कहा तो गया था कि कोई भी अगर गरीब की जमीन कब्जायेगा उसके घर पर बुलडोजर चलेगा। पर हो रहा है इसके उलट। कहीं गरीब को झूठे मुकदमें में फंसा उसकी जमीन हड़पी जा रही है तो कहीं मंत्री का नाम भी अवैध कब्जेदारों में आ रहा है। ये दोनों मामले आगरा के हैं पहली खबर आगरा में बैनारा फैक्टरी के पास जमीन पर कब्जा कराने की साजिश में पुलिस के साथ आबकारी टीम की भूमिका भी संदिग्ध है। इसमें हुई एसआईटी जांच में आबकारी निरीक्षक त्रिभुवन सिंह, बोदला चौकी प्रभारी अनुज फोगाट सहित आठ पुलिसकर्मियों की गर्दन फंस सकती है।
दस हजार गज जमीन बैनारा फैक्टरी के पास है। इस जमीन पर ही कब्जे के लिए पूरा खेल रचा गया। 26 अगस्त 2023 को केयरटेकर दीनानाथ के बेटों रवि कुशवाह और उसके भाई शंकरलाल उर्फ शंकरिया सहित 3 को जेल भेजा गया। उनके खिलाफ गांजा बरामद कर एनडीपीएस एक्ट में केस दर्ज किया गया। 9 अक्तूबर को रवि कुशवाह की पत्नी पूनम और बहन पुष्पा सहित तीन को अवैध शराब के मामले में आबकारी निरीक्षक ने आबकारी अधिनियम में केस दर्ज कराकर जेल भेजा। जमीन से कब्जा हटाकर दीवार को तोडक़र नई दीवार बनाई गई। कैमरे लगाकर प्लॉटिंग शुरू करा दी गई। मामले की शिकायत पीडि़त परिवार ने आगरा कमिश्नरेट के अधिकारियों से की। मगर, सुनवाई नहीं होने पर डीजीपी आफिस में गुहार लगाई थी।

जमीन पर अवैध कब्जे के खेल में मंत्री का नाम भी जुड़ा

आगरा में करोड़ों की जमीन पर कब्जे का खेल बिल्डर और पुलिस कर दे, ऐसा अकेले संभव नहीं है। इस पूरे गठजोड़ में माननीयों के नाम की भी खूब चर्चा हो रही है। पीडि़त परिवार ने भी एक फोटो पुलिस अधिकारियों को दिखाया, जिसमें विवादित जमीन के गेट पर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विधायक व कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय लिखा है। दावा किया कि यह गेट पर लिखा गया था। जमीन कब्जाने के बाद इसको मिटा दिया गया। इससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। आगरा में खतैना-बोदला मार्ग पर करोड़ों की जमीन पर कब्जे के लिए फर्जी मुकदमे लिख एक परिवार को जेल भेजने में जगदीशपुरा पुलिस फंस गई है। पुलिस आयुक्त के आदेश पर तत्कालीन एसओ जितेंद्र कुमार, बिल्डर कमल चौधरी-उनके बेटे धीरू चौधरी और 12-15 अज्ञात के खिलाफ डकैती सहित अन्य धारा में मुकदमा दर्ज किया है। पूरे प्रकरण और मुकदमों की विवेचना के लिए डीसीपी सिटी सूरज राय की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया गया है। वहीं जमीन से हटाए गए पीड़ित परिवार को फिर से कब्जा दिलाया गया है।

जमीन के मालिक से अनुमति लेकर कार्यालय खोला : मंत्री

उधर, इस मामले में कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय का कहना है कि वर्ष 2012 के चुनाव में कुछ कार्यकर्ताओं ने जमीन के मालिक से अनुमति लेकर कार्यालय खोला था। यह दो दिन बाद ही बंद हो गया था। इसके अलावा उनका कोई लेना देना नहीं है। कुछ विरोधी बदनाम करने के लिए अफवाह उड़ा रहे हैं।

मालदीव के राष्ट्रपति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी

  • भारत विरोधी बयान के बाद मालदीव की राजनीति में आया भूचाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
माले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के नागरिक पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी से अब मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की मुश्किलें बढ़ सकती है। विपक्षी इसका फायदा उठाते हुए अब राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को सत्ता से हटाने में जुट गई है। मालदीव में संसदीय अल्पसंख्यक नेता अली अजीम ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का आह्वान किया है। उन्होंने राष्ट्रपति मुइज्जू को सत्ता से बेदखल करने में मदद करने की अपील की है।
अली अजीम ने कहा कि हम देश की विदेश नीति की स्थिरता को बनाए रखने और किसी भी पड़ोसी देश को अलग-थलग होने से रोकने के लिए समर्पित हैं। उन्होंने अपनी डेमोक्रेट पार्टी से पूछा कि क्या आप राष्ट्रपति मुइज्जू को सत्ता से हटाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को तैयार हैं? ज्ञात हो कि मालदीव की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, युवा मंत्रालय में उप मंत्री मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ूम माजिद को निलंबित कर दिया गया है। वहीं, सोमवार को, भारत में मालदीव के दूत को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया और टिप्पणियों पर कड़ी चिंता व्यक्त की गई।

प्रदेश में फिर बदलेगा मौसम आज बारिश होने के आसार

  • बुधवार से तापमान में आएगी गिरावट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सोमवार को निकली अच्छी धूप के बाद मंगलवार को एक बार फिर से मौसम ने करवट ली हैं। लखनऊ और उसके आसपास मंगलवार की सुबह कोहरा छाया रहा। हल्की धुंध और बादल के साथ दिन की शुरुआत हुई। मौसम विभाग के अनुसार बूंदाबांदी के साथ मंगलवार को मौसम फिर करवट ले सकता है। लखनऊ समेत प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बरसात के आसार हैं।
बुधवार से फिर तापमान में गिरावट शुरू हो सकती है। बहरहाल सोमवार को अधिकतम तापमान 20.8 और न्यूनतम 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम का यह बदलाव इस सप्ताह बना रह सकता है। पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में मंगलवार की सुबह कोहरा भी देखने को मिला। कोहरे के असर से लखनऊ, प्रयागराज और कानपुर से गुजरने वाले ट्रेनों विलंब से चल रही हैं।
इधर लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट पर भी विमान लेट से आ रहे हैं और विलंब से ही उड़ान भर पा रहे हैं।

क्लोरीन गैस के रिसाव से मचा हडक़ंप

  • लोगों को सांस लेने में दिक्कत, इलाका कराया गया खाली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में गैस रिसाव के बाद बीमार होने पर दो लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। खबर के अनुसार प्रेम नगर थाना के अंतर्गत झांजरा इलाके में क्लोरीन गैस का रिसाव हुआ है। इस घटना के बाद पूरे इलाके में हडक़ंप मच गया है। ये रिसाव यहां खाली पड़े हुए प्लॉट के अंदर से हुआ, जिसकी से आसपास के लोगों सांस लेने में दिक्कत आ रही है।
जिसके बाद आसपास के इलाके को खाली करवा दिया गया है, पुलिस, दमकल विभाग और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है। ये घटना आज सुबह तडक़े की बताई जा रही है, जब झांजरा इलाके में खाली पड़े हुए प्लॉट में क्लोरीन लीकेज हो गई। ये गैस प्लॉट में रखे सिलेंडरों से हुई है, जिसके बाद लोगों ने सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत की। घटना की खबर मिलते ही पुलिस, दमकल और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है। पूरे इलाके को खाली कराया गया है। जानकारी के मुताबिक लीक हो रहे सिलेंडरों को जमीन में दबाने की कोशिश की जा रही है। इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए देहरादून के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि, देहरादून के प्रेम नगर थाना क्षेत्र के झांजरा इलाके में खाली प्लॉट में रखे क्लोरीन सिलेंडर में लीकेज के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, इसकी सूचना मिलने पर पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायर टीम मौके पर पहुंच गई।

मुझे और बच्चों के साथ हर महिला को मिली जीत: बानो

  • बोलीं- मैं फिर से सांस ले सकती हूं
  • एकजुटता के लिए सभी महिलाओं का धन्यवाद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आज मेरे लिए सच में नया साल है। मैं डेढ़ साल बाद मुस्कुराया है। मैंने अपने बच्चों को गले से लगाया है। ऐसा लग रहा है कि मेरे सीने से पहाड़ जैसा एक पत्थर हट गया हो। मैं फिर से सांस ले सकती हूं। यह कहना है बिलकिस बानो का। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को आजीवन कारावास की सजा काट रहे 11 लोगों की शीघ्र रिहाई के आदेश को रद्द कर दिया। इसी फैसले पर बिलकिस बानो ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि न्याय ऐसा ही होता है।
मुझे और मेरे बच्चों के साथ-साथ हर महिला को जीत मिली है। समर्थन के लिए सर्वोच्च न्यायालय का धन्यवाद। बता दें, बिलकिस बाने के साथ गुजरात दंगों के दौरान इन्हीं आरोपियों ने दुष्कर्म किया था और उनके परिवार के सात लोगों की हत्या कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि चूंकि मुकदमा मुंबई स्थानांतरित कर दिया गया है, इस वजह से गुजरात के पास सजा कम करने का अधिकार नहीं है। बानो ने अपनी वकील शोभा गुप्ता के माध्यम से कहा कि 15 अगस्त 2022 को जब आरोपियों को शीघ्र रिहाई दी गई तो मेरे सब्र का बांध खत्म हो गया। मेरा साहस खत्म हो गया था। इसके बाद देश की लाखों महिलाएं मेरे साथ खड़ीं हुईं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की। 10,000 लोगों ने खुला पत्र लिखा। सभी की एकजुटता के लिए मैं आभारी हूं। लोगों ने न सिर्फ मुझमें बल्कि, भारत की तमाम महिलाओं में शक्ति का संचार किया। सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

गुमनामी में जी रहीं है बानो

मामले में गवाह और बानो के चाचा अब्दुल रज्जाक मंसूरी ने कहा कि बानो हिंसा के बाद से कभी भी अपने पैतृक गांव रणधीकपुर नहीं आईं। वह एक साल तक देवगढ़ बारिया ही रहीं। इसके बाद वह देश और राज्य के अलग-अलग इलाकों में रहने लगीं। वह गुमनामी भरी जिंदगी जी रहीं थीं। अब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है। यह जानकर बहुत खुशी हुई। दोषियों को अब दो सप्ताह में आत्मसमर्पण करना होगा।

Related Articles

Back to top button